Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

जानिए भारत में राजनीतिक दलों की सूची Know the list of political parties in India

Safalta expert Published by: Blog Safalta Updated Thu, 14 Oct 2021 11:28 AM IST

दुनिया में कहीं भी लोकतंत्र की जब बात होती है तोह उस जगह भारत की भी बात होती है। जहां एक तरफ अमेरिका दुनिया का सबसे पुराना लोकतांत्रिक देश है तोह वही भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र वाला देश कहा जाता है। क्योंकि चाइना के बाद भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी रहती है और भारत एक लोकतांत्रिक देश है इसलिए भारत को सबसे बड़ा लोकतंत्र कहा जाता है। भारत की सबसे पुरानी पॉलीटिकल पार्टी जिसका नाम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस है इसकी स्थापना 1885 में हुई थी। भारत में मूलतः 3 प्रकार की राजनीतिक पार्टियाँ हैं, राष्ट्रीय पार्टी, राज्य पार्टी और क्षेत्रीय पार्टी. वर्तमान में कुल 8 राष्ट्रीय पार्टी पार्टियाँ और 53 राज्य स्तरीय पार्टियाँ है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

Source: Amar Ujala



राष्ट्रीय पार्टियों की सूची 

क्र.सं.

नाम

गठन

 1.

 भारतीय जनता पार्टी (BJP)

1980

 2.

 बहुजन समाज पार्टी (BSP)

1984

 3

 मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM)

1964

 4.

 भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)

 1925

 5.

 भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC)

1885

 6.

 राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)

 1999

 7.

 तृणमूल कांग्रेस पार्टी  (TMC)

1998 

 8.

नेशनल पीपुल्स पार्टी

2013


भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ( INC) भारत में व्यापक जड़ों वाली एक राजनीतिक पार्टी है। इसकी स्थापना 1885 में हुई थी, यह एशिया और अफ्रीका में ब्रिटिश साम्राज्य के समय में उभरने वाला पहला आधुनिक राष्ट्रवादी आंदोलन था। भारत की आजादी से लेकर अब तक कांग्रेस के छह प्रधान मंत्री रहे हैं, पहले जवाहरलाल नेहरू (1947-1964), और सबसे हाल ही में मनमोहन सिंह (2004-2014)।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books



फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

भारतीय जनता पार्टी (BJP)

भाजपा की जड़ें भारतीय जन संघ (BJS) से जुड़ी हैं, जिसे 1951 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा हिंदू समर्थक समूह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस; "नेशनल वालंटियर्स कॉर्प्स") के राजनीतिक विंग के रूप में स्थापित किया गया था। BJS ने हिंदू संस्कृति के अनुसार भारत के पुनर्निर्माण की वकालत की और एक मजबूत एकीकृत राज्य के गठन का आह्वान किया। 1967 में BJS ने उत्तर भारत के हिंदी भाषी क्षेत्रों में पैर जमा लिया, 1980 में औपचारिक रूप से भाजपा की स्थापना हुई।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ( CPI(M)) भारत में एक साम्यवादी राजनीतिक दल है। यह भारत के राष्ट्रीय दलों में से एक है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ( CPI(M)) पार्टी 1964 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से अलग होकर उभरी। सीपीआई (एम) का गठन कलकत्ता में 31 अक्टूबर 1964 में हुआ था।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का गठन 26 दिसंबर 1925 को कानपुर में हुआ था,  एस.वी. घाटे CPI के पहले महासचिव थे।

भारत में बांधों की सूची

भारत के सभी राष्ट्रीय उद्यान विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
भारतीय रेल मंत्रियों की सुची भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सूची जानिए पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों की पूरी सूची

बहुजन समाज पार्टी (BSP)

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) भारत में एक राष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक पार्टी है जिसका गठन बहुजनों का प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाया गया था, जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का उल्लेख किया गया था। 

तृणमूल कांग्रेस पार्टी  (TMC)

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस एक भारतीय राजनीतिक दल है जो मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल में सक्रिय है। पार्टी का नेतृत्व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कर रही हैं, जिन्होंने 2011 से राज्य का नेतृत्व किया है।

नेशनल पीपुल्स पार्टी

नेशनल पीपुल्स पार्टी भारत में एक राष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक पार्टी है, हालांकि इसका प्रभाव ज्यादातर मेघालय राज्य में केंद्रित है। पार्टी की स्थापना पीए संगमा ने जुलाई 2012 में एनसीपी से निष्कासन के बाद की थी। इसे 7 जून 2019 को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया था।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree