Career in Quality Management: क्वालिटी मैनेजमेंट में एक सफल कैरियर कैसे बनाएं

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 12 Jan 2022 07:53 PM IST

आज की तेज-तर्रार, प्रतिस्पर्धी दुनिया में, जहां हर पेशेवर कड़ी मेहनत करता है और सर्वश्रेष्ठ बनने का प्रयास करता है, भीड़ से बाहर खड़ा होना और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ना पहले से कहीं ज्यादा कठिन है। और यह क्वालिटी मैनेजमेंट के क्षेत्र की तुलना में कहीं अधिक स्पष्ट नहीं है, इसके छह अंकों के वेतन, लगभग सार्वभौमिक प्रयोज्यता और पेशेवर विकास के लिए जबरदस्त गुंजाइश है।

Source: Safalta


 
फिर भी, एक Quality Management पेशेवर के रूप में सफलता वास्तव में आपकी पहुंच के भीतर है। इन वर्षों में, जैसे-जैसे प्रशिक्षित, प्रमाणित सिक्स सिग्मा और अन्य क्वालिटी मैनेजमेंट पेशेवरों का हमारा नेटवर्क विकसित हुआ है, एक सरल, मौलिक सत्य खुद को पेश करने लगा है: सिक्स सिग्मा में सफलता एक सूचित, व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करने का मामला है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



Big Data Engineer Salary
 
Quality control मैनेजर क्या है-
 
क्या आप एक सावधान व्यक्ति हैं? क्या आपके पास पैनी नजर है? क्या आप आसानी से गलतियों का पता लगा सकते हैं? क्या आपको संगठित होना पसंद है? क्या आप सुनिश्चित करते हैं कि आप हर समय नियमों का कड़ाई से पालन करते हैं? अगर आपने इन सवालों का जवाब हां में दिया है, तो क्या आपने कभी Quality control में करियर बनाने पर विचार किया है? ऐसा लगता है कि आप Quality control manager बनने के लिए बहुत उपयुक्त होंगे!
 
Quality control manager कंपनी के उत्पादों का आकलन करने के लिए टीम का नेतृत्व करते हैं। वे कच्चे माल, उत्पादन प्रक्रिया और तैयार माल की जांच करते हैं। इस प्रकार, उनसे सावधानीपूर्वक और गहरी नज़र रखने की अपेक्षा की जाती है। इसके अलावा, उन्हें रणनीतिक भी होना चाहिए क्योंकि वे क्वालिटी कंट्रोल के लिए नीति-निर्माण के प्रभारी भी हैं। एक क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर बनने के लिए, आपके पास क्षेत्र और कंपनी में अनुभव होना चाहिए।

Six Sigma Green Belt Salary
 
Quality management क्या है? क्वालिटी मैनेजमेंट में व्यावसायिक उत्पादकता और संचालन में "क्वालिटी को नियंत्रित करने, सुनिश्चित करने और सुधारने" की प्रक्रियाएं शामिल हैं। यह सुनिश्चित करता है कि संगठन, उनके उत्पाद और उनकी सेवाएं सुसंगत हैं। गुणवत्ता प्रबंधन में चार मुख्य घटक होते हैं:
 
  • क्वालिटी प्लानिंग
  • क्वालिटी कंट्रोल
  • क्वालिटी इम्प्रूवमेंट
  • क्वालिटी एश्योरेंस
एक Quality control manager क्या करता है-
 
इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट मैनेजर मैन्युफैक्चरिंग और संबंधित संयंत्रों के दैनिक कार्यों की देखरेख करते हैं। वे कार, कंप्यूटर उपकरण, या कागज उत्पादों जैसे सामानों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली गतिविधियों का समन्वय, योजना और निर्देशन करते हैं।

Scrum Master Roles and Responsibilities: एक स्क्रम मास्टर की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां क्या हैं?
 
Quality control manager कैसे बनें-
 
इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट मैनेजर को आमतौर पर स्नातक की डिग्री और संबंधित कार्य अनुभव के कई वर्षों की आवश्यकता होती है।
 
शिक्षा-
नियोक्ता पसंद करते हैं कि  मैनेजर के पास कम से कम स्नातक की डिग्री हो। जबकि डिग्री किसी भी क्षेत्र में हो सकती है, कई इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट मैनेजर के पास व्यवसाय प्रशासन या औद्योगिक इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है। कभी-कभी, कई वर्षों के अनुभव वाले उत्पादन कर्मचारी प्रबंधन कक्षाएं लेते हैं और क्वालिटी मैनेजरबन जाते हैं। बड़े संयंत्रों में, जहां मैनेजर के पास अधिक निरीक्षण जिम्मेदारियां होती हैं, नियोक्ता उन मैनेजर की तलाश कर सकते हैं जिनके पास मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) या इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट में स्नातक की डिग्री है।
 
Quality management आज व्यवसायों के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
 
सीधे शब्दों में कहें, किसी व्यवसाय की सफलता या विफलता गुणवत्ता प्रक्रियाओं पर निर्भर करती है। गुणवत्ता किसी भी व्यवसाय का एक प्रमुख हिस्सा है, और जो व्यवसाय अपने उत्पादों में  क्वालिटी सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं, वे जल्दी से विश्वसनीयता और उपभोक्ता विश्वास खो देंगे, जिसके परिणामस्वरूप बिक्री में गिरावट आएगी।

आपके करियर में Microsoft सर्टिफिकेट के महत्वपूर्ण लाभ
 
ग्राहक जानना चाहते हैं कि उनकी मेहनत की कमाई किसी ऐसी चीज पर खर्च की जा रही है जो कीमत के लायक है न कि ऐसी चीज जो खराब गुणवत्ता की हो, कम खराब हो। एक ध्वनि  Quality management कार्यान्वयन सुनिश्चित करता है कि एक कंपनी ऐसी सेवाएं प्रदान करती है जो न केवल ग्राहकों के निशान तक हैं बल्कि ग्राहकों की अपेक्षाओं से अधिक हैं।
 
बदले में, ग्राहकों की संतुष्टि ग्राहकों की वफादारी की ओर ले जाती है। यदि कोई ग्राहक किसी कंपनी के उत्पाद से संतुष्ट है तो वे अन्य उत्पादों के लिए कंपनी में वापस जाएंगे। हालांकि, अगर उन्हें एक दोषपूर्ण उत्पाद दिया जाता है, तो वे उस विशिष्ट ब्रांड पर वापस नहीं जाने की संभावना रखते हैं!
 
Quality management में कैसे जाए-
 
सफलता के लिए प्रारंभिक कदम क्वालिटी मैनेजमेंट को एक अनुशासन के रूप में समझना है और इसे क्या पेश करना है।

एक वेब डेवलपर का औसत वेतन कितना होता है और किस देश में कितना वेतन मिलता है
 
क्वालिटी मैनेजमेंट एक व्यापक स्पेक्ट्रम है जिसमें निम्नलिखित विषयों को शामिल किया गया है:
  • सिक्स सिग्मा, जिसमें चैंपियन, yellow belt, green belt, black belt, मास्टर ब्लैक बेल्ट आदि जैसी महारत के स्तर हैं;
  • मिनिटैब, six sigma पेशेवरों के लिए बनाया गया एक सॉफ्टवेयर;
  • सीटीएफएल, जो सॉफ्टवेयर विकास/सॉफ्टवेयर परीक्षण के लिए एक आधारभूत स्तर है;
  • झुक प्रबंधन, जो एक संगठन चलाने के लिए एक दृष्टिकोण है, और;
  • टीओसी या बाधाओं का सिद्धांत, जो एक सिस्टम दृष्टिकोण के आधार पर समग्र प्रक्रियाओं और नियमों का एक सेट प्रदान करता है जो कुछ उत्तोलन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि पूरे सिस्टम के प्रदर्शन में निरंतर सुधार प्राप्त करने के लिए भागों को सिंक्रनाइज़ किया जा सके।
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Related Article

Exploring Graphic Design: Courses, Skills, Salary, and Career Paths

Read More

Graphic Design : टॉप 10 ग्राफिक डिजाइन कॅरिअर, सैलरी और वैकेंसी, जानें यहां

Read More

Debunking Common Myths About Digital Literacy

Read More

The Top 100 SaaS Companies to Know In 2024

Read More

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More