Air Force Pilot Eligibility Criteria: एयर फोर्स में पायलट के लिए क्या है चयन प्रक्रिया, योग्यता मानदण्ड

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 01 Feb 2022 09:23 PM IST

एयर फोर्स में पायलट बनना एक ऐसे सपने के समान है जिसके आकर्षन से कोई भी युवा ह्रदय अछूता नहीं रह पाता. इस जॉब के लिए अनन्य साहस, दृढ इच्छा शक्ति और कार्य में निपुणता का गुण होना परम आवश्यक है, जो गुण अधिकांश युवाओं के अन्दर स्वतः ही विद्यमान होता है. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल नॉलेज फ्री इबुक को डाउनलोड कर सकते हैं Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

कैसे बनें एयर फोर्स में पायलट – एयर फोर्स में पायलट बनने के लिए चार तरीके हैं. एनडीए, सीडीएसई, एनसीसी और एसएससी. किसी भी माध्यम के जरिये आप अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं.

चयन प्रक्रिया -

एनडीए (नेशनल डिफेन्स एकेडमी) – इंडियन एयर फ़ोर्स में फ्लाइंग ब्रांच ज्वाइन करने के लिए कैंडिडेट को एनडीए की परीक्षा पास करना आवश्यक है.

Source: indianexpress.com

यह परीक्षा यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) के द्वारा साल में दो बार अप्रैल और सितंबर महीने में आयोजित किया जाता है. लिखित परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को इंटरव्यू प्रकिया से गुज़रना होता है. इंटरव्यू एसएसबी (सेवा चयन बोर्ड) के द्वारा आयोजित किया जाता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
इसमें फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन तथा पर्सनल इंटरव्यू होते हैं. इन दोनों एग्जाम को क्लियर करने के बाद कैंडिडेट को तीन साल के लिए पुणे में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है यहाँ उसके प्रदर्शन और पसंद के अनुसार आर्मी, नेवी और एयर फोर्स में से कोई एक विभाग कैंडिडेट को मिलता है.

सीडीएस (कंबाईंड डिफेन्स सर्विस एग्जाम) - यह परीक्षा भी यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) के द्वारा आयोजित की जाती है. सीडीएस पास करने के उपरान्त कैंडिडेट को इंडियन मिलिट्री एकेडमी /इंडियन नेवल एकेडमी /एयर फोर्स में दाखिला मिल जाता है.ट्रेनिंग के बाद कैंडिडेट्स को एयर फ़ोर्स स्टेशन में पायलट के रूप में नियुक्ति मिल जाती है.
 
A Complete Set of Puzzle Seating Arrangement A Complete Book of Data Interpretation and Analysis

एनसीसी इन्ट्री – यह एनसीसी स्पेशल इन्ट्री की सुविधा केवल पुरुष उम्मीदवारों को हीं मिलती है. जिन कैंडिडेट के पास एयर विंग सीनियर डिवीजन का सी सर्टिफिकेट होता है उन्हें एनसीसी स्पेशल इन्ट्री के लिए योग्य माना जाता है.

एसएससी (शोर्ट सर्विस कमीशन) – यह एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट है जो महिला और पुरुष दोनों हीं उम्मीदवारों के लिए होता है. एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट का आयोजन इण्डियन एयर फोर्स द्वारा शोर्ट सर्विस कमीशन में 14 वर्षों के लिए नियुक्ति देने के लिए किया जाता है. इस टेस्ट के द्वारा कैंडिडेट का चयन टेक्निकल ब्रांचेज तथा ग्राउंड ड्यूटी ब्रांचेज के लिए किया जाता है. इस टेस्ट का आयोजन साल में दो बार किया जाता है.

कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा, मेडिकल एग्जामिनेशन और साक्षात्कार तीनों चरणों को क्लियर करना होता है.

शैक्षणिक योग्यता -
  • एनडीए एग्जाम में आवेदन के लिए कैंडिडेट्स का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12 वीं पास होना अनिवार्य है. साइंस स्ट्रीम होना जरुरी है. इसके अलावा इंग्लिश पर आपकी कमांड अच्छी होनी चाहिए.
  • सीडीएस एग्जाम, एनसीसी स्पेशल इन्ट्री तथा एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के माध्यम से एन्ट्री के लिए कैंडिडेट्स का किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना आवश्यक है. सीडीएस एग्जाम के लिए इंजीनियरिंग डिग्री वाले कैंडिडेट भी आवेदन कर सकते हैं.
  • अगर आपका भी सपना एयरफोर्स में पायलट बनने का है और आपके पास ऊपर बताए गए शैक्षणिक योग्यता है, तो आप इसके लिए प्रयास कर सकते हैं. हमारी आपको शुभकामनाएँ.
Also Read:
Indian Air Force Group X Y Eligibility Air Force Group Y Syllabus Air Force Group Y Salary
Air Force Group X Syllabus Air Force Group Y Cut Off Air Force Group X Salary

Free E Books