What is Email Marketing, ईमेल मार्केटिंग क्या होती है जानें यहाँ 

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 04 Jan 2023 03:44 PM IST

Highlights

ईमेल मार्केटिंग क्या है ? यह कैसे की जाती है ? इन सब सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल को पढने के बाद मिल जायेंगे. तो आइये समझते हैं ईमेल मार्केटिंग क्या होती है. 

आज हम बात करने वाले हैं ईमेल मार्केटिंग के बारे में. ईमेल मार्केटिंग क्या है ? यह कैसे की जाती है ? इन सब सवालों के जवाब आज आपको इस आर्टिकल को पढने के बाद मिल जायेंगे. तो आइये समझते हैं ईमेल मार्केटिंग क्या होती है.  Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 


क्या होती है ईमेल मार्केटिंग 

ईमेल मार्केटिंग टर्म दो शब्दों से मिलकर बना है. ईमेल और मार्केटिंग. यानि कि सीधा मतलब है कि ईमेल द्वारा की जाने वाली मार्केटिंग को ईमेल मार्केटिंग कहते हैं, पहले के आर्टिकल्स में हम ये कवर कर चुके हैं कि मार्केटिंग क्या होती है और इसके कितने प्रकार होते हैं. इन्हीं विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग तकनीकों में से एक ईमेल मार्केटिंग भी है. 

Different Types of Marketing जानिए विभिन्न प्रकार की मार्केटिंग शैलियों के बारे में
 

ये तो हम सभी जानते हैं कि आजकल हर कोई इन्टरनेट का इस्तेमाल करता है. साथ हीं हर एक इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर के पास अपना ईमेल अकाउंट भी होता हीं है फ़िर चाहे वो जीमेल अकाउंट हो, आउटलुक हो, याहू हो या कोई और. आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म से खरीददारी करते हैं तो आपको अपने नाम, फ़ोन नंबर, एड्रेस इत्यादि चीज़ों के साथ अपनी ईमेल आईडी भी डिटेल्स में भरनी पड़ती है. इसके अलावा जब भी आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं तो लेटेस्ट न्यूज़ और जानकारियाँ आप तक पहुँचाने के लिए आपका ईमेल एड्रेस माँगता हुआ पॉप-अप भी आप सबने देखा हीं होगा. आजकल ईमेल हमारी ज़िन्दगी का अभिन्न अंग बन चुका है. इस बात को विभिन्न कंपनियों का मार्केटिंग डिपार्टमेंट भी समझता है. क्यूंकि कंज्यूमर बिहेवियर मार्केटिंग का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा है तो आम आदमी की जिंदगी में इतना महत्त्व रखने वाला ईमेल भी अपनी उपस्थिति तो दर्ज कराएगा हीं. तो बस संभावित और लॉयल दोनों हीं तरह के कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट्स/सर्विसेज इत्यादि से रूबरू करने के लिए कंपनियों ने ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. 


क्या कहता है इतिहास       

अगर इतिहास की बात करें तो पहली बार ईमेल मार्केटिंग इस्तेमाल करने का श्रेय गैरी थोरक को जाता है जो कि पेशे से एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर थे. उन्होंने ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल वर्ष 1978 में किया था. गैरी थोरक ने अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स के 400 उपभोगताओं को ईमेल भेजा था और इसके द्वरा 10 करोड़ रुपए कमाए थे. है ना काफी इंटरेस्टिंग !

कैसे शुरू करें ईमेल मार्केटिंग   

ईमेल मार्केटिंग शुरू करने से पहले आपका ईमेल मार्केटिंग सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक है. आप चाहें तो इससे सम्बंधित कोई शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं. साथ हीं आपके पास लैंडिंग पेज, लीड्स, ईमेल लिस्ट इत्यादि चीज़ों का भी सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए.  

क्यूँ है ईमेल मार्केटिंग लाभकारी 

ईमेल मार्केटिंग लाभकारी इसलिए है क्यूंकि जब भी आप किसी को ईमेल भेजते हैं तो वह ईमेल उस के इनबॉक्स में तब तक रहता है जब तक कि उसको डिलीट ना किया जाए. अब अगर कोई किसी ईमेल को डिलीट करता है तो ज़ाहिर सी बात है कि ईमेल डिलीट करने से पहले उसकी नज़र ईमेल की हेडिंग पर चली हीं जाएगी. अगर हेडिंग उसका ध्यान आकर्षित करने में कामयाब हुयी तो चांसेस हैं कि वो उस ईमेल को खोल लेगा. अगर ईमेल खोल कर देखने की प्रोबेबिलिटी बढ़ती है तो साथ हीं साथ उपभोगता द्वारा उस ईमेल पर कोई एक्शन लेने की प्रोबेबिलिटी भी बढ़ जाती है.     

 

  

What is Video Marketing, क्या होती है विडियो मार्केटिंग जानें यहाँ

What is Mobile Marketing, मोबाइल मार्केटिंग क्या होती है, क्या होते हैं इसके प्रकार जानें यहाँ

What is Content Marketing? जानिए क्या है कंटेंट मार्केटिंग ?

ईमेल मार्केटिंग क्या होती है ?

ईमेल के माध्यम द्वारा की जाने वाली मार्केटिंग को ईमेल मार्केटिंग कहते हैं.

पहली बार ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कब हुआ था ?

पहली बार ईमेल मार्केटिंग इस्तेमाल करने का श्रेय गैरी थोरक को जाता है जो कि पेशे से एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर थे. उन्होंने ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल वर्ष 1978 में किया था.

क्यूँ है ईमेल मार्केटिंग लाभकारी ?

ईमेल मार्केटिंग लाभकारी इसलिए है क्यूंकि जब भी आप किसी को ईमेल भेजते हैं तो वह ईमेल उस के इनबॉक्स में तब तक रहता है जब तक कि उसको डिलीट ना किया जाए. इसलिए ईमेल को देखने की प्रोबेबिलिटी बढ़ जाती है.

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए किन चीज़ों की ख़ास जानकारी होनी चाहिए ?

ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास लैंडिंग पेज, लीड्स, ईमेल लिस्ट इत्यादि चीज़ों का सम्पूर्ण ज्ञान होना चाहिए. 

Free E Books