What is the Metaverse: मेटावर्स क्या है और रिटेल के लिए इसका क्या अर्थ है?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 11 Jan 2022 07:08 PM IST

आपने पहली बार मेटावर्स के बारे में सुना होगा जब फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की थी कि उनकी कंपनी अब मेटा कहलाएगी। यह शब्द 90 के दशक की शुरुआत से ही अस्तित्व में था, लेकिन अब इसका उपयोग भौतिक और आभासी दुनिया के बहुआयामी संबंध का वर्णन करने के लिए किया जा रहा है। मेटावर्स के नागरिकों को ज़करबर्ग के सन्निहित इंटरनेट का एक हिस्सा होने का एहसास होगा। उपयोगकर्ताओं को साझा अनुभवों और समुदाय के लिए एक साथ लाया जाएगा जो पहले पारंपरिक 2डी वेबपेजों और अनुप्रयोगों के माध्यम से उपलब्ध नहीं थे। यह सब तेजी से शक्तिशाली कंप्यूटर, इंटरेक्टिव प्लेटफॉर्म और आभासी वास्तविकता उपकरणों द्वारा संभव बनाया जाएगा। तो, क्या मेटावर्स में रिटेल का भविष्य है?

Source: social media


 
Metaverse क्या है?
 
मेटावर्स एक 2डी स्क्रीन लेता है और इसे ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर), वर्चुअल रियलिटी (वीआर) और वीडियो के संयोजन के माध्यम से 3डी डिजिटल वातावरण में बदल देता है। लोग तब दैनिक कार्य कर सकते हैं, जैसे काम करना या सामाजिककरण करना, जैसे डिजिटल दुनिया में अवतार।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



आपके करियर में Microsoft सर्टिफिकेट के महत्वपूर्ण लाभ
 
मेटावर्स शब्द का पता नील स्टीफेंसन के 1992 के विज्ञान कथा उपन्यास "स्नो क्रैश" से लगाया जा सकता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसने लिंक्डइन के संस्थापक रीड हॉफमैन जैसे लोगों के दृष्टिकोण को मौलिक रूप से बदल दिया, जिससे प्रौद्योगिकी के भविष्य पर उनके विचार पूरी तरह से बदल गए। जितना संभव हो सके, मेटावर्स एक सामूहिक, निरंतर, समानांतर वास्तविकता है जो सभी आभासी दुनिया को एक साथ जोड़कर एक ब्रह्मांड बनाने के लिए बनाई गई है जिसे हम मूल रूप से पार कर सकते हैं।
 
Metaverse का निर्माण कौन करेगा? जैसा कि हम बोलते हैं, पहले से ही ऐसी कंपनियां हैं जो इस तरह की नई दुनिया की नवजात नींव का निर्माण कर रही हैं। उदाहरण के लिए, 2017 में एपिक गेम्स द्वारा विकसित Fortnite, खिलाड़ियों को तीन अलग-अलग प्ले मोड में शामिल होने की अनुमति देता है, जिसमें एक "बैटल रॉयल" मोड भी शामिल है, जहां 100 खिलाड़ी एक अंतिम-व्यक्ति-खड़े मुक्त में आमने-सामने जाते हैं। . 2019 में यह पूछे जाने पर कि क्या Fortnite एक खेल या एक मंच था, एपिक गेम्स के संस्थापक टिम स्वीनी ने उत्तर दिया, “Fortnite एक खेल है। लेकिन कृपया वह प्रश्न 12 महीने में फिर से पूछें।" आगामी 12 महीनों में, एपिक ने उस प्रश्न का उत्तर देना शुरू किया, फ़ोर्टनाइट को अपनी स्वयं की दुनिया बनने के लिए विकसित करके, वास्तविक दुनिया और आभासी अनुभवों के बीच की रेखाओं को धुंधला कर दिया। उदाहरण के लिए, रैपर ट्रैविस स्कॉट ने Fortnite में पांच-कॉन्सर्ट श्रृंखला दी, जिसमें करीब 50 मिलियन उपस्थित थे। और एपिक शायद ही एकमात्र कंपनी है जो गेमिंग को मेटावर्स के प्रवेश द्वार के रूप में देखती है।
 
Metaverse में रिटेल के भविष्य-
 
मेटावर्स में खरीदारी गतिविधि कई उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ नई अवधारणा हो सकती है, लेकिन इसे पहले से ही ब्रांडों और कंपनियों की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा अपनाया जा रहा है। अवतार खरीदारी से परे सबसे लोकप्रिय उपयोग के मामलों में:

एक वेब डेवलपर का औसत वेतन कितना होता है और किस देश में कितना वेतन मिलता है
 
वर्चुअल रियलिटी - कुछ खुदरा विक्रेता पहले से ही ऐसे प्लेटफॉर्म विकसित कर रहे हैं जो वर्चुअल रियलिटी गियर जैसे ओकुलस हेडसेट द्वारा प्रदान किए गए अनुभव का लाभ उठाते हैं।
एकीकृत ब्रांडिंग - कई वर्षों से, ब्रांडों ने फिल्मों और टीवी में उत्पाद प्लेसमेंट के लिए भुगतान किया है। अब प्रॉक्टर एंड गैंबल और हेलमैन जैसी कंपनियां डिजिटल वातावरण का हिस्सा बनने के लिए ऑनलाइन गेमिंग के साथ साझेदारी कर रही हैं।
 
एनएफटी (अपूरणीय टोकन) बेचना - डिजिटल दुनिया में खरीद के लिए वस्तुओं की डिजिटल प्रस्तुति क्रॉकपॉट जैसे प्रमुख ब्रांडों से खरीदी जा सकती है।
 
ऑगमेंटेड रियलिटी - अमेज़ॅन और आईकेईए जैसे खुदरा विक्रेताओं ने संवर्धित वास्तविकता में निवेश करना शुरू कर दिया है ताकि उपयोगकर्ता डिजिटल दुनिया में वस्तुओं की कल्पना करने से परे फोन ऐप का उपयोग करके देख सकें कि कोई वस्तु उनके भौतिक शरीर या उनके घरों और कार्यालयों में कैसी दिखेगी।
 
डिजिटल अवतारों के लिए उत्पाद - गुच्ची और लुई वीटन जैसे प्रमुख ब्रांडों ने आभासी अवतारों के लिए हैंडबैग और गहने जैसे डिजिटल सामान बेचना शुरू कर दिया है।
 
Metaverse में रिटेलिंग-
 
जब रिटेल की बात आती है, तो ऐसे लोग हैं जो मेटावर्स में शॉपिंग वेन्यू - स्टोर, मॉल और बहुत कुछ - के निर्माण की उम्मीद करते हैं। यह शायद अदूरदर्शी है। केवल औद्योगिक युग की खरीदारी अवधारणाओं और सम्मेलनों को मेटावर्स तक पहुँचाना अकल्पनीय और अप्रभावी दोनों होगा। मेटावर्स का निर्माण हमें वर्तमान औद्योगिक रूप और भौतिक दुकानों के कार्य से मुक्त होने और प्रकाश वर्ष आज के सर्वोत्तम डिजिटल खरीदारी अनुभवों से आगे बढ़ने की अनुमति देगा।

क्या 2022 में आपके लिए DevOps करियर सही है, साथ ही जानें DevOps की भूमिकाएं
 
कोई कनाडा गूज स्टोर की वर्चुअल प्रतिकृति क्यों बनाएगा जब मेटावर्स में मैं इडिट्रोड चैंपियन और कनाडा गूज के प्रवक्ता लांस मैके के नेतृत्व में आर्कटिक अन्वेषण अनुभव के अंदर से एक नए कनाडा गूज कोट के लिए संभावित रूप से खरीदारी कर सकता है? वहां मैं परिधान की तकनीकी गुणवत्ता और प्रदर्शन का प्रत्यक्ष, प्रासंगिक ज्ञान प्राप्त कर सकता हूं, इसे ऑर्डर कर सकता हूं और इसे अपने वास्तविक दुनिया के घर में पहुंचा सकता हूं। में कारों के स्थिर शोरूम से नहीं, बल्कि अपनी पसंद के रेसट्रैक पर एड्रेनालाईन-पंपिंग टेस्ट ड्राइव लेते हुए, मैं मेटावर्स से अपनी नई कार खरीद सकता हूं।
 
ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव में सुधार-
 
अलीबाबा जैसी कंपनियों ने अपने ग्राहकों को वर्चुअल शॉपिंग अनुभव देना शुरू कर दिया है। चीन में वार्षिक खरीदारी अवकाश, सिंगल्स डे का उपयोग करते हुए, अलीबाबा वर्षों से अपने ग्राहकों को विशेष खरीदारी विकल्प प्रदान कर रहा है। इन अनुभवों में सबसे नया है वर्चुअल स्टोर की शुरुआत। खरीदार किसी भी अन्य भौतिक खुदरा विक्रेताओं के समान वर्चुअल स्टोर का पता लगाने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन के साथ जोड़े गए VR हेडसेट्स या डिस्पोजेबल कार्डबोर्ड धारकों का उपयोग कर सकते हैं। यह खुदरा विक्रेताओं के लिए उपभोक्ताओं को उनकी साइट पर आने और खरीदारी करने के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करने का एक रोमांचक तरीका है।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

 

Related Article

5 of the most valued marketing skills

Read More

How to Increase Leads by Marketing Automation, know here

Read More

The Ultimate Guide: Everything You Need to Know for Writing Amazing

Read More

Online Marketing : The Who, What, Why and How of Digital Marketing

Read More

The Ultimate Guide to Blogger Outreach: Everything You Need to Know

Read More

How to perfect your Marketing Resume

Read More

Top 10 career opportunities after 12th

Read More

Role of communication skills & personality development in life

Read More

Best use of Information Technology for every job 

Read More