Daily Top  Current Affairs: यहां 16 फरवरी के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 16 Feb 2022 08:01 PM IST

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

1.जानिए बप्पी लहिरी से जुड़े महत्वपूर्ण बातें

अलोकेश लाहिरी यानी बप्पी दा का जन्म 1952 में पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में हुआ था।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

उन्हें लोग  बचपन में 'बापी' के नाम से पुकारते थे,  बाद में प्रोड्यूसर शोमू मुखर्जी के कहने पर इनके नाम को 'बप्पी' कर दिया गया था।  बप्पी के माता-पिता का बंगाली सिनेमा में  काफी नाम था, उन्होंने बंगाली सिनेमें भी काम किया है। लता मंगेशकर के कहने पर बप्पी ने 5 साल की उम्र में तबला बजाना सीखना शुरू किया। 11 साल की उम्र में बप्पी लाहिरी ने अपनी पहली धुन बनाई थी। जिसके बाद 20 साल की उम्र में बप्पी दा ने बंगाली फिल्म 'दादू' से म्यूजिक डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू किया, वहां उनके काम की बहुत सराहना हुई लेकिन वो बंगाल तक सीमित नहीं रहना चाहते थे, इस लिए वे मुंबई आए।

2.जानिए बप्पी लहरी के करियर और पारिवारिक जीवन के बारे में


हिंदी और बंगाली सिनेमा के दिग्गज संगीतकार और गायक बप्पी लहरी ने  बुधवार की सुबह अंतिम सांस ली। 69 साल की उम्र में मुंबई जुहू के क्रिटी केयर अस्पताल  में उनका निधन हो गया। उनके निधन की खबर से सिनेमा जगत और म्यूजिक इंडस्ट्री शोकमय हो गया है। वहीं, उनके चाहने वाले और परिवार वाले सदमे में हैं। हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. दीपक नमजोशी ने बताया है कि , बप्पी लहरी करीब एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे और उन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दी गयी थी, लेकिन मंगलवार को उनकी सेहत  बिगड़ गई और जिसके बाद उनके परिवार वालों ने घर पर ही डॉक्टर को बुलाया, और उन्हें अस्पताल में दोबारा भर्ती करवाया  गया, जिसके बाद  देर रात ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया के कारण उनकी मौत हो गई।’’

3.मिताली राज ने सचिन तेंदुलकर के 22 साल के बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया


मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट का यह नाम अपने आप में एक शान है। डेब्यू मैच में  सबसे कम उम्र में शतक और सबसे अधिक रन जैसे अनगिनत रिकॉर्ड बना कर मिताली राज ने सचिन तेंदुलकर का एक ऐसा रिकॉर्ड शांति से तोड़ दिया है, जिसे मिताली और सचिन को बनाने में 22 साल से ज्यादा का समय लगा है। लेकिन आईपीएल ऑक्शन की चर्चा के चलते इस रिकॉर्ड की कहीं चर्चा नहीं हुई।  आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे करियर  का रिकॉर्ड अब मिताली राज के नाम दर्ज हो गया है।

4.कर्नाटक उच्च न्यायालय का बड़ा फैसला ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध असंवैधानिक


14 फरवरी, 2022 को कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कर्नाटक पुलिस (Amendment) Act, 2021 को रद्द कर दिया, जिसके बाद सभी ऑनलाइन गेम पर प्रतिबंध लगा दिया था।  कर्नाटक  के ऑनलाइन गैंबलिंग (Amendment) Law 2021 को हाईकोर्ट ने असंवैधानिक (unconstitutional) बताते हुए सोमवार को रद्द कर दिया है। राज्य सरकार ने पिछले साल कानून में शामिल करके ऑनलाइन फैंटेसी और स्किल के सभी खेलों को जुआ, सट्टा  की कैटिगरी में डाल दिया था और गैरजमानती अपराध घोषित कर दिया था। इसके बाद गेमिंग कंपनियों ने अदालत याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने ताजा फैसले से राज्य में फैंटेसी स्पोर्ट्स और गेमिंग की फिर से वापसी हो सकेगी । भारत में ऑनलाइन गेमिंग के ऐसे कई गेम बहुत पॉपुलर हैं।

5. डीएनटी के आर्थिक अधिकारिता के लिए योजना क्या है?


केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार आज यानी 16 फरवरी, 2022 को डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में विमुक्त घुमंतू और अर्ध-घुमंतू समुदायों के कल्याण के लिए डीएनटी के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए योजना ‘सीड’(Scheme for Economic Empowerment of DNTs – SEED) को लॉन्च किया है।  

6. लासा बुखार क्या है, और कितना खतरनाक हो सकता है?


11 फरवरी, 2022 को यूनाइटेड किंगडम में लासा बुखार से पीड़ित तीन व्यक्तियों में से एक की मृत्यु हो गई। आइए जानते हैं इस बुखार के बारे में की यह क्या है, कैसे फैलता है और कितना खतरनाक है।
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 

Free E Books