IT Job Without a Degree: 8 उच्च-भुगतान वाली आईटी नौकरियां आप बिना डिग्री के प्राप्त कर सकते हैं

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 30 Oct 2023 04:16 PM IST

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र काफी हद तक अनुभव आधारित पदों से भरा है। इनमें से कई नौकरियों के लिए न्यूनतम शिक्षा की आवश्यकता होती है, जैसे प्रमाणपत्र कार्यक्रम या सहयोगी की डिग्री। यदि आप कर्तव्यों को निभाने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं, तो आप बिना डिग्री के अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पा सकते हैं। इस लेख में, हम उन शीर्ष IT Job पर चर्चा करते हैं जो आप बिना डिग्री के प्राप्त कर सकते हैं।

Source: Safalta


 
क्या कॉलेज की डिग्री के बिना नौकरी पाना संभव है, यहाँ तक कि एक बढ़िया नौकरी पाना भी? यह आमतौर पर पूछा जाने वाला प्रश्न है और हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है, हाँ, यह संभव है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



आपके करियर में Microsoft सर्टिफिकेट के महत्वपूर्ण लाभ
 
आपको इस बात का अंदाजा लगाने के लिए कि वहां क्या है, यहां कुछ फ्लेक्सिबल जॉब्स जिन्हें कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है" दी गयी है। इस सूची में फ़्लेबोटोमिस्ट, प्राइवेट बैंकिंग लेंडिंग असिस्टेंट, फ़ार्मेसी ऑपरेशंस सपोर्ट और ऑप्थेल्मिक असिस्टेंट जैसे जॉब टाइटल शामिल हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि इन नौकरियों के लिए स्नातक की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।
 
यहां 8 आईटी नौकरियां हैं जिन्हें आप बिना डिग्री के प्राप्त कर सकते हैं:
  • जूनियर डेटा एनालिस्ट
  • कंप्यूटर सपोर्ट स्पेशलिस्ट
  • वेब डेवलपर
  • कंप्यूटर प्रोग्रामर
  • आईटी मैनेजर
  • DevOps इंजीनियर
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • डिजिटल मार्केटर
1.जूनियर डेटा एनालिस्ट- एक जूनियर डेटा एनालिस्ट के रूप में आपकी प्राथमिक जिम्मेदारी उच्च स्तर के विश्लेषकों को डेटा पुनर्प्राप्त करने, साफ करने और व्यवस्थित करने में सहायता करना होगा। कनिष्ठ विश्लेषक डेटाबेस में डेटा प्रविष्टि गतिविधियाँ भी करते हैं और ग्राहकों के लिए डेटा संसाधित करने में मदद करते हैं। एक डिग्री के बिना डेटा विश्लेषक के रूप में काम शुरू करने के लिए आपको स्व-शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, डेटा वैज्ञानिकों को कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा को समझना चाहिए, यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि प्रत्येक उद्योग में डेटा कैसे भिन्न होता है और डेटा विज्ञान में पाठ्यक्रम लेने के लिए तैयार होना चाहिए। इसलिए, जबकि आपको कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, फिर भी आपको इस क्षेत्र में शिक्षित होने की आवश्यकता होगी।
 
2. कंप्यूटर सपोर्ट स्पेशलिस्ट-
 
कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ कंप्यूटर के समस्या निवारण के साथ-साथ नेटवर्क की निगरानी में मदद करते हैं। एक दूरस्थ विशेषज्ञ ग्राहक के मुद्दे पर स्पष्टता हासिल करने के लिए प्रश्नों की एक श्रृंखला पूछता है और फिर उन्हें ठीक करता है। वे नए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने और उनका उपयोग करने के लिए सीधे ग्राहक के साथ भी काम करते हैं। एक विशेषज्ञ कंप्यूटर की मरम्मत भी कर सकता है। इस स्थिति के लिए आवश्यक है कि आपके पास कंप्यूटर के साथ सामान्य समस्याओं के निवारण का अनुभव हो। कोडिंग भाषाओं और ऑपरेटिंग सिस्टम का ज्ञान एक प्लस है।
 
3. वेब डेवलपर-
 
 डेवलपर्स दृश्य शैली के साथ-साथ साइटों की तकनीकी सामग्री के लिए जिम्मेदार हैं। सहयोगी डिग्री सहित डिग्री के साथ वेब डेवलपर हैं, लेकिन भूमिका की अनुभव-आधारित प्रकृति और उद्योग की मांग का मतलब है कि डिग्री एक अच्छी-से-अच्छी है, जरूरी नहीं है।

एक वेब डेवलपर का औसत वेतन कितना होता है और किस देश में कितना वेतन मिलता है
 
4. कंप्यूटर प्रोग्रामर-
 
कंप्यूटर प्रोग्रामर मौजूदा प्रोग्रामों को लिखने, अपडेट करने और समस्या निवारण के लिए विभिन्न कंप्यूटर भाषाओं का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार हैं। अन्य कर्तव्यों में डिबगिंग कोड, कंप्यूटर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करना और ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाए रखना शामिल है। प्रोग्रामर के पास एक लंबा, आकर्षक करियर हो सकता है जितना अधिक वे अपने कौशल को सीखने और विकसित करने के इच्छुक हैं।
 
5. आईटी मैनेजर-
 
आईटी मैनेजर आईटी कर्मचारियों के संचालन और समग्र रूप से एक व्यवसाय की तकनीक की देखरेख करते हैं। वे एक संगठन के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को बनाए रखते हैं और इलेक्ट्रॉनिक बुनियादी ढांचे के लिए उनकी जरूरतों का मूल्यांकन करते हैं। आईटी प्रबंधक कंप्यूटिंग नेटवर्क का विश्लेषण और स्थापना कर सकते हैं। एक आईटी प्रबंधक बनने के लिए आपके कौशल के सिद्ध ज्ञान के साथ क्षेत्र में कम से कम 5 वर्ष का अनुभव आवश्यक है। एक सहयोगी या स्नातक की डिग्री रखने से आपके अवसरों में सुधार होगा, आप एक के बिना एक महान कैरियर बना सकते हैं।
 
6.DevOps इंजीनियर-
 
DevOps इंजीनियर आंतरिक सिस्टम के लिए सॉफ़्टवेयर समाधान विकसित करने, अपग्रेड करने और कार्यान्वित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। वे सर्वर के स्वास्थ्य की निगरानी करते हैं और नए कोड को लागू करने और सुधार के अवसरों की पहचान करने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, आईटी पेशेवरों और सिस्टम ऑपरेटरों के साथ काम करते हैं। DevOps इंजीनियरों को सॉफ्टवेयर विकसित करने और व्यावसायिक बुनियादी ढांचे के संचालन की देखरेख करने की स्थिति में पांच या अधिक वर्षों के अनुभव की आवश्यकता होती है।

क्या 2022 में आपके लिए DevOps करियर सही है, साथ ही जानें DevOps की भूमिकाएं
 
7. सॉफ्टवेयर इंजीनियर-
 
एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर वित्त, विपणन, ग्राहक संबंध प्रबंधन आदि में संगठनात्मक कार्यक्षमता के लिए सॉफ्टवेयर समाधान विकसित करता है। वे विभिन्न उद्योगों के लिए सॉफ्टवेयर समाधान भी डिजाइन करते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर फ्लोचार्ट, लेआउट, निर्देश और कोडिंग के माध्यम से अपने सॉफ्टवेयर का दस्तावेजीकरण करते हैं। समर्पित अभ्यास के माध्यम से कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग सीखें, स्थानीय और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में भाग लें और एक संरक्षक की तलाश करें।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? जानें पूरी डिटेल
 
8. डिजिटल मार्केटर-
 
उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट की शक्ति का उपयोग इस तरह से करें कि आपके सहित सभी के समय और प्रयास का सर्वोत्तम उपयोग हो। डिजिटल मार्केटिंग ग्राहकों के साथ व्यवहार करने में सॉफ्ट स्किल्स और कम्युनिकेशन पर जोर देती है, लेकिन ऑनलाइन एनालिटिक्स डेटा के माध्यम से इकट्ठा करने और छांटने जैसे कठिन कौशल पर भी जोर देती है। पारंपरिक विपणन पदों की तरह, कॉलेज की डिग्री एक लाभ है, लेकिन शुद्ध आवश्यकता नहीं है।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More