Daily Top  Current Affairs: यहां  18 September के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 18 Sep 2022 05:12 PM IST

Daily Top  Current Affairs: अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।
 

राष्ट्रीय रसद नीति क्या जाने विस्तार से

 

17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिवस के अवसर पर पूरे भारत को एक नई और बड़ी सौगात दी है।

Source: Safalta

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति को लॉन्च किया है, जो कारोबार क्षेत्र के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। इस नई नीति से कारोबार क्षेत्र में नया विकास बढ़ेगा और इस क्षेत्र में बहुत फायदे होंगे। साथ ही यह आत्मनिर्भर भारत को नई उड़ान देगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
इस राष्ट्रीय लॉजिस्टिक नीति के लागू होने के बाद कोरोनावायरस से प्रभावित हुई है, अर्थव्यवस्था को नई तेजी मिलेगी। साथ ही सप्लाई के क्षेत्र में आने वाली समस्या का हल करने में समाधान होगा और माल ढुलाई में होने वाले इंधन की खपत को भी कम किया जा सकेगा। वर्तमान में भारत में लॉजिस्टिक यानी माल ढुलाई के लिए ज्यादातर सड़क, उसके बाद जल परिवहन और फिर हवाई मार्ग का प्रयोग किया जाता है। भारत अपनी जीडीपी का लगभग 13 से 14 परसेंट हिस्सा माल ढुलाई के ऊपर खर्च करता है। जबकि जर्मनी और जापान जैसे देश इसके लिए मात्र 8 से 9 परसेंट ही खर्च करते हैं। इस पॉलिसी के लागू होने के बाद लॉजिस्टिक नेटवर्क को भी नई मजबूती मिलेगी और इस पर होने वाले खर्च की बचत होगी।

BLO e-Patrika, बीएलओ ई-पत्रिका क्या है, जाने विस्तार से


भारत में चुनाव आयोग ने भारत के राज्यों में फैले बीएलओ के साथ आयोजित एक इंटरएक्टिव सेशन में एक नया डिजिटल प्रकाशन बीएलओ ई-पत्रिका लॉन्च किया है। राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के आसपास के राज्यों के 50 बीएलओ नई दिल्ली में इंडिया हैबिटेट सेंटर में फिजिकल तरीके से शामिल हुए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 350 से अधिक बीएलओ बैठक में शामिल हुए थे। बीएलओ ने संक्रामक सैशन में भाग लिया जिसमें आयोग ने अपने अनुभव, अपने कर्तव्य का पालन करते समय आने वाली चुनौतियों और सफलता की कहानियों के बारे में बताया। यह आयोग द्वारा देशभर में बीएलओ के साथ अपनी तरह का पहला कम्युनिकेशन था।
 

Vanessa Nakate, वैनेसा नाकाटे कौन हैं जिन्हें यूनिसेफ सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपत्कालीन कोष यूनिसेफ ने युगांडा की 25 साल की जलवायु कार्यकर्ता वैनेसा नाकाटे को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत के रूप में अप्वॉइंट किया है। संगठन के साथ उनका सहयोग और वर्तमान एवं भविष्य की पीढ़ियों के लिए जलवायु न्याय के लिए उनकी उत्कृष्ट वैश्विक वकालत को मान्यता दिया गया है।  वैनेसा नाकाटे ने जनवरी 2019 में ग्रेटा थनबर्ग से प्रेरित कंपाला की सड़कों पर अपने भाई बहनों और अन्य संबंधियों के विरोध के साथ अपनी सक्रियता शुरू की थी। उसने हर हफ्ते विरोध करना जारी रखा दुनिया भर में जलवायु के लिए हड़ताली युवाओं के आंदोलन में एक प्रसिद्ध चेहरा बनी।
 

प्रसन्ना कुमार मोटुपल्ली को एनएलसी इंडिया लिमिटेड के सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया है

 प्रसन्ना कुमार मोटुपल्ली को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड पीईएसबी द्वारा एनएलसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अप्वॉइंट किया गया है। प्रसन्न कुमार मोटुपल्ली वर्तमान में एनटीपीसी लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

 

कौन हैं जोआओ लौरेंको जिन्हें अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया है

राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने 51% मतों के साथ जोआओ लोरेंको को राष्ट्रपति के रूप में घोषित किया है। राष्ट्रपति जोआओ लोरेंको अंगोला की मुक्ति के लिए लोकप्रिय आंदोलन एमपीएलए के सदस्य हैं और इन्हें अंगोला के राष्ट्रपति के रूप में पुनः चुना गया है। चुनाव परिणामों ने एमपीएलए के अधिपत्य को बढ़ा दिया है जो एकमात्र पार्टी है जिसने 1975 में पुर्तगाल से अपनी स्वतंत्रता के बाद से अंगोला पर शासन किया है। 

Free E Books