Stenographer Educational Qualification 2022: सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर कैसे बने? जानें शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 04 Feb 2022 06:13 PM IST

आज की आधुनिक ऑर्गेनाइजेशन स्ट्रक्चर में सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के पद का काफी महत्व है, एक स्टेनोग्राफर के दायित्वों में राइटिंग, टाइपिंग, ट्रांसक्राइबिंग, ऑफिस डाक्यूमेंट्स का रख-रखाव इत्यादि के अतिरिक्त और भी कई रिलेडेट वर्क शामिल हैं. विभिन्न विभागों में कार्यरत स्टेनोग्राफर को हीं उस ऑफिस/संस्थान के कॉन्फिडेशियल रिकॉर्ड को भी संभालना होता है. इसलिए आवश्यक स्किल और शैक्षणिक योग्यता के अतिरिक्त, क्रेडिबिलिटी और विश्वासपात्रता कुछ ऐसे गुण हैं जो कि किसी सफल भी स्टेनोग्राफर में होना परम आवश्यक है. स्टेनोग्राफर का पद न केवल बहुत चुनौतीपूर्ण है बल्कि इसमें अच्छा पैकेज भी मिलता है. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

एक स्टेनोग्राफर बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को स्टेनोग्राफी की नॉलेज होना निहायत हीं ज़रूरी है. स्टेनोग्राफी के अंतर्गत शार्टहैंड (विभिन्न प्रकार के सिंबल्स से तेज गति से लिखने का तरीका) तथा अंग्रेजी और हिंदी या संबंधित विभाग की जरूरत के अनुसार अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में टाइपिंग इत्यादि कार्यों में दक्ष होना शामिल हैं.

एक सफल स्टेनोग्राफर बनने के लिए उस लैग्वेज के ग्रामर पर अच्छी पकड़ होना सबसे ज्यादा ज़रूरी है जिस लैंग्वेज में उम्मीदवार स्टेनोग्राफर बनना चाहता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए विभिन्न मंत्रालयों एवं संस्थानों में समय-समय पर रिक्तियाँ निकलती रहती हैं. सरकारी विभागों के अतिरिक्त प्राइवेट सेक्टरों में भी स्टेनोग्राफर की काफी अच्छी डिमांड है.

विभिन्न विभागों के लिए प्रमुख केंद्रीय भर्ती संगठनों जैसे एसएससी, यूपीएससी के अतिरिक्त कई विभाग सीधे तौर पर भी स्टेनोग्राफर के पदों के लिए समय-समय पर आवेदन आमंत्रित करते रहते हैं. सेंट्रल और स्टेट सेक्रेटेरियट्स (सचिवालयों), फॉरेन सर्विस ऑफिस, रेलवे, मिलिट्री फोर्सेज के हेडक्वार्टरर्स (सेना मुख्यालय), रिसर्च डिजाइन एवं मानक संगठन, इलेक्शन ऑफिस, निगम कार्यालयों, बैंकों आदि में स्टेनोग्राफर की जॉब्स के लिए अक्सर रिक्तियाँ निकलती रहती हैं. इनके अतिरिक्त कई बड़ी प्राइवेट कंपनियां भी स्टेनो की जॉब्स के लिए रिक्तियाँ निकालती रहती हैं.

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से  

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्टेनोग्राफर की जॉब के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता और चयन प्रक्रिया को लेकर विस्तृत जानकारी देने जा रहे हैं.
 

स्टेनोग्राफर के लिए शैक्षणिक योग्यता-


स्टेनोग्राफर बनने के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण और स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा/सर्टिफिकेट होना आवश्यक है. उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट, न्यूनतम 25 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग की गति शार्टहैंड की गति 80 शब्द प्रति मिनट होना आवश्यक है. अंग्रेजी भाषा का स्टेनोग्राफर बनने के लिए 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड और न्यूनतम 100 शब्द प्रति मिनट की शॉर्टहैंड स्पीड होनी चाहिए. कुछ विभागों में इसके लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता अलग भी हो सकती है.

जानें ड्रग इंस्पेक्टर क्या होता है? जानें क्या होनी चाहिए योग्यता
विस्तार से जानें फ़ूड इंस्पेक्टर जॉब प्रोफाइल, योग्यता मानदण्ड के बारे में
 

स्टेनोग्राफर बनने के लिए क्या है चयन प्रक्रिया-


स्टेनोग्राफर की चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर/लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट शामिल होते हैं.
कंप्यूटर आधारित/लिखित परीक्षा- लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल इंग्लिश, हिंदी, जनरल मैथमेटिक्स एवं रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाते हैं. इन प्रश्नों की तैयारी के लिए कैंडिडेट्स ऑनलाइन उपलब्ध विभिन्न प्रकार के प्रैक्टिस
टेस्ट से अपनी तैयारी कर सकते हैं.

स्किल टेस्ट-

स्किल टेक्स के अंगर्गत उम्मीदवारों की डिक्टेशन लेने, ट्रांसक्रिप्शन और टाइपिंग स्किल की क्षमता का टेस्ट किया जाता है. उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और  स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के पदों के लिए इंग्लिश/हिंदी में 100 शब्द प्रति मिनट तथा डिक्टेशन के मैटर को कंप्यूटर पर ट्रांसक्राइब करना होता है. ट्रांसक्रिप्शन के लिए निर्धारित समय निम्नलिखित है-
  • स्टेनोग्राफर (ग्रेड डी) के लिए- अंग्रेजी में 50 मिनट, हिंदी में 65 मिनट.
  • स्टनोग्राफर (ग्रेड सी) के लिए- अंग्रेजी में 40 मिनट, हिंदी में 55 मिनट.
यदि आप अन्य सरकारी नौकरी के लिए पात्रता मापदंड के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
UPSC Eligibility Criteria SSC CPO Eligibility Criteria Delhi Police SI Eligibility Criteria 2022
 एसएससी सीजीएल पात्रता मानदंड
SEBI ग्रेड ए परीक्षा पैटर्न 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 RBI Grade B Eligibility Criteria CLAT परीक्षा के लिेए पात्रता मापदंड

Free E Books