Whatsup

The World Bicycle Day 2021: साइकिल चलाने के हैं हजारों लाभ, इनको जानने के बाद आज ही अपनी दिनचर्या में इस सबसे खास व्यायाम को कीजिए शामिल

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Thu, 03 Jun 2021 09:21 PM IST

Highlights

बाइक , कार जैसे प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के बजाय साइकिल का उपयोग करने से हमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य लाभ तो होगा ही साथ ही साथ धरती पे प्रदूषण की कमी भी होगी तथा हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ्य और बेहतर वातारण का निर्माण कर पाएंगे।
Source: Amar Ujala
हम सभी जानते हैं कि साइकिल चलाना एक बहुत ही लाभदायक एक्सरसाइज है और इससे हर उम्र के लोगों को फायदा मिलता है। यह अनुमान है कि दुनिया भर में प्रतिदिन लगभग एक अरब लोग परिवहन , खेल या अन्य किसी काम से साइकिल जरूर चलाते हैं। हालांकि साइकिलिंग से होने वाले फ़ायदों की तुलना में यह आंकड़ा कम ही है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



साइकिलिंग से कम होगा प्रदूषण :
बड़े पैमाने पर कार्बन उत्सर्जन तथा बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए लोग अगर साइकिल को व्यक्तिगत ट्रांसपोर्ट के माध्यम के रूप में उपयोग करने लगे तो यह हमारी धरती के लिए काफी अच्छा होगा।  बाइक , कार जैसे प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के बजाय साइकिल का उपयोग करने से हमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य लाभ तो होगा ही साथ ही साथ धरती पे प्रदूषण की कमी भी होगी तथा हम आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ्य और बेहतर वातारण का निर्माण कर पाएंगे।

इतने सारे फायदों के अलावा साइकिल चलाने का आर्थिक लाभ भी है। साइकिल का उपयोग 2 शताब्दियों से परिवहन के एक सस्ते माध्यम के रूप में हो रहा है। साइकिल चलाने के इतने सारे फायदों को उजागर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप मनाता  है। इस खास अवसर पर www.safalta.com आपके लिए लाए हैं साइकिल चलाने से होने वाले फायदों की पूरी लिस्ट। आप इसे पढ़िए औऱ खुद को ज्यादा से ज्यादा साइकिलिंग के लिए मोटिवेट करते हुए स्वस्थ्य जीवन का लाभ लीजिए।

साइकिल चलाने के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

1. साइकिलिंग करने से आपके मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन में वृद्धि होगी तथा आपका हृदय भी स्वस्थ्य रहेगा। नियमित तौर पर साइकिल चलाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं तथा आपके जोड़ो को भी इससे लाभ मिलता है। इसके अलावा साइकिलिंग करने से आपको बहुत ज्यादा स्वास्थ्य लाभ मिलता है तथा आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं।

2. साइकिलप्लान द्वारा साइकिल चलाने के बाद लोगों के स्वास्थ्य लाभों की जांच के लिए किये गए एक सर्वे के मुताबिक 75% साइकिल चलाने वालों ने कहा कि इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य को लाभ मिला है।  8% लोगों ने तो यहाँ तक कहा कि साइकिल चलाने से उन्हे डिप्रेशन से भी राहत मिला है। (BikeBiz)

3. अन्य गतिविधियों के विपरीत साइकिल चलाने के लिए आपको बहुत अधिक कौशलता की जरूरत नहीं है। एक बार इसे सिख लेने के बाद आप इसे अच्छी तरह से चला सकते हैं।

4. अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो साइकिल चलाना आपके लिए एडवेंचरस हो सकता है। अपनी पसंदीदा गली या ढलान वाली पहाड़ी पर साईकल चलाने से आप साइकलिंग के फैन बन जाएंगे। 

5. वो गरीब लोग जो अपने निजी वाहनों का खर्च नहीं उठा सकते उनके लिए साइकिल चलाना बहुत तरीको से लाभदायक है। एक तो साइकिल चलाने से उनका पैसा बच जाता है तो दूसरी ओर साइकिलिंग करने से उनमें हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। साइकिल गरीबों के लिए मृत्यु के जोखिम को कम करते हुए परिवहन का एक बेहतर साधन प्रदान कर सकता है। 

www.safalta.com के साथ करें परीक्षा की पक्की तैयारी
अगर आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या फिर एसबीआई, आईबीपीएस, एसएससी या यूपी पुलिस की एसआई या एसएसआई की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए www.safalta.com  द्वारा चलाए जा रहे विभिन्नत कोर्सेस को ज्वॉइन कर सकते हैं। अगर आप भी घर बैठकर पढ़ना चाहते हैं तो तुरंत आज ही किसी भी कोर्स में एडमिशल ले सकते हैं। इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं या इस लिंक  http://bit.ly/SAFALTA-APP  पर क्लिक कर सफलता ऐप डाउनलोड कर लें  जिसके बाद आप वहां से अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

Read More:
World Bicycle Day 2021: Here's Why You Should Include Cycling In Your Daily Activities
 
Important Dates and Days In 2021
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree