Daily Top  Current Affairs: यहां  19 September के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 19 Sep 2022 06:31 PM IST

Daily Top  Current Affairs: अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।

Source: Safalta

Lumpy Virus : लम्पी वायरस क्या है , जाने इसके लक्षण और इलाज के बारे में जाने विस्तार से


भारत के 12 राज्यों में लम्पी वायरस नामक बीमारी मवेशियों के जान की संकट बनी हुई है। खासकर राजस्थान में इसका कहर मवेशियों के ऊपर भारी पड़ रही है। राज्य में करीब 57000 से भी ऊपर मवेशियों की जान लम्पी के कारण जा चुकी है, साथ ही अभी तक मवेशी के उपर इसका खतरा बढ़ता ही जा रहा है, और हजारों मवेशी इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

National Tourism Policy, राष्ट्रीय पर्यटन नीति क्या है, जाने इसके बारे में विस्तार से

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में रविवार को आयोजित हुए सभी राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा है कि देश में बजट सत्र के पहले राष्ट्रीय पर्यटन नीति लागू की जाएगी। इस नीति के तहत विकास भी और विरासत भी की तर्ज पर देश में पर्यटन क्षेत्रों को डेवलप किया जाएगा, ताकि इसके तहत अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। 


What is Direct Tax, डायरेक्ट टैक्स क्या है, और फाइनैंशल ईयर 2022-23 में डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन कितना हुआ है


देश में टैक्स कलेक्शन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है क्योंकि डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन के क्षेत्र में अच्छी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। फाइनैंशल ईयर 2022 - 2023 का ग्रोथ डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 17 सितंबर तक 8.36 लाख करोड़ रुपए दर्ज किया गया है जो कि पिछले साल के इस अवधि के तुलना में देखें तो 30 परसेंट ज्यादा है। फाइनेंस मिनिस्ट्री ने रविवार को यह जानकारी दी है कि फाइनेंशियल ईयर 2022 - 2023 के लिए शक्ल संग्रह अभी तक 8,36, 225 करोड़ रुपए है, जो पिछले फाइनैंशल ईयर की समान अवधि के कलेक्शन में है 6,42,287 करोड़ रुपए की तुलना में 30 परसेंट ज्यादा है।


World Alzheimer's Day 2022, विश्व अल्जाइमर दिवस क्यों मनाया जाता है, जाने इस बिमारी के बारे में विस्तार से

हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। यह बीमारी एक उम्र के बाद लोगों में होने लगती है। जिसमें लोगों को ज्यादा चीजें याद नहीं रहती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ तमाम तरह की बीमारी मनुष्य को निशाना बनाती है। इनमें से एक बीमारी अल्जाइमर है जो बुढ़ापे में भूलने की आदत को कहा जाता हैं। इस बीमारी से लोगों को बचाने के लिए और इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस मनाया जाता है। साथ ही कई घरों में अल्जाइमर से पीड़ित बुजुर्गों के साथ गलत बर्ताव किया जाता है जिसे रोकने के लिए और इस बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताने  एवं जागरूक करने के उद्देश्य से यह दिन मनाया जाता है। 

BSF Women Camel Rider: महिला ऊंट सवार दल क्या है, जाने विस्तार से

भारतीय सेना में तैनात महिला सैनिक अब ऊंट पर सवार होकर बॉर्डर की सुरक्षा बढ़ाएंगी। बीएसएफ बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स दुनिया का पहला महिला ऊंट सवार दल तैयार किया है। यह महिला दल देश की पश्चिमी सरहद पर रखवाली करेंगे। 1 दिसंबर को सीमा रक्षक बल के स्थापना दिवस पर इसे सार्वजनिक किया जाएगा, इसके बाद इस दल को राजस्थान और गुजरात के भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी तैनात किया जाएगा।


INSPIRE Award, इंस्पायर पुरस्कार और इसका उद्देश्य क्या है


केंद्रीय मंत्री डॉ जीतेंद्र सिंह ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के 53,021 छात्रों को फाइनेंशियल हेल्प के साथ-साथ स्टार्टअप को इंस्पायर पुरस्कार से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास विभाग डीएसटी द्वारा लाया गया है, और इन नवप्रवर्तकों को उनकी उद्यमिता यात्रा के लिए सहायता प्रवाइड की जाएगी।

Free E Books