Artificial Intelligence and Machine Learning Job: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जॉब

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 25 Dec 2021 07:21 PM IST

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग ऐसे शब्द हैं जो हम प्रौद्योगिकी उद्योग में हर दिन सुनते हैं। लेकिन इन दोनों तकनीकों के बारे में जानकारी के अधिशेष के साथ, कभी-कभी यह समझना मुश्किल होता है कि उनका क्या मतलब है। आज, तकनीकी प्रगति हमें अधिक उद्योगों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का निर्माण करने के लिए प्रेरित कर रही है, और उद्योग को ऐसे पेशेवरों की आवश्यकता है जो मदद कर सकें।

हाल ही में, टेक उद्योग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग एक गर्म विषय है। शायद हमारे दैनिक जीवन से ज्यादा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कारोबारी दुनिया को ज्यादा प्रभावित कर रहा है। हाल के वर्षों में उच्च-प्रदर्शन प्रौद्योगिकियां तेजी से महत्वपूर्ण हो गई हैं। सर्वव्यापी कंप्यूटिंग (इंटरनेट ऑफ थिंग्स सहित) के साथ, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) नौकरियां फलफूल रही हैं। मशीन लर्निंग जॉब मार्केट बेहद स्वस्थ है और धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिखाता है।

मशीन लर्निंग एल्गोरिदम क्या होती है, जानें इनके प्रकार और उपयोग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

स्टैनफोर्ड रिसर्चर, जॉन मैकार्थी के अनुसार, "आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बुद्धिमान मशीनों, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मानव बुद्धि को समझने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने के समान कार्य से संबंधित है, लेकिन एआई को खुद को उन तरीकों तक सीमित नहीं रखना है जो जैविक रूप से देखे जा सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उदाहरणों में शामिल हैं:

Free E Books