Top 5 Digital Marketing Career, टॉप 5 डिजिटल मार्केटिंग फील्ड जो दे रहे हैं आकर्षक सैलरी वाली जॉब, जानिए कैसे बनेगा इसमें आपका करिअर

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

Highlights

भारत में Digital Marketing प्रोफेशनल्स के लिए प्रमुख क्षेत्र
FMCG 
IT और ITS
मीडिया
PR एंड एडवरटाइजिंग
रिटेल
टूरिज्म

Top 5 Digital Marketing Career : आज के टेक्नोलॉजी के जमाने में ऑनलाइन और डिजिटल दौर में डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा कॉन्सेप्ट है जोकि बहुत अट्रैक्टिव है, इसके कारण लोग डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छे से जानना चाहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बहुत से करियर ऑप्शन उपलब्ध हैं जिसके बारे में आज के युवा जानने के लिए उत्सुक हैं। भारत में अब डिजिटल मार्केटिंग कॉन्सेप्ट बहुत आकर्षक है, जिसमें जॉब और सैलरी की बहुत अच्छी संभावनाएं हैं। ह्यूमन रिसोर्स एक्सपर्ट के अनुमान के मुताबिक भारत में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में तीन लाख से ज्यादा नौकरियां उपलब्ध हैं जिनकी संख्या भविष्य में और बढ़ेगी।


घर बैठे बनाएं डिजिटल मार्केटिंग में एक सुनहरा करियर, और कमाएं लाखों की सैलरी

डिजिटल मार्केटिंग के बारे में 

डिजिटल मार्केटिंग में प्रोडक्ट और सर्विस की मार्केटिंग होती है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

जिसमें प्रमुख रूप से इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके तहत मोबाइल डिस्प्ले एडवरटाइजमेंट और दूसरे डिजिटल माध्यम शामिल हैं। डिजिटल मार्केटिंग को सरल परिभाषा में कहें तो कंज्यूमर तक पहुंचने के लिए डिजिटल चैनलों का इस्तेमाल करके गुड्स और सर्विसेस की मार्केटिंग करना है, जिसका मुख्य उद्देश्य डिजिटल मीडिया के विभिन्न तरीकों के माध्यम से विभिन्न ब्रांड और विभिन्न प्रोडक्ट एंड सर्विस के ब्रांड को प्रमोट करना है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से आगे बढ़ गई हैं और इसमें उन चैनलों का इस्तेमाल किया गया है जिनमें इंटरनेट का उपयोग नहीं किया जाता है जैसे कि मोबाइल फोन पर SMS और MMS, सोशल मीडिया मार्केटिंग, डिस्प्ले एडवरटाइजमेंट, सर्च इंजन मार्केटिंग और डिजिटल मीडिया के अन्य चैनल के माध्यम से मार्केटिंग करना। पिज्जा हट का डिजिटल मीडिया कैंपेन डिजिटल मार्केटिंग का एक शानदार और सक्सेसफुल उदाहरण है। डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए जरूरी कुछ सालों में भारत में डिजिटल टैलेंट में बहुत बढ़ोतरी हुई है। एक सर्वे के मुताबिक अन्य शामिल देशों के मुकाबले भारत में 76% डिजिटल स्किल्स में बढ़ोतरी हुई है।


क्या है डिजिटल मार्केटिंग करिअर का भविष्य, कैसे बनेगा इस क्षेत्र में करिअर, कितनी मिलेगी सैलरी

इन स्किल्स में ये स्किल्स प्रमुख हैं 

  • सेल्स स्किल्स
  • पेड सोशल मीडिया एडवरटाइजिंग 
  • स्पेसिफिक मार्केटिंग चैनल्स 
  • ऑब्जेक्टिव थिंकिंग स्किल्स
  • अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी
  • क्रिएटिविटी और एनालिटिकल स्किल्स
  • मार्केटिंग कैंपेन्स तैयार करने, एनालाइज करने की स्किल्स
  • मार्केटिंग के लिए संबद्ध प्रोडक्ट्स और सर्विसेज जानकारी
  • मार्केट कम्प्टीशन की जानकारी 

डिजिटल मार्केटिंग के टॉप करिअर ऑप्शन 

  1. डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट
  2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट
  3. सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्सपर्ट
  4. ईमेल मार्केटिंग 
  5. इनबाउंड मार्केटिंग
  6. वेब एनालिटिक्स

डिजिटल मार्केटिंग में उपलब्ध टॉप करिअर ऑप्शन्स

डिजिटल मार्केटिंग के इन 5 क्षेत्रों में मिलेगी सबसे ज्यादा सैलरी वाली जॉब, जानें यहां 

सोशल मीडिया मार्केटिंग 

सोशल मीडिया में डिजिटल मार्केटिंग का काफी पॉजिटिव रिजल्ट ऑफर किया जाता है। इस जॉब प्रोफाइल के तहत आप वेबसाइट ट्रेफिक लाने में महत्वपूर्ण स्किल्ड पर्सन होते हैं ताकि आप सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से ब्रांड अवेयरनेस बढ़ाकर प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन प्रेजेंट करने से संबंधित कार्यों को अच्छे से कर सके, कंस्टमर अटेंशन पाने के लिए आपको पैड और अनपेट कैंपेन्स को साइट पर दिखाने की अच्छी जानकारी होनी चाहिए ताकि सोशल मीडिया के माध्यम से आप यूजर और व्यूवर्स को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विजिट करा सकें। एक सर्वे के मुताबिक 46 परसेंट कस्टमर इंगेजमेंट सोशल मीडिया अपडेट से होती है। आपको विभिन्न सोशल मीडिया एडवरटाइजमेंट से संबंधित जानकारी होनी चाहिए, एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट की पैकेज 3 से 3.50 लाख के आसपास होती है।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़र (SEO एग्जीक्यूटिव) 

यह जॉब प्रोफाइल डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड से संबंधित करियर ऑप्शन में से एक है, जो कि काफी लोकप्रिय कैरियर है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का काम सर्च इंजन्स के अनपेड रिजल्ट में वेबसाइट या वेब पेज की विजिबिलिटी की ऑप्टिमाइजिंग से संबंधित होता है। सर्च इंजन एग्जीक्यूटिव के लिए जरूरी स्केल यह होता है कि वह सेट में कीवर्ड रिसर्च, यूजर एक्सपीरियंस ऑप्टिमाइजेशन, वेबमास्टर टूल्स का इस्तेमाल करें, डुप्लीकेट कंटेंट को मैनेज करना और पेज के इंडेक्स तैयार करना और SEO से संबंधित अन्य कामों में एक्सपरटाइज हासिल करने जैसे काम और स्किल शामिल है। इस फील्ड में अच्छी करियर के लिए SEO Tools की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, इसके अलावा आपके पास इससे संबंधित फील्ड में सर्टिफिकेट भी होना चाहिए, SEO एग्जीक्ययूटिव की ऐवरेज इनकम 3.50 से 4.50 लाख तक होती है।
 

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर 


अगर किसी व्यक्ति को डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में 5 साल का एक्सपीरियंस है और आपके पास डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट के तौर पर प्रोजेक्ट अवेलेबल है तो आप इस पोस्ट के लिए अच्छे कैंडिडेट साबित हो सकते हैं। देश-विदेश में सभी कंपनियों में एक्सपर्ट डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इस पोस्ट के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपने एमबीए की डिग्री या डिजिटल मार्केटिंग की डिग्री सर्टिफिकेट हासिल की हो इसके लिए आपका वर्क एक्सपीरियंस और वर्क स्किल मैटर करता है। इस पोस्ट में आपको सालाना पैकेज के तौर पर 15 से 20 लाक तक देती है। कुछ बड़ी कंपनियों में शुरुआत में 40 लाख के पार भी पैकज पहुंचती है।
 

ईमेल मार्केटिंग मैनेजर 


ईमेल मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आपको अपनी ऑडियंस की जानकारी होनी चाहिए। ईमेल्स को डिलीवर करना, सोशल मीडिया को इंटीग्रेटेड करना, सीटीए को ऐड करना, ईमेल ऑप्टिमाइज करना ये आपके स्किल में शामिल होना चाहिए। एक ईमेल मार्केटिंग मैनेजर ईमेल कैंपेन्स के लिए अच्छा मार्केटिंग कंटेट तैयार करने के लिए जिम्मेदार होता है। उसके पास बहुत से अलग-अलग टारगेट ऑडियंस होते हैं, जिसके मुताबिक देश, शहर, कंपनी और इंटरेस्ट के मुताबिक कंटेट तैयार करता है, और यह जांच करता है कि ईमेल मार्केटिंग के लिए क्या प्रभावी है और क्या नहीं। ईमेल मार्केटिंग कैंपेन्स परफॉर्मेंस का भी विश्लेषण करते हैं। इसके लिए आपको अपने कस्टमर, ट्रेडर्स और प्रोस्पेक्टस के बिहेवियर पैटर्न की पहचान और जानकारी होनी महत्वपूर्ण है। एक्सपीरियंस एक्सपरटाइज और सर्टिफिकेशन के आधार पर ईमेल मार्केटिंग मैनेजर की सालाना पैकेज चार से आठ लाक तक हो सकती है।
 

कॉपीराइटर 


कॉपीराइटर भी डिजिटल मार्केटिंग टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो कि अन्य सभी मेंबर के साथ मिलकर कार्य करता है। कॉपीराइट का काम अच्छी एड कॉपी तैयार करके सर्च इंजन मार्केटिंग की सहायता करना होता है। कॉपीराइट सोशल मीडिया चैनल पर इंप्रेसिव वर्ड्स पोस्ट में सोसल मीडिया मैनेजर की मदद करता है। बहुत से ऐड संगठनों में डिजिटल मार्केटिंग कॉपीराइटर की स्पेशल पोस्ट होती है, कॉपीराइटर का सालाना पैकेज 3 से 10 लाख तक होती है, जिसके बाद यह आपके स्किल और क्रिएटिविटी और वर्क स्किल पर काफी ज्यादा असर डालता है।  
 

डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में और अन्य करियर ऑप्शन्स 


डिजिटल मार्केटिंग डायरेक्टर
डिजिटल एजेंसी अकाउंट मैनेजर और सेल्स डायरेक्टर
एनालिटिकल मैनेजर
ई-कॉमर्स मैनेजर
SEO एक्सपर्ट/ मैनेजर
PPC/ SEm एक्सपर्ट/ मैनेजर
कंवर्जन रेट ऑप्टिमाइज़र
कंटेंट मार्केटर
CRM एंड ईमेल मार्केटिंग मैनेजर
वेब डेवलपर/ वेब डिज़ाइनर
सोशल मीडिया एग्जीक्यूटिव
सोशल मीडिया मैनेजर

टॉप 5 डिजिटल मार्केटिंग फील्ड जो दे रहे हैं आकर्षक सैलरी वाली जॉब, जानिए कैसे बनेगा इसमें आपका करिअर
 

भारत में Digital Marketing प्रोफेशनल्स के लिए प्रमुख क्षेत्र


FMCG (फ़ास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स)
IT और ITS
मीडिया
PR एंड एडवरटाइजिंग
रिटेल
टूरिज्म
बैंकिंग
हॉस्पिटैलिटी
कंसल्टेंसी
मार्केट रिसर्च
पब्लिक सेक्टर 

Free E Books