Top 10 Highest Paying Jobs, टॉप 10 हाईएस्ट पेइंग जॉब्स, जानिए कैसे बनेगा इनमें आपका करिअर, क्या है इनका भविष्य

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

Highlights

21वीं सदी में इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT), हेल्थकेयर, डाटा एंट्री और मार्केटिंग के क्षेत्रों में जॉब के बहुत से अवसर सामने आ रहे हैं।

Top 10 Highest Paying Jobs : 21वीं सदी में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT), हेल्थकेयर, डाटा एंट्री और मार्केटिंग के क्षेत्रों में जॉब की बहुत सी संभावनाएं और अवसर सामने आ रही है। इन सभी जॉब प्रोफाइल पर युवाओं को सैलरी भी बहुत अच्छी मिल रही है, यही कारण है कि युवा पीढ़ी इन क्षेत्रों की ओर तेजी से अपना करिअर बना रहे हैं, ऐसे में आइए जानते हैं, उन सभी जॉब प्रोफाइल के बारे में जहां पर युवाओं को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। इसके अलावा 2018 में इंटरनेट के माध्यम से होने वाली डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में भी युवाओं का रुझान तेजी से बढ़ रही है। युवा इस क्षेत्र में भी अपना कैरियर आजमा रहे हैं और खुद का स्टार्टअप और बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं, जिसके माध्यम से वे अपने कैरियर में अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। इसके अलावा वे अच्छे प्राइवेट कंपनी में बढ़िया जॉब प्रोफाइल पर असाइन हो रहे हैं, तो वहां भी वे अच्छे जॉब पोजीशन पर अच्छी सैलरी के साथ जॉब कर रहे हैं, ऐसे में आइए जानते हैं कि भारत में किन जॉब प्रोफाइल पर सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। 


घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करियर, और कमाएं लाखों की सैलरी


टॉप हाईएस्ट पेड जॉब्स इन इंडिया

1.ब्लाकचैन डेवलपर  (Blockchain Developer)


कंप्यूटर साइंस, मैथ्स का अच्छा खासा मजबूत बैकग्राउंड बनाने वाले इंजीनियर ग्रेजुएट ब्लाकचैन डेवलपर की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

इन पदों के लिए भारत में 8 से 10 लाख रुपए तक की एवरेज पैकेज मिलती है।
 

2.प्रोडक्ट मैनेजर (Product Manager)


प्रोडक्ट मैनेजर के बारे में बात करें तो ग्राहकों की आवश्यकताओं को समझने एवं उनके आवश्यक सुविधाओं के बारे में सोचने और कल्पना करके उन्हें बनाने के लिए इंजीनियर की टीम जिम्मेदार होती है। इन पदों पर लोगों को 14 लाख से 15 लाख तक की एवरेज पैकेज मिलती है।
 

3.चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant)


चार्टर्ड अकाउंटेंट भारत में सभी इंडस्ट्री में काम करते हैं और इस क्षेत्र में पैसा का बहुत अच्छा माध्यम है। चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम पैसे की अच्छी तरह से मैनेजमेंट करने के लिए फाइनेंशियल एक्सपर्ट प्रोवाइड करना, इसके अलावा अकाउंटेंसी और ऑडिट सर्विस करते हैं। सीए  जीएसटी सुधार पॉलिसी में किसी भी बदलाव या सैलरी से संबंधित मुद्दों जैसी चीजों को समझने में कस्टमर की सहायता करते हैं। इनकी ऐवरेज सालाना पैकेज की बात करें तो इन्हें 75 से 80 लाख तक मिलता है।
 

क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी

4.डाटा साइंटिस्ट (Data Scientist)


डाटा साइंटिस्ट जॉब प्रोफाइल में कंप्यूटर साइंस प्रोग्रामिंग, मैथ्स स्टैटिक और एनालिसिस में एक मजबूत बेस या पकड़ होनी चाहिए। एक डाटा साइंटिस्ट बड़ी मात्रा में एक ऑर्गनाइजेशन द्वारा इकट्ठे किए गए डाटा को मैनेजमेंट एवं व्यवस्थित करने का काम करता है। भारत में डाटा साइंटिस्ट की एवरेज पैकेज की बात करें तो 9 से 10 लाख रुपए तक की होती है।
 

5.इन्वेस्टमेंट बैंकर (Investment Banker)


इन्वेस्टमेंट बैंकर सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब प्रोफाइल में से एक है। इन्वेस्टमेंट बैंकर जॉब प्रोफाइल में आप अपने कस्टमर या एक फर्म को उच्चतम संभव रिटर्न के लिए अपने पैसे को बुद्धिमानी के साथ इन्वेस्ट करने में सहायता करते हैं। भारत में इनकी ऐवरेज पैकेज की बात करें तो 5 से 15 लाख तक है।
 

6.मशीन लर्निंग (Machine Learning)


मशीन लर्निंग (ML) ,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), की एक ब्रांच है जो कि अब IT, BFSI, रिटेल, ट्रांसपोर्टेशन, हेल्थ सर्विस, एजुकेशन उद्योगों में सक्रिय रूप से शामिल है। मशीन लर्निंग भारत में सबसे अच्छी जॉब प्रोफाइल में से एक है। इसकी सालाना पैकेज की बात करें तो करीब 8 से 10 लाख रुपये है।
 

7.मैनेजमेंट कंसल्टेंट (Management Consultant)


मैनेजमेंट कंसल्टेंट किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन की समस्याओं का हल करने और कंपनी की अधिकतम विकास में सहायता करने का होता है। आप इस जॉब प्रोफाइल में कंपनी की संरचना, मैनेजमेंट और संचालन से संबंधित कार्य करते हैं, मैनेजमेंट कंसल्टेंट के पैकेज की बात करें तो 11 से 12 लाख रुपए तक होती है।

डिजिटल मार्केटिंग के इन 5 क्षेत्रों में मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब, जानें यहां 

 

8. मेडिकल फील्ड (Medical Field)


मेडिकल फील्ड में पैकेज या सैलरी की बात करें तो देश में या विश्व स्तर पर मेडिकल फील्ड में करिअर की शुरुआत से लेकर अब तक और आने वाले समय में अच्छी सैलरी के साथ पैसा कमा सकते हैं। देश में डॉक्टर की एवरेज सालाना पैकेज की बात करें तो 10 से 15 लाख रुपए तक होती है। इसके अलावा कई बड़े हेल्थ एक्सपर्ट की सालाना 20 से 25 लाख तक होती है। एक सामान्य फिजीशियन की सालाना पैकेज 10 से 15 लाख तक होती है। 


9. कमर्शियल पायलट (Commercial Pilot)


कमर्शियल पायलट देश में सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी में से एक है। एक पायलट की एवरेज मासिक सैलरी एक से दो लाख तक होती है जोकि एक्सपीरियंस के साथ-साथ 3 से 4 लाख मासिक सैलरी से 15 से 70 लाख तक होती है, यही कारण है कि आज के समय में हजारों युवा पायलट बनने की तैयारी या पायलट बनने के क्षेत्र में अपना करिअर बना रहे हैं।
 

10. इन्वेस्टमेंट ब्रोकर (Investment Broker)


हर साल देश में बैंकिंग के क्षेत्र में लाखों लोग इन्वेस्टमेंट करते हैं, लोग विभिन्न बैंकिंग तरीकों से फाइनेंस इन्वेस्टमेंट करते हैं। इन्वेस्टमेंट ब्रोकर अपने कस्टमर को बेहतर स्कीम में पैसा इन्वेस्टमेंट करने के लिए सलाह देते हैं। देश में इन्वेस्टमेंट ब्रोकर, साल में 4 से 40 लाख रुपए तक कमाते हैं। इन्वेस्टमेंट ब्रोकर भारत में सर्वाधिक सैलरी वाले जॉब प्रोफाइल में से एक है।

टॉप 5 डिजिटल मार्केटिंग फील्ड जो दे रहे हैं आकर्षक सैलरी वाली जॉब, जानिए कैसे बनेगा इसमें आपका करिअर

Free E Books