What is MS Excel ? एम एस एक्सेल क्या है और इसे सीखना क्यों जरुरी है ?

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 06 Oct 2022 03:59 PM IST

MS Excel एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के अंदर आता है। जैसा कि आप जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट अपने आप में एक बड़ा नाम है। आज के समय में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में हर कोई जानता है इसके साथ ही होता है  MS Excel . यह एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है। इसका प्रयोग डाटा को स्टोर करने ,रिकॉर्ड बनाने के लिए किया जाता है। यह टेबल फॉर्म में एक शीट होती है। इसमें Raw और Column की मदद से किसी भी तरह का कैलकुलेशन किया जा सकता है।

Advance Excel Course for MIS: 10 Hours of Live Interactive Classes!

 
MS Excel को सीखने के बहुत सारे फायदे है। यह एक फायदेमंद और भरोसेमंद सॉफ्टवेयर है। माइक्रोसॉफ्ट का नाम इसके साथ जुड़ना ही सबसे बड़ा भरोसा है। अगर आपने MS Excel को अच्छी तरह से सीख लिया तो आपको कभी भी जॉब की कमी नहीं  होगी क्यूंकि आज लगभग हर ऑफिस में  MS Excel में काम होता है। हर ऑफिस में MS Excel की जॉब जरूर होती है। Data को Analysis करने के लिए MS Excel एक्सपर्ट की जरुरत  होती है। इसलिए अगर आपने MS Excel को सीख लिया तो आप कभी बिना जॉब के नहीं रहेंगे। आज हम बता रहे है कि  MS Excel सीखना क्यों जरुरी है ?

यह भी पढ़े 
Easy ways to learn MS-Excel
Excel VS Google Sheets

 
MS Excel सीखना क्यों जरुरी है क्या फायदे होते है ?

MS Excel में काम जल्दी होता है ये टेबल फॉर्म में होता है इसमें फ़ॉर्मूलास भी होते है जिनको यूज़ करके कुछ ही मिनटों में काम हो जाता है। यह टाइम सेविंग है। आज हम बता रहे है कि  MS Excel सीखना क्यों जरुरी है ? 

MS Excel आज के Digital समय में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सॉफ्टवेयर है। MS Excel का सबसे पहला फायदा यह है कि इसे बहुत आसानी से सीखा जा सकता है। हर कोई जो  नौकरी  चाहता है उसे  MS Excel  आना ही चाहिए। ऐसी बहुत सी साइट आजकल है जो सिर्फ MS Excel के ऊपर चलती हैं। बहुत सी कंपनियों में  MS Excel का उपयोग चार्ट बनाने में, Sorting करने , Analyzing करने , Summarizing करने और  Financial Records बनाने और गढ़ना करने , खर्चो का हिसाब रखने आदि में किया जाता है। इसके लिए वह कम्पनिया  MS Excel एक्सपर्ट को रखती हैं। इसमें अच्छी सेलेरी भी मिलती है। 

MS Excel सीखने  के फायदे क्या हैं ?

•    MS Excel के अंदर हिसाब रख सकते है।  चाहे आप छोटे  व्यापारी हो या बड़े सभी इसका प्रयोग कर सकते है। 

•    इसे आसानी से सीखा जा सकता है यह कोई मुश्किल सॉफ्टवेयर नहीं है। 

•    MS Excel का प्रयोग कम्प्यूटर  से जुड़े किसी भी काम में किया जा सकता है। 

•    MS Excel में  कैलकुलेशन बड़ी जल्दी और आसानी हो जाती है। 

•    MS Excel में बहुत सारे टूल्स  होते है जो आपके काम में आपकी सहायता करते हैं। 

•    MS Excel बहुत ही यूजर फ्रेंडली होता है इसे कोई भी आसानी से यूज़ कर सकता है।  

जिसने भी  M S Excel को सीख लिया वह कभी भी खाली नहीं रह सकता है उसके लिए मार्किट में बहुत सारे जॉब ऑफर्स होते है और वो भी अच्छे पैकेज के साथ। आप भी  MS Excel को  सीख कर अपने करियर में सफल हो सकते हो।

Free E Books