Make a Career in Digital Marketing, डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में घर बैठे कमाएँ एक अच्छी इनकम

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 24 Aug 2022 11:21 PM IST

Highlights

आज सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अच्छा अल्टरनेटिव बनकर उभरा है कारण कि आज हर इंसान जो स्मार्टफोन और इंटरनेट चलाता है सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरुर करता है. इस लिए सभी कम्पनियां अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन को तेजी से उपभोक्ता वर्ग तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करती है.

वैश्विक डिजिटल एडवरटिज्मेंट और मार्केटिंग इंडस्ट्ट्री के 2026 तक $786.2 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है. ऐसी सम्भावना जताई जा रही है कि अगले केवल छह वर्षों में हीं यह दोगुने से भी अधिक होने जा रहा है. दरअसल कोविड 19 जैसी महामारी ने लोगों को जब उनके घरों तक सीमित कर दिया तब डिजिटल मार्केटिंग में एकाएक से बेतहाशा वृद्धि हुई. जाहिर है कि इस वैश्विक डिजिटलीकरण की वजह से इस क्षेत्र में करियर के विकल्प भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए लाखों करोड़ों रूपए इस पर खर्च करती हैं. आज आलम यह है कि जैसे हीं कोई कम्पनी नया प्रोडक्ट या नए बिज़नेस की शुरुआत करती है तो सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग की सहायता लेती है. ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप हमारे  Graphic Designing Courses को भी ज्वाइन कर सकते हैं.   

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course  

एक क्लिक से लाखों लोगों तक पहुँच

आज शायद ही कोई व्यवसाय ऐसा हो जिसका डिजिटलीकरण नहीं हुआ हो. यह इतना आसान तरीका है कि इसमें केवल एक क्लिक से कोई भी कंपनी अपने प्रोडेक्ट का पूरा विवरण हजारों लोगों को एक साथ भेज सकती है. यही कारण है कि आज हर कम्पनी अपनी सर्विस या प्रोडक्ट की पब्लिसिटी डिजिटल तरीके से करने पर जोर देती है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
तो आइए जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग करियर से जुड़े बेस्ट अवसरों के बारे में.
 

यूट्यूब पर मार्केटिंग

जैसा कि हम जानते हैं कि गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन यूट्यूब है. सो जाहिर है कि यह प्लेटफार्म आपको मार्केटिंग के लिए बेहतरीन माध्यम देता है. बहुत सी कम्पनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन यूट्यूब के माध्यम से करती हैं. यही नहीं यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना बिलकुल फ्री है. आप भी चाहें तो यूट्यूब पर अपनी एक कैटेगरी का चैनल बना कर वहाँ रोजाना वीडियो अपलोड करके लाखों में कमाई कर रहे हैं.
 

सोशल मीडिया मार्केटिंग

आज सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग का सबसे अच्छा अल्टरनेटिव बनकर उभरा है कारण कि आज हर इंसान जो स्मार्टफोन और इंटरनेट चलाता है सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरुर करता है. इस लिए सभी कम्पनियां अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन को तेजी से उपभोक्ता वर्ग तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग करती है.
सोशल मीडिया का प्रयोग करते हुए आपकी नजरें भी उत्पादों के विज्ञापन जरुर गई होंगी. तो अगर आप सोशल मीडिया की अच्छी समझ रखते हैं तो आप आराम से यहाँ पर मार्केटिंग करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.
 

ऐप से मार्केटिंग

अगला नंबर है ऐप से मार्केटिंग का. अपने पसंद की साईट को बार बार गूगल पर जाकर सर्च करने से बचने के लिए आज ज्यादातर यूजर्स अपने पसंद की कम्पनी के एप्लीकेशन को डाउनलोड करके रखते हैं और जब मर्ज़ी तब इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. आप देखेंगे कि छोटी से लेकर बड़ी तक हर प्रकार की कंपनियों के ऐप गूगल प्ले स्टोर पर आपको मिल जाएगा.
आज अधिकतर स्मार्ट फोन यूजर ऑनलाइन बुकिंग, मनी ट्रासंफर, शॉपिंग, न्यूज चैनल, सोशल मीडिया आदि के एप्लिकेशन जरुर इस्तेमाल करते हैं. आप चाहें तो एप डिजाइनिंग और मार्केटिंग का डिप्लोमा कोर्स करके इस फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.
 
Monthly Current Affairs May 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs April 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs March 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs February 2022 डाउनलोड नाउ
Half Yearly Current Affair 2022 (Hindi)  डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022  डाउनलोड नाउ
 

खुद का डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस

अगर आप कहीं और जॉब करना नहीं चाहते तो आपके पास खुद की डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू करने का मौका भी है. पर अपनी डिजिटल मार्केटिंग कम्पनी शुरू करने के लिए आपको इंटरनेट, क्लाइंट मैनेजमेंट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, वेबसाइट डवलपमेंट और मार्केटिंग आदि की जानकारी जरूरी है. जिसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग में कम से पांच-छह वर्षों के एक्सपीरियंस की आवश्यकता होगी.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
 

सर्च इंजन मार्केटिंग

मार्केटिंग के लिए अगला प्लेटफार्म है सर्च इंजन. अपनी वेबसाइट बनाकर सर्च इंजन मार्केटिंग के जरिये आप टारगेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है. और सर्च इंजन मार्केटिंग एक्सपर्ट्स बन कर आप घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते है.
 

आज कम्पनियाँ अपने प्रोडक्ट की पब्लिसिटी डिजिटल तरीके से करने पर जोर क्यों देती है ?

आज शायद ही कोई व्यवसाय ऐसा हो जिसका डिजिटलीकरण नहीं हुआ हो. इस तरीके से कोई भी कंपनी केवल एक क्लिक से अपने प्रोडेक्ट का पूरा विवरण हजारों लोगों को एक साथ भेज सकती है. यही कारण है कि आज हर कम्पनी अपनी सर्विस या प्रोडक्ट की पब्लिसिटी डिजिटल तरीके से करने पर जोर देती है.
 

ऐप से मार्केटिंग कैसे की जाती है ?

अपने पसंद की साईट को बार बार गूगल पर जाकर सर्च करने से बचने के लिए आज ज्यादातर यूजर्स अपने पसंद की कम्पनी के एप्लीकेशन को डाउनलोड करके रखते हैं और जब मर्ज़ी तब इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.
 

सर्च इंजन मार्केटिंग के लिए अपनी वेबसाइट बनाना जरुरी है ?

जी हाँ सर्च इंजन मार्केटिंग के लिए अपनी वेबसाइट बनाना जरुरी है. अपनी वेबसाइट बनाकर सर्च इंजन मार्केटिंग के जरिये आप टारगेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है. और सर्च इंजन मार्केटिंग एक्सपर्ट्स बन कर आप घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते है.
 

गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन कौन सा है ?

गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन यूट्यूब है.
 

यूट्यूब पर मार्केटिंग करने में कितने पैसे लगते हैं ?

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना बिलकुल फ्री है. 
यही नहीं गूगल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन यूट्यूब है. यह प्लेटफार्म आपको मार्केटिंग के लिए बेहतरीन माध्यम देता है. इसलिए बहुत सी कम्पनियां अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन यूट्यूब के माध्यम से करती हैं.

Free E Books