Whatsup

UPSC NDA (II) 2021 : सेना में शामिल होने का सुनहरा मौका , आवेदन करने के लिए इन योग्यताओं पर खरा उतरना है जरूरी

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Fri, 11 Jun 2021 11:49 PM IST

Highlights

NDA/NA परीक्षा (II) 2021 के लिए 29 जून तक आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में सम्मलित होने के लिए अभ्यर्थियों को बहुत सारे पैमानों पर खरा उतरना होता है।
Source: Amar Ujala
भारतीय सेना में शामिल होकर देश सेवा का सपना रखने वाले छात्रों के लिए NDA की परीक्षा सबसे बेहतरीन सीढ़ी साबित होती है। NDA के फॉर्म का इन्तेजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा  अकादमी(NDA) और नौसेना अकादमी(NA) परीक्षा (II) 2021 के लिए अधिसूचना 9 जून को जारी कर दी है। UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई NDA & NA II 2021 नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 जून तक चलेगी। इच्छुक अभ्यर्थी UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



इसके साथ ही अभ्यर्थियों के लिए यह आवश्यक है कि NDA परीक्षा के सिलेबस और पैटर्न को अच्छे से समझ कर ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा करे जिससे इस परीक्षा की तैयारी करने में कोई असुविधा ना हो। ऐसे में अगर आप इस परीक्षा के लिए कर रहे हैं आवेदन, तो बेहतर तैयारी के लिए ऐसे कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

NDA की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए निम्न योग्यताएं हैं जरूरी :

राष्ट्रीयता:

●आवेदक एक भारतीय नागरिक अथवा एक भूटानी नागरिक, एक नेपाली नागरिक, या एक तिब्बती शरणार्थी (जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आया था) होना चाहिए।
●जो लोग भारत में बसने के उद्देश्य से बर्मा, पाकिस्तान, श्रीलंका, तंजानिया, जाम्बिया, युगांडा, मलावी, वियतनाम या इथियोपिया से भारत आए हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।
●अन्य देशों के नागरिक : आवेदन करने के लिए विदेशी नागरिकों (गोरखाओं को छोड़कर) को भारत सरकार द्वारा जारी किए गए पात्रता प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

आयु, लिंग और वैवाहिक स्थिति :

●आयु : कैंडिडेट्स की आयु 16.5 से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए।  2 जनवरी 2003  से 1 जनवरी 2006 के बीच जिनका जन्म हुआ है वही आवेदन कर सकते हैं।
●लिंग : केवल पुरुष अभ्यर्थी ही NDA के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
●वैवाहिक स्थिति : आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स का अविवाहित होना जरूरी है। कैंडिडेट्स को तब तक शादी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जब तक कि वे अपना प्रशिक्षण पूरा नहीं कर लेते हैं।
 

शैक्षणिक योग्यता:

●NDA के आर्मी विंग के लिए : किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से बारहवीं पास छात्र आवेदन कर सकते हैं।
●वायु सेना और नौसेना विंग (कैडेट प्रवेश योजना) के लिए : किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथ्स विषयो के साथ बारहवीं करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। 
●जो छात्र इस वर्ष बारहवीं की परीक्षा दे रहे हैं या रिजल्ट का इन्तेजार कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं।
 

फिजिकल फिटनेस:

●अनुशासनात्मक कारणों से सशस्त्र बलों की किसी भी प्रशिक्षण अकादमियों को छोड़ने या निकाल दिए जाने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिलेगा।
●NDA में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को आयोग की आवश्यकताओं के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

NDA 2020 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस 

एनडीए परीक्षा के परीक्षा पैटर्न को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा निर्धारित किया जाता है। जिसके तहत एनडीए चयन प्रक्रिया को दो चरणों में बांटा गया है-

  • लिखित परीक्षा
  • एसएसबी साक्षात्कार

इसके बाद, एनडीए की लिखित परीक्षा को भी दो भागों में लिया जाता है-

  • गणित
  • सामान्य योग्यता परीक्षा (GAT) 

सामान्य योग्यता परीक्षा (GAT) को दो भागों में विभाजित किया गया है:

  • भाग ए - अंग्रेजी टेस्ट
  • भाग बी – सामान्य जागरूकता या सामान्य ज्ञान परीक्षा

गणित कुल 300 अंकों की  जिसमें  कुल प्रश्नों की संख्या 120 होती है। इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2.5 अंक और गलत उत्तर के लिए 0.85 अंक की कटौती की जाती है।परीक्षा की अवधि 2.5 घंटे या 150 मिनटों  का होता है।
सामान्य योग्यता परीक्षा (GAT) परीक्षा का कुल अंक 600 एवं अवधि 2.5 घंटा होता है।

कुल प्रश्नों की संख्या    150
अंग्रेजी विषय के प्रश्नों की संख्या    50
सामान्य ज्ञान विषय के प्रश्नों की संख्या    100
अंग्रेजी के लिए अधिकतम अंक    200
सामान्य ज्ञान के लिए अधिकतम अंक    400
सही उत्तर के लिए दोनों वर्गों में अंक    4
गलत उत्तर के लिए दोनों वर्गों में अंकों की कटौती    1.33

NDA 2020 सिलेबस 

1. बीजगणित:
एक सेट की अवधारणा, सेट पर संचालन, वेन आरेख। डी मॉर्गन कानून। कार्टेशियन उत्पाद, संबंध, तुल्यता संबंध। एक लाइन पर वास्तविक संख्याओं का प्रतिनिधित्व। जटिल संख्या – मूल गुण, मापांक, तर्क, एकता की घन जड़ें। संख्याओं की द्विआधारी प्रणाली। दशमलव प्रणाली में एक संख्या को द्विआधारी प्रणाली में बदलना और इसके विपरीत। अंकगणित, ज्यामितीय और हार्मोनिक प्रगति। वास्तविक गुणांकों के साथ द्विघात समीकरण। रेखांकन द्वारा दो चर की रैखिक असमानताओं का समाधान। क्रमपरिवर्तन और संयोजन। द्विपद प्रमेय और इसके अनुप्रयोग। लघुगणक और उनके अनुप्रयोगों।

2. मेट्रिसेस और निर्धारक:
मैट्रिक्स के प्रकार, मैट्रिक्स पर संचालन, एक मैट्रिक्स के निर्धारक, निर्धारक के बुनियादी गुण। एक वर्ग मैट्रिक्स के अनुप्रयोग और विपरीत, अनुप्रयोग – क्रैमर के नियम और मैट्रिक्स विधि द्वारा दो या तीन अज्ञात में रैखिक समीकरणों की एक प्रणाली का समाधान।

3. त्रिकोणमिति:
कोण और उनके उपाय डिग्री और रेडियन में। त्रिकोणमितीय अनुपात। त्रिकोणमितीय पहचान सम और अंतर सूत्र। एकाधिक और उप-एकाधिक कोण। त्रिकोणमितीय कार्यों को उलटा करें। अनुप्रयोग – ऊंचाई और दूरी, त्रिकोण के गुण।

4. दो और तीन आयामों का विश्लेषणात्मक ज्यामिति:
आयताकार कार्टेशियन समन्वय प्रणाली। दूरी का सूत्र। विभिन्न रूपों में एक पंक्ति का समीकरण। दो रेखाओं के बीच का कोण। एक लाइन से एक बिंदु की दूरी। मानक और सामान्य रूप में एक सर्कल का समीकरण। पैराबोला, दीर्घवृत्त और हाइपरबोला के मानक रूप। सनकी और एक शंकु की धुरी।
एक तीन आयामी अंतरिक्ष में बिंदु, दो बिंदुओं के बीच की दूरी। दिशा कोसाइन और दिशा अनुपात। एक विमान और विभिन्न रूपों में एक पंक्ति का समीकरण। दो लाइनों के बीच का कोण और दो विमानों के बीच का कोण। एक गोले का समीकरण।

5. विभेदक परिकलन:
एक वास्तविक मूल्यवान फ़ंक्शन की अवधारणा – डोमेन, रेंज और किसी फ़ंक्शन का ग्राफ़। मिश्रित कार्य, आमने – सामने, पर और उल्टा कार्य। सीमा की धारणा, मानक सीमाएँ – उदाहरण। कार्यों की निरंतरता – उदाहरण, निरंतर कार्यों पर बीजीय संचालन। एक बिंदु पर एक कार्य के व्युत्पन्न, व्युत्पन्न – अनुप्रयोगों के ज्यामितीय और भौतिक व्याख्या। योग, उत्पाद और कार्यों के भागफल के डेरिवेटिव, एक फ़ंक्शन के व्युत्पन्न, दूसरे फ़ंक्शन के संबंध में, एक समग्र फ़ंक्शन के व्युत्पन्न। दूसरा आदेश डेरिवेटिव। बढ़ते और घटते हुए कार्य। मैक्सिमा और मिनिमा की समस्याओं में डेरिवेटिव का अनुप्रयोग।

6. इंटीग्रल कैलकुलस और डिफरेंशियल समीकरण:
भेदभाव के व्युत्क्रम के रूप में एकीकरण, प्रतिस्थापन और भागों द्वारा एकीकरण, बीजीय अभिव्यक्ति, त्रिकोणमितीय, घातीय और अतिशयोक्तिपूर्ण कार्यों से जुड़े मानक इंटीग्रल। निश्चित अभिन्नताओं का मूल्यांकन – घटता द्वारा लगाए गए विमान क्षेत्रों के क्षेत्रों का निर्धारण – अनुप्रयोग। आदेश और एक अंतर समीकरण की डिग्री की परिभाषा, उदाहरण के द्वारा एक अंतर समीकरण का गठन। एक विभेदक समीकरण का सामान्य और विशेष समाधान, विभिन्न प्रकारों के प्रथम क्रम और प्रथम डिग्री अंतर समीकरणों का हल – उदाहरण। विकास और क्षय की समस्याओं में अनुप्रयोग।

7. वेक्टर बीजगणित:
एक वेक्टर की दो और तीन आयामों, परिमाण और दिशा में क्षेत्र। यूनिट और नल वैक्टर, वैक्टर के अलावा, वेक्टर का स्केलर गुणन, स्केलर उत्पाद या दो-वैक्टर के डॉट उत्पाद। वेक्टर उत्पाद और दो वैक्टर के क्रॉस उत्पाद। एक बल के बल और क्षण और ज्यामितीय समस्याओं द्वारा किए गए अनुप्रयोग-कार्य।

8. सांख्यिकी और संभावना:
सांख्यिकी: डेटा का वर्गीकरण, आवृत्ति वितरण, संचयी आवृत्ति वितरण – उदाहरण चित्रमय प्रतिनिधित्व – हिस्टोग्राम, पाई चार्ट, आवृत्ति बहुभुज – उदाहरण। केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय – माध्य, माध्य और विधा। भिन्न और मानक विचलन – निर्धारण और तुलना। सहसंबंध और प्रतिगमन।
संभावना: यादृच्छिक प्रयोग, परिणाम और संबद्ध नमूना स्थान, घटनाएँ, पारस्परिक रूप से अनन्य और संपूर्ण घटनाएं, असंभव और कुछ घटनाएं। घटनाओं का संघ और अंतर्विरोध। पूरक, प्राथमिक और समग्र घटनाएं। संभाव्यता की परिभाषा – शास्त्रीय और सांख्यिकीय – उदाहरण। प्रायिकता पर प्राथमिक सिद्धांत – सरल समस्याएं। सशर्त संभावना, बेयस प्रमेय – सरल समस्याएं। नमूना स्थान पर फ़ंक्शन के रूप में रैंडम चर। द्विपद वितरण,

एनडीए सिलेबस 2021 पेपर- II
सामान्य योग्यता परीक्षा
(अधिकतम अंक -600)
भाग ‘ए’ – अंग्रेजी (अधिकतम अंक 200)। अंग्रेजी में प्रश्न पत्र उम्मीदवार की अंग्रेजी की समझ और शब्दों के उपयोग की तरह काम करने वाले के लिए डिजाइन किया जाएगा। पाठ्यक्रम में विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है: अंग्रेजी में उम्मीदवार की प्रवीणता का परीक्षण करने के लिए व्याकरण और उपयोग, शब्दावली, विस्तृत पाठ में सामंजस्य और सामंजस्य।

भाग ED बी ’- सामान्य ज्ञान
सामान्य ज्ञान पर प्रश्न पत्र मोटे तौर पर विषयों को कवर करेगा: भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल और वर्तमान घटनाएं। – नीचे दिए गए सिलेबस को इस पेपर में शामिल इन विषयों के दायरे को इंगित करने के लिए बनाया गया है। उल्लिखित विषयों को विस्तृत रूप से नहीं माना जाना चाहिए और समान प्रकृति के विषयों पर विशेष रूप से पाठ्यक्रम में उल्लेख नहीं किए जाने वाले प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं। उम्मीदवार के उत्तरों से उम्मीद की जाती है कि वे अपने ज्ञान और विषय की समझदारी दिखा सकते हैं।

अनुभाग ‘ए’ (भौतिकी)
भौतिक गुण और अवस्थाएँ, द्रव्यमान, भार, आयतन, घनत्व और विशिष्ट गुरुत्व, आर्किमिडीज़ का सिद्धांत, दबाव ग्रोमीटर। गति, गति और त्वरण, गति के न्यूटन के नियम, बल और गति, बलों के समांतर चतुर्भुज, स्थिरता और संतुलन निकायों, गुरुत्वाकर्षण, काम के प्रारंभिक विचार, शक्ति और ऊर्जा। ऊष्मा के प्रभाव, तापमान और ऊष्मा के मापन, अवस्था और अव्यक्त ऊष्मा का परिवर्तन, ऊष्मा के संक्रमण के मोड। ध्वनि तरंगें और उनके गुण, सरल संगीत वाद्ययंत्र। प्रकाश, प्रतिबिंब और अपवर्तन के आयताकार प्रसार। गोलाकार दर्पण और लेंस, मानव नेत्र। प्राकृतिक और कृत्रिम चुंबक, एक चुंबक के गुण, पृथ्वी एक चुंबक के रूप में। स्टेटिक और करंट इलेक्ट्रिसिटी, कंडक्टर और नॉन-कंडक्टर, ओम का नियम, साधारण विद्युत परिपथ, करंट का ताप, प्रकाश और चुंबकीय प्रभाव, विद्युत शक्ति का मापन, प्राथमिक और माध्यमिक कक्ष, एक्स-रे का उपयोग। निम्नलिखित के काम में सामान्य सिद्धांत: सरल पेंडुलम, सरल पल्सिस, साइफन, लीवर, बैलून, पंप्स, हाइड्रोमीटर, प्रेशर कुकर, थर्मस फ्लास्क, ग्रामोफोन, टेलीग्राफ, टेलीफोन, पेरिस्कोप, टेलीस्कोप, माइक्रोस्कोप, मैरिनर कम्पास; लाइटनिंग कंडक्टर, सुरक्षा फ़्यूज़।

अनुभाग ‘बी’ (रसायन विज्ञान)
भौतिक और रासायनिक परिवर्तन। तत्व, मिश्रण और यौगिक, प्रतीक, सूत्र और सरल रासायनिक समीकरण, रासायनिक संयोजन का कानून (समस्याओं को छोड़कर)। वायु और जल के गुण। हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड, ऑक्सीकरण और न्यूनीकरण की तैयारी और गुण। अम्ल, क्षार और लवण। कार्बन- विभिन्न रूप। उर्वरक – प्राकृतिक और कृत्रिम। साबुन, कांच, स्याही, कागज, सीमेंट, पेंट, सुरक्षा मेल और गनपाउडर जैसे पदार्थों की तैयारी में प्रयुक्त सामग्री। परमाणु, परमाणु समतुल्य और आणविक भार, वैधता की संरचना के बारे में प्राथमिक विचार।

अनुभाग Section सी ’(सामान्य विज्ञान)
जीवित और निर्जीव के बीच अंतर। बेसिस ऑफ लाइफ- सेल्स, प्रोटोपोप्लाज्म और ऊतक। पौधों और जानवरों में वृद्धि और प्रजनन। मानव शरीर और उसके महत्वपूर्ण अंगों का प्राथमिक ज्ञान। सामान्य महामारी, उनके कारण और रोकथाम। भोजन- मनुष्य के लिए ऊर्जा का स्रोत। भोजन के घटक, संतुलित आहार। सौर प्रणाली – उल्का और धूमकेतु, ग्रहण। प्रख्यात वैज्ञानिकों की उपलब्धियां।

अनुभाग ‘डी’ (इतिहास, स्वतंत्रता आंदोलन आदि)
संस्कृति और सभ्यता पर जोर देने के साथ भारतीय इतिहास का एक व्यापक सर्वेक्षण। भारत में स्वतंत्रता आंदोलन। भारतीय संविधान और प्रशासन का प्रारंभिक अध्ययन। भारत के पंचवर्षीय योजनाओं का प्रारंभिक ज्ञान। पंचायती राज, सहकारिता और सामुदायिक विकास। भूदान, सर्वोदय, राष्ट्रीय एकता और कल्याण राज्य, महात्मा गांधी की बुनियादी शिक्षा। आधुनिक दुनिया को आकार देने वाले बल; पुनर्जागरण, अन्वेषण और खोज; अमेरिकी स्वतंत्रता का युद्ध। फ्रांसीसी क्रांति, औद्योगिक क्रांति और रूसी क्रांति। समाज पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रभाव। एक विश्व, संयुक्त राष्ट्र, पंचशील, लोकतंत्र, समाजवाद और साम्यवाद की अवधारणा। वर्तमान विश्व में भारत की भूमिका।

अनुभाग ‘ई’ (भूगोल)
पृथ्वी, उसका आकार और आकार। अक्षांश और देशांतर, समय की अवधारणा। अंतर्राष्ट्रीय दिनांक रेखा। पृथ्वी की चाल और उनका प्रभाव। पृथ्वी की उत्पत्ति। चट्टानों और उनके वर्गीकरण; अपक्षय-यांत्रिक और रासायनिक, भूकंप और ज्वालामुखी। महासागर धाराएँ और ज्वार वायुमंडल और इसकी संरचना; तापमान और वायुमंडलीय दबाव, ग्रहों की हवाएं, चक्रवात और एंटीकाइकल्स; आर्द्रता; संक्षेपण और वर्षा; जलवायु के प्रकार, दुनिया के प्रमुख प्राकृतिक क्षेत्र। भारत की क्षेत्रीय भूगोल-जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति। खनिज और विद्युत संसाधन; कृषि और औद्योगिक गतिविधियों का स्थान और वितरण। महत्वपूर्ण समुद्री बंदरगाह और भारत के मुख्य समुद्र, भूमि और वायु मार्ग। भारत के आयात और निर्यात की मुख्य वस्तुएं।

अनुभाग ‘एफ’ (वर्तमान घटनाएँ)
हाल के वर्षों में भारत में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं का ज्ञान। वर्तमान महत्वपूर्ण विश्व की घटनाएं। प्रमुख व्यक्तित्व – भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल से जुड़े लोगों सहित।

Safalta के साथ करें NDA परीक्षा की तैयारी : 

अगर आप भी इस परीक्षा में सफल होकर भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं तो आपको safalta द्वारा चलाये जा रहे NDA/NA के स्पेशल कोर्स को जरूर ज्वॉइन करना चाहिए। इस कोर्स में आपको 450 से भी ज्यादा घंटे की स्टडी क्लासेज और 200 से ज्यादा डाऊनलोड करने योग्य पीडीएफ नोट्स के साथ अन्य कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। तो देर किस बात अभी इस इस स्पेशल कोर्स को ज्वॉइन करें।
Read More:
UPSC NDA 2 2021: NDA भर्ती के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, सेना में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका

Also Read:
एनडीए और एनए (द्वितीय) - लक्ष्य बैच 2021
  • 180+ घंटे लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस
  • सभी लाइव क्लासेस का रिकॉर्डेड बैकअप
  • लाइफ टाइम के लिए कोर्स वीडियो सदस्यता

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree