Social Media Marketing Tools, जानें सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स के बारे में

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 24 Aug 2022 11:06 PM IST

Highlights

आज हम लोग बात करेंगे सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स के बारे में. आपको कौन से सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स इस्तेमाल करने चाहिए यह जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.    
 

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको आखिर क्यूँ इस्तेमाल करनी चाहिए ? इस बात का सीधा सा जवाब है कि आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग इसलिए ट्राय करनी चाहिए क्यूंकि आजकल ज़माना हीं सोशल मीडिया का है. साथ हीं सोशल मीडिया मार्केटिंग काफी किफ़ायती तरीका है मार्केटिंग करने का. अब जैसा कि सब को मालूम है कि सोशल मीडिया के यूजर्स की संख्या मिलियंस में है तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपके ब्रांड की विसिबिलिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा माध्यम है. ब्रांड की विसिबिलिटी बढ़ेगी तो लोगों के बीच आपके ब्रांड से सम्बंधित अवेयरनेस भी खुद-ब-खुद बढ़ जाएगी. ब्रांड अवेयरनेस के बढ़ने के साथ हीं मार्केट में सस्टेन करने की प्रोबैबलिटी भी बढ़ती जाएगी. यानि कि एक अच्छी ब्रांड वैल्यू बनेगी.
लेकिन सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आपने जो कैंपेन लांच किये हैं उनसे अच्छा रेस्पोंस आये इसके लिए आपको कुछ सोशल मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल करना होगा. तो आज हम लोग बात करेंगे सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स के बारे में. आपको कौन से सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स इस्तेमाल करने चाहिए यह जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
   

सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स

अच्छे सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके आप काफी अच्छे कंटेंट ढूँढने में सफल हो सकते हैं. जितना अच्छा कंटेंट उतने ज्यादा व्यूज और जितने ज्यादा व्यूज उतनी ज्यादा सोशल इंगेजमेंट. अब जितनी ज्यादा इंगेजमेंट बढ़ेगी ब्रांड/प्रोडक्ट/सर्विस को लेकर मार्केट अवेयरनेस भी उतनी हीं ज्यादा बढ़ेगी. तो आइये अब जानें 10 बेहतरीन सोशल मीडिया टूल्स के बारे में.     
  1. कंटेंट क्यूरेशन टूल्स
  2. ग्राफ़िक्स टूल्स
  3. न्यूज़ फ़िल्टरिंग टूल्स
  4. लीड जनरेशन टूल्स
  5. सिक्यूरिटी टूल्स
  6. कंटेंट क्रिएशन टूल्स
  7. बायर परसोना टूल्स
  8. एनालिटिकल टूल्स
  9. मोनिटरिंग एंड शेयरिंग टूल्स
  10. अदर टूल्स
 
  1. कंटेंट क्यूरेशन टूल्स – इन टूल्स का इस्तेमाल करके आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किस शिड्यूल के हिसाब से पोस्ट करना चाहते हैं या फ़िर कितने अंतराल पर पोस्ट करना चाहते हैं ये तय किया जा सकता है. क्या आप हर दिन एक नया पोस्ट करना चाहते हैं, या सप्ताहांत में पोस्ट करना चाहते हैं, आपको बस अपने पसंद और जरुरत के हिसाब से आप्शन चुनना होता है. साथ हीं आप यह भी जान सकते हैं कि आपकी किस दिन की पोस्ट ने कितना अच्छा प्रदर्शन किया.
     
  2. ग्राफ़िक्स टूल्स – अपने कंटेंट के साथ मेल खाने वाले ऑप्टिमाईज़ड इमेज ग्राफ़िक्स की जरुरत हर किसी को होती है. ग्राफ़िक्स टूल्स का इस्तेमाल कर आप आसानी से ऐसे इमेजेज प्राप्त कर सकते हैं. आपके अपने ब्रांड का जो सिग्नेचर स्टाइल है उसको दर्शाना इन टूल्स के इस्तेमाल से आसन हो जाता है.
     
  3. न्यूज़ फ़िल्टरिंग टूल्सये तो आपने सुन हीं रखा होगा कि कुछ भी लिखने के पहले पढ़ना जरूरी होता है. अगर आप काफी चीज़ें पढ़ते रहते हैं तो आप बेहतरीन कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं. बस इसी काम में मदद कर्ता है न्यूज़ फ़िल्टरिंग टूल. इन टूल्स का इस्तेमाल करने से आपके पास कभी भी नए टॉपिक्स और उससे सम्बंधित जानकारियों की कोई कमी नहीं होगी यानि कि आप बेहतरीन कंटेंट क्रिएट कर पाएंगे.  ये तो सब को मालूम हीं है कि सोशल मीडिया पर हिट होने के लिए आपके पास कंटेंट कमाल का होना चाहिए. जितना अच्छा कंटेंट उतने ज्यादा क्लिक्स.
     
  4. लीड जनरेशन टूल्स –  जैसा कि नाम से हीं स्पष्ट है लीड जनरेशन टूल्स का इस्तेमाल संभावित लीड्स जेनेरेट करने के लिए किया जाता है. कई बार आपने देखा होगा कि जब आप किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं तो कई तरह के पॉप-अप्स, लैंडिंग पेजेज इत्यादि वहां खुलते रहते हैं. कई बार आपसे ये भी पूछा जाता है व्हाट आर यू लुकिंग फॉर यानि कि ये समझने की कोशिश की जाती है कि आप किस चीज़ की तलाश में उस वेबसाइट या वेबपेज तक आये हैं. ये सब लीड जेनेरेट करने का तरीका हीं है. इसके माध्यम से संभावित कस्टमर को ढूँढा जाता है. इस मार्केटिंग टूल को प्रोवाइड करने वाली अलग-अलग कंपनीज उपलब्ध हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए यह एक काफी महत्वपूर्ण टूल है.
     
  5. सिक्यूरिटी टूल्सजैसा कि नाम से हीं पता चल रहा है यह टूल आपको ऑनलाइन सिक्यूरिटी प्रदान करता है. जैसे कि किसी ने आपकी मार्केटिंग कैंपेन की पोस्ट पर कुछ आपत्तिजनक टिपण्णी कर दी और आप सिक्यूरिटी टूल्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह टूल तुरंत हीं उस टिपण्णी को डिलीट कर देगा इससे कंपनी या ब्रांड की रेप्युटेशन ख़राब नहीं होती.   
     
  6. कंटेंट क्रिएशन टूल्सये टूल कंटेंट क्रिएशन से सम्बंधित अलग-अलग सुविधाएँ प्रदान करता है. जैसे कि पोस्ट शिड्यूलिंग, बल्क अपलोडिंग इत्यादि
     
  7. बायर परसोना टूल्सयह टूल रियल टाइम एनालिसिस करके ऐसे लोगों को फ़िल्टर करता है जिनके ऑनलाइन बिहेवियर से जेनेरेट होने वाला अल्गोरिथम आपकी कंपनी के प्रोडक्ट्स/सर्विसेज के संभावित खरीददार से मेल खाता है.  
     
  8. एनालिटिकल टूल्स ये टूल आपकी ऑडियंस को एनालाइज और ऑप्टिमाइज करने में आपकी काफी सहायता करता है. आपके किसी भी ऑनलाइन मार्केटिंग कैंपेन की क्या परफॉरमेंस रही ये भी आप इस टूल के माध्यम से पता लगा सकते हैं.  जैसे कितने क्लिक हुए, कितनी इंगेजमेंट रही, पैरेंट वेबपेज पर कितने क्लिक हुए इत्यादि.
     
  9. मोनिटरिंग एंड शेयरिंग टूल्सइन टूल्स की सहायता से आप काफी आसानी से कंटेंट को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं और सोशल मीडिया डेमोग्राफ़िक्स को समझ सकते हैं.
     
  10. अदर टूल्स इन सारे टूल्स के अलावा हो सकता है कभी आपको कुछ और टूल्स की आवश्यकता भी पड़ जाए. जैसे कई बार ऐसा होता है कि आप अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग पोस्ट्स में यूआरएल का इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन आप जिस यूआरएल का उपयोग करना चाह रहे हैं वो काफी लम्बा यूआरएल है. तो इसके लिए भी अब टूल्स उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने यूआरएल का साइज़ कम कर सकते हैं ताकि उसे आराम से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किये गए पोस्ट्स के साथ में साझा किया जा सके.   
 
 

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको क्यों इस्तेमाल करना चाहिए ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको इसलिए ट्राय करना चाहिए क्योंकि यह मार्केटिंग करने का एक सबसे हिट और किफ़ायती तरीका है. सोशल मीडिया के यूजर्स की संख्या मिलियंस में है इसलिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपके ब्रांड की विसिबिलिटी बढ़ाने का एक सबसे अच्छा माध्यम है.
 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आपने जो कैंपेन लांच किये हैं उनसे अच्छा रेस्पोंस पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए ?

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आपने जो कैंपेन लांच किए हैं उनसे अच्छा रेस्पोंस पाने के लिए आपको कुछ सोशल मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए.
 

सबसे बेहतरीन सोशल मीडिया टूल्स के बारे में बताएँ ?

कंटेंट क्यूरेशन टूल्स, ग्राफ़िक्स टूल्स, न्यूज़ फ़िल्टरिंग टूल्स, लीड जनरेशन टूल्स, सिक्यूरिटी टूल्स, कंटेंट क्रिएशन टूल्स, बायर परसोना टूल्स, एनालिटिकल टूल्स तथा मोनिटरिंग एंड शेयरिंग टूल्स सोशल मीडिया के बेहतरीन टूल्स में से हैं.

न्यूज़ फ़िल्टरिंग टूल्स कैसे काम करता है ?

इन टूल्स के इस्तेमाल से आपके पास नए टॉपिक्स और उससे सम्बंधित जानकारियों की भरमार होगी और आप बेहतरीन कंटेंट क्रिएट कर पाएंगे. कमाल का कंटेंट यानि सोशल मीडिया पर हिट. फिर जितने अच्छे कंटेंट उतने ज्यादा क्लिक्स.

अगर किसी ने आपकी मार्केटिंग कैंपेन की पोस्ट पर कुछ आपत्तिजनक टिपण्णी कर दी तो आपको क्या करना चाहिए ?

इसके लिए आपको सिक्यूरिटी टूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए. यह टूल तुरंत हीं उस टिपण्णी को डिलीट कर देगा इससे कंपनी या ब्रांड की रेप्युटेशन ख़राब नहीं होगी.

Free E Books