How to Start SEO Work from Home, घर से SEO का काम कैसे शुरू करें, जानिये यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Thu, 15 Sep 2022 10:44 PM IST

Highlights

जब आप एक बार SEO  के तरीकों या रास्तों को सीख लेते हैं, तो आप इस फील्ड में एक शानदार करियर की ओर बढ़ सकते हैं. तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आप आराम से घर बैठे बैठे एक एसईओ एक्सपर्ट के रूप में कैसे अपना काम शुरू कर सकते हैं.

हेलो दोस्तों, क्या आप भी घर से SEO का काम शुरू करना चाहते हैं ? वैसे SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत सारी कठिनाइयाँ भी शामिल हैं और इसलिए आपको इसमें कई बार निराशा भी हाथ लग सकती है, यही नहीं पहली बार में यह काम काफी चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है. परन्तु हाँ, जब आप एक बार SEO  के तरीकों या रास्तों को सीख लेते हैं, तो आप इस फील्ड में एक शानदार करियर की ओर बढ़ सकते हैं. तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आप आराम से घर बैठे बैठे एक एसईओ एक्सपर्ट के रूप में कैसे अपना काम शुरू कर सकते हैं. आइए शुरू करते हैं - अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 

(1) तय करें कि आप यह करना चाहते हैं

सबसे पहले तो आपको यह तय करना होगा कि क्या आप वास्तव में एक एसईओ प्रोफेशनल बनना चाहते हैं या फिर आपको लगता है इसके बजाय किसी अन्य करियर को चुनना ज्यादा अच्छा होगा. यदि आप एसईओ को लेकर पैशनेट हैं और इसके लिए आपके अन्दर एक उत्साह है, आप सही मायने में एक एसईओ बिजनस शुरू करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस रास्ते पर आगे बढ़ना चाहिए.

Source: Safalta.com

(2) विषय का अध्ययन (Study)

एसईओ के बारे में थोडा बहुत पढ़ कर आप बहुत आगे नहीं बढ़ सकते बल्कि आपको इसके एप्लीकेशन को पूरी तरह से जानना होगा. इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने से पहले आपको सर्च इंजन से सम्बन्धित खूब सारे इन्फोर्मेटिव आर्टिकल्स पढ़ने चाहिए. एसईओ से सम्बन्धित बातें पढना और सीखना इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए एक सबसे आवश्यक शर्त है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
निम्नलिखित सूची के मुताबिक इस पर रिसर्च करके आप इसमें और भी माहिर हो सकते हैं.

A. बेसिक बातें (SEO Basics)

घर से एसईओ का काम शुरू करने के लिए आपको इसकी कुछ बेसिक बातें सीखनी होंगी और इसके पूरे कांसेप्ट्स को समझना होगा. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किसी विशेष सर्च टर्म या कीवर्ड के लिए सर्च इंजन (जैसे, Google, Yahoo!, Bing) पर वेबसाइट को उच्च रैंक देने के लिए लागू की गई प्रक्रियाओं को निर्दिष्ट करता है. सर्च इंजन में साइट की रैंक में बहुत से फैक्टर्स का योगदान है. इसे दो मुख्य पॉइंट्स में विभाजित कर सकते हैं. ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन और ऑफ़-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन.

B. कीवर्ड रिसर्च (Keyword Research)

कीवर्ड सर्च इंजन में सर्च किए गए और टाइप किए गए शब्दों को संदर्भित करता है. SEO प्रोफेशनल्स को पता होता है कि किसी विशेष प्रकार के बिजनस के लिए सही कीवर्ड का सिलेक्शन कैसे किया जाता है.

C. ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन (On-Page Optimization)

ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन उन चीजों को संदर्भित करता है जिन्हें आप अपनी साइट के भीतर मैनीपुलेट करते हैं जिससे सर्च इंजन में इसकी हायर रैंकिंग हो सकती है. इसमें आपकी साइट की स्पीड, पेज टाइटल्स, क्रिएट परफैक्ट कंटेंट, ऑप्टिमाइज़ेशन ऑफ़ फोटोज आदि शामिल हैं. ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन सीखने के बाद आप सर्च इंजन पर रैंकिंग के मामले में महत्वपूर्ण रूप से प्रगति कर सकते हैं.

D. लिंक बिल्डिंग (ऑफ-पेज ऑप्टिमाइजेशन)

ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, आपकी साइट की उन चीज़ों की ओर संदर्भित करता है जो उन्हें बेहतर रैंकिंग की तरफ ले जाती है. ज्यादातर लोग ऑफ-पेज ऑप्टिमाइजेशन को लिंक बिल्डिंग से जोड़ते हैं.
यदि फोर्ब्स आपको एक लिंक के माध्यम से अपनी साइट का विज्ञापन करने के लिए कहता है, तो यानि आपको आधिकारिक माना जाता है. वैसे अधिकांश लोगों के लिए, लिंक प्राप्त करना एक संख्या का खेल है. हालाँकि उच्च-गुणवत्ता वाले, संबंधित लिंक के साथ जाना लाखों निम्न-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के साथ जाने से बेहतर है.

E. कॉम्पिटीटर एनालिसिस (Competitor Analysis)

अपने प्रतिस्पर्धियों की एनालिसिस करना आपके ऑप्टिमाइज़ेशन को बेहतर बनाने में मदद करने का एक तरीका है. अपने उच्च-रैंकिंग प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण करने पर आपको पता चलता है कि सर्च इंजन में उन इनक्रेडिबल स्थितियों को हासिल करने के लिए उन्होंने क्या किया है. इस तरह, आप अपनी रणनीतियों में सुधार कर सकते हैं और बेहतर टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(3) इम्प्लीमेंट (Implement)

आप अपनी खुद की एक साइट बनाकर और इसे सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं. इंटर्नशिप या एंट्री-लेवल जॉब के अलावा, आपने जो पढ़ा है उसे सीखने का यही एक एकमात्र तरीका है. इसे एक ऐसी जगह से शुरू करें जिसके बारे में आप सबसे ज्यादा पैशिनेट हैं. किसी ऐसे विषय पर जिसमें आपकी पकड़ मजबूत है, इन्फोर्मेटिव ब्लॉग के साथ आप शुरुआत कर सकते हैं. इसके लिए आपके सामने विकल्पों की कमी नहीं है.

(4) क्लाइंट्स को ढूंढें (Find Clients)

एक बार अपनी साइट के माध्यम से एसईओ का अभ्यास कर लेने के बाद आप अपने स्वयं के क्लाइंट ढूंढना शुरू कर सकते हैं. आपको बस अपने इलाके के विभिन्न बिजनस की छानबीन और जांच करनी है कि उनके पास कोई वेबसाइट है या नहीं. अगर आपको लगता है कि आपकी एसईओ सर्विस उनकी ऑनलाइन मार्केटिंग में मदद कर सकती हैं, तो आप उन्हें ईमेल भेज सकते हैं या कॉल कर सकते हैं.
 

Free E Books