SSC CPO SI Recruitment 2021: एसएससी सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए नया नोटिस जारी, उम्मीदवार कर सकेंगे अपने उत्तरों की स्वयं जांच, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे उत्तर कुंजी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 23 Oct 2021 03:17 PM IST

Highlights

सार 
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सीआईएसएफ परीक्षा 2019 में दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ और एएसआई में उप-निरीक्षकों के लिए पेपर- II की अंतिम उत्तर कुंजी जारी की है। उम्मीदवार 21 अक्टूबर (शाम 6.00 बजे) से 20 नवंबर (शाम 6.00 बजे) तक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर अपने प्रश्नों के जवाब जान सकते हैं।
 

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने सीआईएसएफ परीक्षा 2019 में दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ और एएसआई में उप-निरीक्षकों के लिए पेपर- II की अंतिम उत्तर कुंजी जारी की है। जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर अपने प्रश्नों के जवाब जान सकते हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे  FREE Current Affairs Ebook- Download Now.

 
यह सुविधा उम्मीदवारों के लिए एक महीने की अवधि के लिए है। उम्मीदवार 21 अक्टूबर (शाम 6.00 बजे) से 20 नवंबर (शाम 6.00 बजे) तक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे पहले आयोग ने 18 अक्टूबर को अंक अपलोड किए थे।
 
अधिसूचना के मुताबिक, “परीक्षा प्रणाली में अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने और उम्मीदवारों के हित में, कर्मचारी चयन आयोग ने प्रश्न पत्र के साथ अंतिम उत्तर कुंजी अपलोड की है। 21.10.2021 को आयोग की वेबसाइट पर सीआईएसएफ परीक्षा, 2019 में दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ और सहायक उप-निरीक्षकों में उप-निरीक्षकों के पेपर- II की ये उत्तर कुंजी है”।

 फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के चरण
 
-आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं
-उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, "प्रश्न पत्र के साथ अंतिम उत्तर कुंजी अपलोड करना - दिल्ली पुलिस में उप-निरीक्षक, सीएपीएफ और सीआईएसएफ परीक्षा (पेपर- II), 2019 में सहायक उप-निरीक्षक"
-फिर अंतिम उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें
-अपने लॉगिन विवरण की कुंजी और सबमिट करें
-उत्तर कुंजी जांचें और डाउनलोड करें
-भविष्य के लिए प्रिंटआउट लें।
 
आपको बता दें कि CISF परीक्षा 2019 के पेपर-II में SSC दिल्ली पुलिस SI, CAPF और ASI 26 जुलाई को पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया गया था।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

उल्लेखनीय है कि पीईटी / पीएसटी परिणाम के बाद कुल मिलाकर, 5,871 उम्मीदवार पेपर 2 परीक्षा में बैठने के लिए योग्य थे। इनमें से 5291 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।
 
इसके बाद आयोग द्वारा निर्धारित कट-ऑफ के आधार पर, कुल 5,108 उम्मीदवारों ने पेपर-II पास किया है और वे मेडिकल परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। इनमें से 473 महिलाएं हैं और 4,635 पुरुष उम्मीदवार हैं।
 
GD भर्ती में EWS श्रेणी कितने प्रतिशत है आरक्षण SSC MTS Exam नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था SSC GD इस बार आधे से भी पदों पर भर्ती 

 
कुल 2,745 रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाया जा रहा है, जिनमें से 132 पद एसआई (एक्सई) / पुरुष के लिए और 79 दिल्ली पुलिस में एसआई (एक्सई) / महिला के लिए हैं, और 2,534 सीएपीएफ के तहत विभिन्न विभागों में एसआई पदों के लिए हैं।

 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 

Free E Books