SSC GD Exam: कैसा रहा पिछली बार का कट-ऑफ स्कोर, इस बार कैसे रहेगी कट-ऑफ, जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 17 Nov 2021 11:35 AM IST
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने GD कांस्टेबल और GD राइफलमैन के पद के लिए परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। केरल, कर्नाटक क्षेत्र, एसएससी उत्तरी क्षेत्र, एसएससी दक्षिणी क्षेत्र, एसएससी पूर्वी क्षेत्र, मध्य प्रदेश क्षेत्र, एसएससी उत्तर पश्चिमी क्षेत्र, एसएससी उत्तर पूर्वी क्षेत्र, एसएससी मध्य क्षेत्र और एसएससी पश्चिमी क्षेत्र के लिए क्रमश: ssckkr.kar.nic.in, sscnr.nic.in, sscsr.gov.in, sscer.org, sscmpr.org, www.sscnwr.org, sscner.org.in,ssc-cr.org और sscwr.net वेबसाइट के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। बता दें SSC ने SSC GD कांस्टेबल परीक्षा 2021 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट लिंक भी अपलोड किया है। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 
Source: social media

इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा किया जाना है और इसके द्वारा कॉन्स्टेबल के कुल 25,271 पदों पर भर्तियां की जानी हैं। इस भर्ती के लिए 17 जुलाई से 31 अगस्त के बीच आवेदन मांगे गए थे और अब पहले चरण की लिखित परीक्षा 16 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच आयोजित की जानी है। इस बार की भर्ती के जरिए कुल 25,271 पदों पर भर्तियां तो की जानी है। लेकिन, अभ्यर्थियों को यह जानकर निराश होगी कि इस बार की भर्ती में पदों की संख्या पिछली कुछ भर्तियों की अपेक्षा काफी कम हो गई है।

इसके पीछे यह कारण है कि इस बार की GD कॉन्स्टेबल भर्ती में रिक्तियों की संख्या पिछली GD कॉन्स्टेबल भर्तियों की अपेक्षा काफी कम है। SSC ने इससे पहले 2018 और उससे पहले 2015 में GD कॉन्स्टेबल भर्ती आयोजित की थी और इन दोनों भर्तियों में रिक्त पदों की संख्या वर्तमान GD भर्ती की तुलना में दोगुनी से भी अधिक थी। SSC ने 2015 की GD भर्ती में 54,953 पदों पर रिक्तियां निकाली थी और पहले चरण की परीक्षा होने के बाद SSC ने पदों के संख्या में वृद्धि भी की थी, जिससे रिक्तियों की संख्या 60 हजार तक पहुँच गई थी। तो वहीं GD कॉन्स्टेबल भर्ती 2015 के जरिये कुल 62390 पदों पर भर्तियां की गई थी।

Free Study Materials

Start Your Preparation with Free Courses and E-Books


 
इस बार बाकी भर्तियों सें ऊपर रह सकता कट-ऑफ स्कोर
 
GD कॉन्स्टेबल की इस भर्ती में सीटों की संख्या पिछली भर्ती से कम हो गई है, लेकिन अभ्यर्थियों की संख्या कम होने की उम्मीद नहीं है। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार की भर्ती में कट ऑफ स्कोर बाकी भर्तियों सें ऊपर रह सकता है। इस बार की GD भर्ती में ओवरऑल यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ 80 से 85, ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 75 से 80, एससी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 65 से 70 और एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 60 से 65 मार्क्स के बीच रह सकता है।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

SSC GD कट-ऑफ
 
SSC GD कट-ऑफ पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग राज्य और श्रेणी-वार जारी की जाती है। कट-ऑफ मूल रूप से वह न्यूनतम अंक है जिसे उम्मीदवारों को परीक्षा के अगले चरण के लिए क्वालीफाई करने के लिए स्कोर करने की आवश्यकता होती है। ध्यान दें कट-ऑफ केवल एसएससी जीडी की कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBE) के लिए जारी की जाती है।
 
SSC GD Constable Cutoff 2019: लिखित परीक्षा कट-ऑफ
 
लिखित परीक्षा के लिए SSC GD कट ऑफ उस आधार पर नीचे प्रदान की गई है जिसके लिए उम्मीदवारों को PET/PST के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था।
 
ऑल इंडिया वैकेंसी के लिए योग्य (केवल SSF के लिए) महिला उम्मीदवारों के लिए SSC GD कटऑफ
 
 
फोर्स श्रेणी महिला उम्मीदवार
एसएसएफ एससी 72.02856
एसएसएफ एसटी 73.13578
एसएसएफ ओबीसी 78.6228
एसएसएफ सामान्य 80.00602
 
 
SSC GD EXAM IMPORTANT QUES SSC GD इस बार आधे से भी पदों पर भर्ती 
SSC GD कैसे होगा आंसर शीट का मूल्यांकन SSC GD Exam difficult questions
 
ऑल इंडिया वैकेंसी के लिए योग्य पुरुष(NIA और SSF के लिए) उम्मीदवारों के लिए SSC GD कटऑफ
 
ऑल इंडिया वैकेंसी के लिए योग्य पुरुष(NIA और SSF के लिए) उम्मीदवारों के लिए SSC GD कटऑफ इस प्रकार है:
 
 
फोर्स श्रेणी पुरूष
एनआईए एसटी 92.89068
एनआईए ईएसएम 75.62184
एनआईए ओबीसी 96.60053
एनआईए सामान्य 96.9804
एसएसएफ एससी 83.33368
एसएसएफ एसटी 80.52188
एसएसएफ ईएसएम 35.05948
एसएसएफ ओबीसी 88.34214
एसएसएफ सामान्य 88.42838

परीक्षा की तैयारी कैसे करें:
 
 प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree