UP Police Recruitment 2021: कॉन्स्टेबल के 29,000 पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती, जानें पात्रता मानदंड़ और वेतनमान

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 30 Nov 2021 06:40 PM IST

Highlights

सार-
यूपी पुलिस विभाग में 25,000 पदों पर कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव से पहले शुरू हो सकती है। डीजीपी मुख्यालय ने भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है। इस भर्ती अभियान के तहत कांस्टेबल असैनिक पुलिस और सशस्त्र सिपाही के पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी।
 
पुलिस विभाग में भर्ती का सपना देख रहे उत्तर प्रदेश के युवा जल्द ही अपने सपने को साकार कर पाएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी पुलिस विभाग में फिलहाल कांस्टेबल के 29,000 पद खाली हैं, जिसमें 25,000 पदों पर कांस्टेबलों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होनी है। माना जा रहा है कि इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव से पहले शुरू हो जाएगी। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 
Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


बोर्ड ने यूपी सरकार को भेजा प्रस्ताव-
 
यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने कांस्टेबल के 25,000 पदों को भरने के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है। प्रस्ताव पर योगी सरकार की मंजूरी मिलते ही सिपाही भर्ती प्रक्रिया से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगी। भर्ती से जुड़ी जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीपीबीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।
 
पात्रता (यूपी पुलिस भारती 2021 पात्रता)-
 
इससे पहले उत्तर प्रदेश में कांस्टेबलों की भर्ती के तहत उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष रखी गई थी। इस बार भी पुरुष और महिला दोनों के लिए आयु सीमा समान रहेगी। शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं पास मांगी जा सकती है। हालांकि, पात्रता और आयु सीमा से संबंधित विवरण आधिकारिक अधिसूचना के बाद ही स्पष्ट किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल भारती की आधिकारिक वेबसाइट पर बने रहें।
यूपी पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नजर रखें।
 
चयन प्रक्रिया:
 
इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन निम्न आधार पर किया जाएगा, जो इस प्रकार है-
 
  • लिखित परीक्षा
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)
  • शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • अंतिम मेरिट सूची
 
आवेदन शुल्क:
 
सभी उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान आँनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है। ऑफलाइन  आवेगन शुल्क ई-चालान के माध्यम से किया जाएगा। निर्धारित आवेदन शुल्क 400 रुपये देना हेगा।
 
आवेदन कैसे करें-
 
  • उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक साइट देखें।
  • रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाएं और वहां आपको कॉन्स्टेबल रिक्तियों के लिए विज्ञापन मिलेगा।
  • विज्ञापन को पढ़ें। यदि आप पात्र हैं तो आवेदन पत्र भरें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • फिर आवेदन पत्र जमा करें।
UP Home Guard Recruitment 2021 UP Police SI 2021परीक्षा में कट-ऑफ UP Police SI Salary 2021
UP Police SI Recruitment 2021 कितने छात्र दे रहे हैं यूपीएसआई परीक्षा UP Police SI ASI Exam 2021
 
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
 
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के साथ अन्य परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री-कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स आदि का लाभ उठा सकते हैं