Daily Top  Current Affairs: यहां  27 September के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 27 Sep 2022 05:34 PM IST

Daily Top  Current Affairs: अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।

Source: Safalta


आशा पारेख को दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने साल 2020 के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार विजेता की घोषणा की है। जिसमें महान अभिनेत्री आशा पारेख को दादासाहेब फाल्के अवार्ड दिया जाएगा। यह पुरस्कार नई दिल्ली में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान आशा पारेख जी को दिया जाएगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
पुरस्कार की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि दादासाहेब फाल्के चयन जूरी ने आशा पारेख जी को भारतीय सिनेमा में उनके अनुकरणीय जीवन भर के योगदान के लिए मान्यता और पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। 68 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 30 सितंबर 2022 को आयोजित किए जाएंगे और इसकी अध्यक्षता भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू करेंगी।


 हमर बेटी हमार मान अभियान का महत्व एवं उद्देश्य क्या है


महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने यह घोषणा की है कि वे लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक विशेष अभियान शुरू करेंगे और उन्हें आवश्यक सेवाएं इस अभियान के दौरान दी जाएगी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर यह कहा है कि "हमर बेटी हमार मान" यानी (हमारी बेटियां हमारा सम्मान है) नाम का एक अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान के तहत महिला पुलिसकर्मी सभी जिलों के स्कूलों एवं कॉलेज का दौरा करेंगे और लड़कियों को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक करेंगी।

  विदेश व्यापार नीति की अवधि 6 महीने के लिए बढ़ाई गई है


सितंबर माह में लागू होने वाले विदेश व्यापार नीति को 6 महीनों के लिए आगे बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने विदेश व्यापार नीति 2015 - 2020 जो कि 30 सितंबर तक वैध थी उसे 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। 

विश्व रेबीज दिवस का इतिहास, महत्व एवं इस साल का थीम क्या है


हर साल विश्व स्तर पर 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है। यह दिन फ्रांसीसी वैज्ञानिक लुईस पाश्चर की डेथ एनिवर्सरी के तौर पर मनाया जाता है। लुईस पाश्चर ने पहली बार रेबीज का टीका तैयार कर मेडिकल फिल्ड को एक सुरक्षा कवच दिया था। रेबीज एक जूनोटिक बीमारी है, जो जानवरों से इंसानों में फैलती है और इसका कारण है लायसावायरस। शरीर में यह वायरस कुत्ते बिल्ली और बंदरों के काटने के बाद प्रवेश करता है और इसी के बचाव के लिए लुईस पाश्चर ने रेबीज का टीका तैयार किया था। उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए हर साल 28 सितंबर को यानी उनकी डेथ एनिवर्सरी के अवसर पर विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है।


सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस क्यों मनाया जाता है

सूचना तक पहुंच के महत्व और मानव अधिकारों का दावा करने एवं सतत विकास में इनके महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सूचना की सार्वभौमिक पहुंच का अंतरराष्ट्रीय दिवस आईडीयूएआई  हर साल 28 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। साल 2022 28 सितंबर को आईडीयूएआई का तीसरा एडिशन मनाया जाएगा। साल 2021 में आईडीयूएआई का थीम जानने का अधिकार सूचना तक पहुंच के साथ बेहतर पुनर्निर्माण करना था, (द राइट यू नो बिल्डिंग बैक बेटर विद एक्सेस टू इनफॉरमेशन) रखा गया था। 
 

Free E Books