Scrum Master Salary: भारत में फ्रेशर्स और अनुभवी के लिए स्क्रम मास्टर वेतन

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 12 Jan 2022 01:47 PM IST

सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में स्क्रम ढांचे का योगदान सभी के लिए देखने लायक है। दुनिया भर में स्क्रम की सफलता और लोकप्रियता ने इस ढांचे को व्यक्तियों के साथ-साथ समूहों के लिए भी महत्वपूर्ण बना दिया है। व्यक्तियों के लिए, यह एक महान कैरियर मार्ग है, जो अच्छे काम को पुरस्कृत करने के लिए जाना जाता है। नतीजतन, भारत में Scrum Master Salary काफी बढ़ रहा है। दूसरी ओर, व्यवसायों को यह समझने की आवश्यकता है कि यह उनकी सॉफ़्टवेयर विकास टीमों को अधिक सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कैसे काम करता है।

Source: Safalta

इन दोनों कारणों को मिलाकर Scrum Master की मांग में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त किया है, जो ढांचे को लागू करने में सबसे आगे हैं, लेकिन यह भी देखते हुए कि वांछित परिणाम उत्पन्न करने वाले इसे दूर किया जाता है। अधिक से अधिक लोग इस विशेषज्ञता को करियर के रूप में चुन रहे हैं, और भारत में एक अच्छा Scrum Master Salary इसके पीछे सबसे बड़े कारणों में से एक है। हम बाद में वेतन भाग में भाग लेंगे। हमारा पहला ध्यान ढांचे पर ही है और यह कैसे काम करता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



Scrum Master Roles and Responsibilities: एक स्क्रम मास्टर की भूमिकाएं और जिम्मेदारियां क्या हैं?

एक Scrum Master क्या है?

इससे पहले कि आप समझें कि स्क्रममास्टर क्या है, आपको यह जानना होगा कि स्क्रम क्या है, और स्वयं डेवलपर्स द्वारा प्रदान की गई परिभाषा से बेहतर क्या परिभाषा है? "स्क्रम एक ढांचा है जिसके भीतर लोग जटिल अनुकूली समस्याओं का समाधान कर सकते हैं, जबकि उच्चतम संभव मूल्य के उत्पादों को उत्पादक और रचनात्मक रूप से वितरित कर सकते हैं।"

स्क्रम जॉब रोल्स-

डेवलपर्स-

डेवलपर्स स्क्रम टीम के वे लोग हैं जो प्रत्येक स्प्रिंट में प्रयोग करने योग्य वृद्धि के किसी भी पहलू को बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डेवलपर्स द्वारा आवश्यक विशिष्ट कौशल अक्सर व्यापक होते हैं और कार्य के क्षेत्र के साथ अलग-अलग होंगे।

प्रोडक्ट ओनर-

प्रोडक्ट ओन,  स्क्रम टीम के कार्य के परिणामस्वरूप उत्पाद के मूल्य को अधिकतम करने के लिए जवाबदेह है। यह कैसे किया जाता है यह संगठनों, स्क्रम टीमों और व्यक्तियों में व्यापक रूप से भिन्न हो सकता है।

Scrum Master -

स्क्रम गाइड में परिभाषित के अनुसार स्क्रम मास्टर स्क्रम की स्थापना के लिए जवाबदेह है। वे स्क्रम टीम और संगठन दोनों के भीतर, स्क्रम सिद्धांत और व्यवहार को समझने में सभी की मदद करके ऐसा करते हैं।

स्क्रम टीम की प्रभावशीलता के लिए स्क्रम मास्टर जवाबदेह है। वे स्क्रम टीम को स्क्रम ढांचे के भीतर अपनी प्रथाओं में सुधार करने में सक्षम बनाकर ऐसा करते हैं।

आपके करियर में Microsoft सर्टिफिकेट के महत्वपूर्ण लाभ

एक स्क्रम मास्टर क्या करता है?

स्क्रम मास्टर एक परियोजना के दौरान स्क्रम ढांचे की सुविधा सुनिश्चित करता है। वे ढांचे को एक साथ रखने और टीम, उत्पाद के मालिक और सामान्य रूप से संगठन के लिए पूरी प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। यह व्यक्ति उत्पाद स्वामी और टीम दोनों के लिए संपर्क का बिंदु है और प्रत्येक स्प्रिंट के व्यापक विकास चित्र को समझने के लिए भी जिम्मेदार है।

ये लोग न केवल टीम को कार्य सौंपते हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित करते हैं कि टीम का प्रत्येक सदस्य एक निश्चित समय पर प्राथमिकता वाले कार्य पर काम कर रहा है। एक और जिम्मेदारी टीम को बेकार नहीं बैठने देना और यह सुनिश्चित करना है कि यह एक परियोजना के लिए पूरी तरह से तैनात है।

भारत में Scrum Master Salary-

भारत में औसत Scrum Master Salary 1,412,000 रुपए प्रति वर्ष।  कुछ स्थितियों में यह अधिकतम रुपये 2,268,000 प्रति वर्ष तक जा सकता है। अन्य स्थितियों में प्रति वर्ष 7,02,000 रुपए तक जा सकता है। एक उम्मीदवार के लिए वेतन तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कारक उनका अनुभव है, जिस शहर में उन्हें तैनात किया जाएगा, और जिस कंपनी के साथ वे काम करेंगे।

भारत में Scrum Master Salary को प्रभावित करने वाले कारक-

भारत में स्क्रम मास्टर वेतन कई कारकों से प्रभावित हो सकता है। आइए कुछ प्राथमिक वेतन को प्रभावित करने वाले कारकों को देखें:

❖     स्थान

❖     अनुभव

❖     नियोक्ता

❖     स्किल्स सेट

एक वेब डेवलपर का औसत वेतन कितना होता है और किस देश में कितना वेतन मिलता है

भारत में  स्थान के आधार पर Scrum Master Salary-

हम सिर्फ मेट्रो शहरों पर विचार करेंगे। यदि आप नई दिल्ली में एक स्क्रम मास्टर के रूप में काम कर रहे हैं, तो आप लगभग 1,276,000 रुपए प्रति वर्ष। मुंबई में एक स्क्रम मास्टर का औसत वेतन काफी हद तक नई दिल्ली में इस पेशेवर की कमाई के समान है। यह लगभग  1,255,000 रुपए प्रति वर्ष है। जब बैंगलोर की बात आती है तो यह उच्च स्तर पर होता है।

यह आंकड़ा  1,647,000 रुपए प्रति वर्ष। हैदराबाद में, औसत स्क्रम मास्टर वेतन 1,366,000 रुपए प्रति वर्ष। जबकि पुणे में, यह 1,438,000 रुपए प्रति वर्ष। चेन्नई में एक स्क्रम मास्टर लगभग 1,300,000 रुपए प्रति वर्ष है। कोलकाता में  स्क्रम मास्टर वेतन 1,446,000 रुपए प्रति वर्ष है।

 एक Scrum Master के रूप में आपका वेतन न केवल उस कंपनी के आधार पर भिन्न होगा, जिस पर आप काम कर रहे हैं, बल्कि उस स्थान पर भी निर्भर करता है जहां आप हैं। इसलिए, यदि आप बैंगलोर में एक स्क्रम मास्टर के रूप में काम कर रहे हैं, तो आप राष्ट्रीय औसत से लगभग 17% अधिक कमाएंगे। हालाँकि, नोएडा, मुंबई और चेन्नई में काम करने वाले स्क्रम मास्टर्स के वेतन के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है।

क्या 2022 में आपके लिए DevOps करियर सही है, साथ ही जानें DevOps की भूमिकाएं

भारत में नियोक्ता के आधार पर Scrum Master Salary-

आइए देखें कि सबसे लोकप्रिय नियोक्ता जो प्रमाणित स्क्रम मास्टर्स को नियुक्त करते हैं और वे उन्हें कितना वेतन देते हैं। Capgemini वह कंपनी है जो अपने Scrum Masters को सबसे ज्यादा सैलरी देती है। औसत आंकड़ा लगभग 1,225,000 रुपए  प्रति वर्ष है। अगली पंक्ति में जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी है जो रुपयए 1,224,000 प्रति वर्ष, की सीमा में भुगतान करती है।  जो कैपजेमिनी द्वारा भुगतान किए जाने वाले भुगतान से बहुत अधिक भिन्न नहीं है।

Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Related Article

Digital marketing course in Coimbatore

Read More

Optimising Performance: Best Practices for Speeding Up Your Code

Read More

How Many Sector push may create Lakhs jobs in five years

Read More

रायबरेली में सफलता का डिजिटल मार्केटिंग कोर्स मचा रहा धूम, सैकड़ों युवाओं को मिली नौकरी

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

Difference between Data Analytics and Data Analysis

Read More

Introduction to Safalta: A Leading Digital Marketing Training Institute

Read More

Measuring The Impact: How To Track Your Brand Awareness Success

Read More

Future-Programming Hybrid Skills: The Requirement for Marketing Professionals to Upskill and Cross-Skill

Read More