उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने कई भर्ती परीक्षाओं के नियमों में किया बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 23 Oct 2021 02:21 PM IST

Highlights

सार
 यूपीपीएससी भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए अब पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। वहीं तीन गुना उम्मीदवारों को इंटरव्यू में पास करने का अहम फैसला लिया गया है। यह नियम पीसीएस (जे) को छोड़कर सभी भर्तियों में लागू होगा। खास बात यह है कि यूपीपीएससी का नया नियम पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ यानी संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी 2021 की भर्ती में भी लागू होगा।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने भर्ती परीक्षाओं को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव किया है। यूपीपीएससी भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए अब पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। वहीं तीन गुना उम्मीदवारों को इंटरव्यू में पास करने का अहम फैसला लिया गया है। यह नियम पीसीएस (जे) को छोड़कर सभी भर्तियों में लागू होगा। खास बात यह है कि यूपीपीएससी का नया नियम पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ यानी संयुक्त राज्य/उच्च अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी 2021 की भर्ती में भी लागू होगा। आप घर बैठे अपने परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे FREE UP लेखपाल E-Book -  Download Now  की सहायता से अपने एग्जाम का कंप्लीट रिवीजन और पक्की तैयारी कर सकते हैं। 
 
यूपीपीएससी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार ने अपने कार्यकाल के दौरान संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर यूपीपीएससी की भर्ती में बड़े बदलाव किए थे। इसके तहत पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 13 गुना और साक्षात्कार के लिए दो बार उम्मीदवारों को पास करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय का प्रतियोगियों ने कड़ा विरोध किया, लेकिन यह नहीं बदला।
 
आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डॉ. संजय श्रीनेत ने पदभार ग्रहण करने के बाद उम्मीदवारों को आश्वासन दिया था कि उनकी मांगों और समस्याओं का उचित समाधान किया जाएगा। इसे देखते हुए आयोग ने 5 फरवरी को जारी पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ-2021 के विज्ञापन में बदलाव किया है। परीक्षा 24 अक्टूबर को होगी।

October Month Current Affairs Free Ebook: Download Here
 
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि आगामी सभी परीक्षाओं में मुख्य परीक्षा में 15 और साक्षात्कार में तीन बार उत्तीर्ण होने का नियम लागू होगा। जो भर्तियां हो चुकी हैं, उन पर नया नियम लागू नहीं होगा। मॉडरेशन और स्केलिंग को लेकर पीसीएस 2021 को लेकर हाईकोर्ट में दायर याचिका पर कोर्ट के अंतिम आदेश का पालन किया जाएगा।
 
UP Lekhpal Recruitment 2021 न्यूनतम आयुसीमा UPPSC Staff Nurse Salary 2021
UP Lekhpal General Knowledge Question 2021 राजस्व और चकबंदी लेखपाल परीक्षा में होता है ये अंतर जाने

पीसीएस 2019 के मुकाबले क्या हुआ बदलाव?
 
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पहले पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 बार और साक्षात्कार के लिए तीन बार उम्मीदवारों को पास करता था। आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. प्रभात कुमार ने पीसीएस-2019 में इस नियम में बदलाव किया था। इसके बाद पीसीएस समेत सभी भर्तियों में 12 उम्मीदवार मुख्य परीक्षा और दो बार इंटरव्यू में पास हुए।
 
प्रतियोगियों ने किया नए नियम का स्वागत
 
भर्ती परीक्षाओं में लोक सेवा आयोग द्वारा किए गए नए बदलावों का स्वागत किया गया है, लेकिन प्रतियोगियों का बड़ा प्रतिशत इससे संतुष्ट नहीं हैं। प्रतियोगिता छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय ने बताया कि पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा में पूर्व की तरह 18 गुना अभ्यर्थी उत्तीर्ण हों। साथ ही, आयोग को स्केलिंग पर अपनी स्थिति भी स्पष्ट करनी चाहिए।
 फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
 प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।
 
 

Free E Books