NDA Full Form: जानिए क्या है एनडीए और एनडीए फुल फॉर्म

Nikesh Kumar

He believes that education is the key to success and wants to use his writing skills to help people learn and grow. He has written articles, blog posts, and ebooks on a variety of educational topics, including history, science, and language arts, and has 3 years of experience.

एनडीए फुल फॉर्म -  साल 2023 की पहली एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया को 2 दिन के लिए बढ़ा दिया है, अब छात्र एनडीए परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 जनवरी तक कर सकते है। पहले यूपीएससी ने एनडीए आवेदन की लास्ट डेट 10 जनवरी रखी थी, लेकिन एक नोटिस जारी करके आवदेन तिथि बढाई गई है। एनडीए देश की सबसे बड़ी सेन्य परीक्षा है जिसमें देश भर से छात्र शामिल होते है। 
एनडीए को आयोजन साल में 2 बार यूपीएससी यानि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा करवाया जाता है। एनडीए की फुल फॉर्म है नेशनल डिफेंस एकेडमी और 2023 की पहली एनडीए परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल को करवाया जाएगा। अगर आप भी भारतीय सेना में अफसर पद पर कार्य करना चाहते हैं तो आपको जरूर 12वीं पास करने के बाद एनडीए परीक्षा देनी चाहिए। 2021 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनडीए परीक्षा में आप दोनों ही महिला और पुरुष कैंडिडेट शामिल हो सकते हैं पहले एनडीए परीक्षा में महिला कैंडिडेट शामिल नहीं हुआ करती थी। अगर आप भी एनडीए परीक्षा में शामिल होने की योजना बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले एनडीए के बारे में पूरा विस्तार से जानना चाहिए तभी आप इस परीक्षा की महत्वता को जान पाएंगे। अगर आप सितंबर महीने में होने वाली एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारी फ्री एनडीए जीके इबुक डाउनलोड कर सकते हैं। 
January month Current Affairs Magazine- DOWNLOAD NOW
GK Capsule Free pdf - Download here
Agneepath Army Eligibility Criteria
Attempt Free NDA Mock Tests- Click Here

Table of Content  

एनडीए फुल फॉर्म (NDA Full Form)
एनडीए का फुल फॉर्म क्या है?
एनडीए पात्रता मानदण्ड
एनडीए की पोस्ट और जिम्मेदारी
भारतीय सेना / नौसेना / वायु सेना

 

एनडीए फुल फॉर्म (NDA Full Form) - अवलोकन -

परीक्षा का नाम नेशनल डिफेन्स अकेडमी और नेवल अकेडमी एग्जामिनेशन
एनडीए फुल फॉर्म नेशनल डिफेन्स अकेडमी और नेवल अकेडमी एग्जामिनेशन
एग्जाम कंडक्ट करने वाला प्राधिकरण संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
ऑफिसियल वेबसाइट upsc.gov.in
एनडीए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया आयु सीमा - 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता - 10+2 उत्तीर्ण
एप्लीकेशन मोड ऑनलाइन
आवेदन शुल्क 100/-रूपए (UR/ OBC)
परीक्षा के चरण रिटेन टेस्ट (ऑफलाइन)
एसएसबी इंटरव्यू
एग्जाम मोड ऑफलाइन
नंबर ऑफ़ पेपर्स   पेपर 1 - मैथ्स
पेपर 2 - GAT

एनडीए परीक्षा के लिए पात्रता मापदंड, आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि यहां देखें

एनडीए का फुल फॉर्म क्या है?

जैसा कि हमने पहले बताया कि एनडीए परीक्षा का फुल फॉर्म नेशनल डिफेन्स अकेडमी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा है जो यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है. इसके अलावा पब्लिक सर्विस कमीशन (संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)} उन आवेदकों के लिए अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाएं भी आयोजित करता है, जिन्होंने कक्षा 12 वीं से स्नातक स्तर तक की कोई परीक्षा उत्तीर्ण की है. इनमें से अधिकांश परीक्षाएं अपने  संक्षिप्त रूप जैसे यूपीएससी सीएसई या आईएएस, सीडीएस, सीएपीएफ, यूपीएससी ईएसई, यूपीएससी सीएमएस आदि के नाम से जानी जाती हैं. सभी यूपीएससी परीक्षाओं के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग होते हैं. एनडीए की परीक्षा हर साल दो बार अप्रैल और सितंबर माह में आयोजित की जाती है.

एनडीए पात्रता मानदण्ड -

भारतीय रक्षा सेवाओं (नेशनल डिफेन्स अकेडमी) में शामिल होने के लिए यूपीएससी द्वारा 10+2 उत्तीर्ण छात्रों के लिए एनडीए और एनए परीक्षा आयोजित की जाती है. इनमें 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के आयु वर्ग के वे आवेदक जिन्होंने 12 वीं की कक्षा उत्तीर्ण की है या एग्जाम के बाद अपने रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे एनडीए 2022 की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. एनडीए परीक्षा में किसी भी श्रेणी को किसी भी प्रकार के आयु छूट का प्रावधान नहीं दिया गया है. एनडीए के लिए पात्रता मानदंड केवल कैंडिडेट्स की राष्ट्रीयता, आयु सीमा, शारीरिक मानकों और शैक्षिणिक योग्यता जैसे कारकों पर हीं आधारित है. संक्षेप में एनडीए के लिए पात्रता मानदंड जानने के लिए निम्न लिखित तालिका को देखें -

एनडीए परीक्षा के लिए फ्री स्टडी मैटेरियल

Maths NDA/NA E-Book- Click here to download
English NDA/NA  E-Book- Click here to download
Chemistry NDA/NA E-Book- Click here to download
Physics NDA/NA E-Book- Click here to download
Biology NDA/NA E-Book- Click here to download

एनडीए पात्रता मानदंड -

 
राष्ट्रीयता भारतीय
आयु सीमा 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष
 
शैक्षणिक योग्यता
 
किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण
 
एनडीए की पोस्ट और जिम्मेदारी -

जैसा कि एनडीए के फुल फॉर्म से स्पष्ट है कि यह सरकारी भर्ती परीक्षा तीन भारतीय रक्षा सेवाओं में योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. वे सभी कैंडिडेट्स जो एनडीए परीक्षा में शामिल होते हैं और इस परीक्षा के सभी चरणों को पास करते हैं, उन्हें उनकी एनडीए मेरिट सूची के आधार पर निम्नलिखित तीन सेवाओं में से किसी एक में अधिकारी के रूप में शामिल किया जाता है -

भारतीय सेना / नौसेना / वायु सेना

एनडीए के योग्य उम्मीदवारों को जो जिम्मेदारी दी जाती है, वह विदेशी दुश्मनों से देश की रक्षा करने की होती है.
  प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- CUET , UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

प्रति माह एनडीए सैलरी क्या है?

56,100 रुपये प्रति माह

एनडीए के लिए कौन योग्य है?

12वीं पास उम्मीदवार एनडीए परीक्षा 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं जो यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। 

एनडीए की ट्रेनिंग कितने साल की होती है?

3 साल 

Free E Books