Top Data Science Courses, जानिये कौन से आजकल के टॉप डाटा साइंस कोर्सेज

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 24 Sep 2022 08:56 PM IST

Highlights

एक अध्ययन से पता चला है कि भारत में एनालिटिक्स और डेटा साइंस से संबंधित लगभग 97,000 पद रिक्त हैं. इसके पीछे का प्रमुख कारण इस क्षेत्र में क्वालिफायड प्रोफेशनल्स की कमी बताई गयी है. इसका यह स्पष्ट मतलब है कि इस इंडस्ट्री में टैलेंट की भारी कमी है. जैसा कि हम सब जानते हैं डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स ने इंडस्ट्री में एक क्रांति ला दी है और यह बहुत तेजी के साथ विकसित हो रहा है.
तो अगर आप भी डेटा साइंस और एनालिटिक्स में अपने करियर की योजना बना रहे हैं तो आइए जानते हैं भारत में कुछ बेहतरीन डाटा साइंस और बिजनस एनालिटिक्स कोर्सेज के बारे में

नमस्कार दोस्तों, एक तरफ जहाँ लोग जॉब्स के लिए तरस रहे हैं वहीँ दूसरी तरफ अभी हाल में हायरिंग ट्रेंड पर किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि भारत में एनालिटिक्स और डेटा साइंस से संबंधित लगभग 97,000 पद रिक्त हैं. इसके पीछे का प्रमुख कारण इस क्षेत्र में क्वालिफायड प्रोफेशनल्स की कमी बताई गयी है. यही नहीं इस फील्ड में खाली पदों की इस संख्या में पिछले वर्ष की तुलना में 45% की वृद्धि भी देखी गई है. इसका यह स्पष्ट मतलब है कि इस इंडस्ट्री में टैलेंट की भारी कमी है. जैसा कि हम सब जानते हैं डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स ने इंडस्ट्री में एक क्रांति ला दी है और यह बहुत तेजी के साथ विकसित हो रहा है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta.com

इस प्रकार हम देखते हैं कि इस फील्ड में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की कमी ने दुनिया भर की कई संस्थानों को डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स पर पाठ्यक्रम पेश करने का एक बड़ा मौका दिया है. 
 

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 


तो अगर आप भी डेटा साइंस और एनालिटिक्स में अपने करियर की योजना बना रहे हैं तो यह एक बहुत बढ़िया डिसिशन हो सकता है, क्योंकि आज डेटा वैज्ञानिकों की डिमाण्ड लगातार बढ़ रही है. तो आइए जानते हैं भारत में कुछ बेहतरीन डाटा साइंस और बिजनस एनालिटिक्स कोर्सेज के बारे में -


1. सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स (Certificate Programme in Business Analytics)

  • कोर्स की अवधि - 15 महीने
  • स्थान - हैदराबाद, मोहाली
  • फीस - 7.5 लाख रूपए+टैक्स
यह कोर्स इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB), हैदराबाद द्वारा संचालित किया जाता है. यह 15 महीने का अंशकालिक मिश्रित प्रोग्राम (क्लासरूम सेशन और ऑनलाइन लर्निंग) है जिसे तीन टर्म्स में विभाजित किया गया है. पाठ्यक्रम के दौरान कैंपस में हर दो महीने में एक बार 5 दिन के प्रोग्राम के लिए क्लासेस आयोजित की जाती हैं. अच्छी तरह से संरचित पाठ्यक्रम में एनालिटिक्स टूल्स और टेक्निक्स के साथ बिजनस के फंडामेंटल कॉन्सेप्ट और एक्सपर्ट्स के साथ इंडस्ट्रियल टॉक्स भी शामिल हैं.
 

Top 6 IT Certifications in demand सबसे ज्यादा डिमाण्ड वाले टॉप 6 आईटी सर्टिफिकेशंस के बारे में जानिये यहाँ


2. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस एनालिटिक्स (Postgraduate Diploma in Business Analytics)

  • कोर्स की अवधि - 24 महीने
  • फीस - 20 लाख रूपए.
यह कोर्स भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology, IIT) खड़गपुर, भारतीय प्रबंधन संस्थान (Kharagpur, Indian Institute of Management, IIM) भारतीय सांख्यिकी संस्थान कलकत्ता (Calcutta and Indian Statistical Institute Kolkata, (ISI)) द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान किया जाता है. यह एक फुल टाइम, दो वर्षीय कॉम्प्रिहेंसिव रेसिडेंशियल प्रोग्राम है. इसके पाठ्यक्रम में छात्रों को क्लासरूम में तीन सेमेस्टर और इंटर्नशिप पर एक सेमेस्टर का समय लगता है. यह प्रोग्राम प्लेसमेंट के काफी अच्छे अवसर प्रदान करता है. यहाँ स्टूडेंट को गेस्ट लेक्चरर/इंडस्ट्री टॉक्स के माध्यम से इंडस्ट्री के प्रोफेशनल्स के साथ इंटरैक्ट करने का अवसर भी प्राप्त होता है.


3. बिजनेस एनालिटिक्स और इंटेलिजेंस ( Business Analytics & Intelligence)

  • कोर्स की अवधि - 12 महीने
  • फीस - 6.5 लाख रुपये + टैक्स
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) बैंगलोर, बिजनेस एनालिटिक्स के टेक्निक्स और उसके एप्लीकेशन का डेप्थ में नॉलेज प्रदान करने के लिए "बिजनेस एनालिटिक्स एंड इंटेलिजेंस" नाम का 12 महीने का पार्ट टाइम प्रोग्राम आयोजित करता है. कोर्स के पाठ्यक्रम को 10 मॉड्यूल और एक प्रोजेक्ट में विभाजित किया गया है. यह प्रोग्राम एक केस-बेस्ड टीचिंग अप्रोच प्रदान करता है. यह पूरा प्रोग्राम कैंपस में हीं आयोजित किया जाता है और इसके लिए बैंगलोर के बाहर छात्रों के लिए सीटों की संख्या काफी सीमित होती है.


Best Courses for making a Career in Digital Analytics, डिजिटल एनालिटिक्स में करियर बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोर्स


4. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डाटा साइंस (Post Graduate Diploma in Data Science)

  • कोर्स की अवधि - 11 महीने
  • फीस - 2.25 लाख रूपए (टैक्स समेत)
11 महीने का यह ऑनलाइन प्रोग्राम अपग्रैड (UpGrad) तथा इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) बैंगलोर के द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जाता है. वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए यह प्रोग्राम सबसे उपयुक्त है. पाठ्यक्रम के दौरान IIIT फैकल्टी और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स नामांकित छात्रों को पढ़ाते हैं. इस पाठ्यक्रम को पूरा करने में कैंडिडेट्स को सप्ताह में 10 घंटे लगाने पड़ सकते हैं.


5. पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डेटा साइंस, बिजनेस एनालिटिक्स एंड बिग डेटा ( Postgraduate Programme in Data Science, Business Analytics, and Big Data)

  • कोर्स की अवधि - 11 महीने
  • स्थान - मुंबई
  • फीस - 6.5 लाख
यह एक 11 महीने का कोर्स है जो आईबीएम के सहयोग से एजिस स्कूल ऑफ बिजनेस के द्वारा संयुक्त रूप से पेश किया जाता है. यह पाठ्यक्रम छात्रों को टूल्स की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अच्छा अनुभव प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है. यह कोलैबोरेशन कैंडिडेट्स को कैंपस में आईबीएम बिजनेस एनालिटिक्स और आईबीएम क्लाउड कंप्यूटिंग लैब के साथ लाइव डेटा पर काम करने का अवसर प्राप्त करने में भी मदद करता है.
 

Free E Books