Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

Bihar BDO Salary 2021:जाने बिहार में ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर को कितना मिलता है वेतन

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Thu, 09 Sep 2021 07:08 PM IST
बिहार लोक सेवा आयोग खंड विकास अधिकारियों की भर्ती के लिए एक परीक्षा आयोजित करता है। राज्य पीसीएस परीक्षा के माध्यम से बीडीओ की भर्ती की जाती है। वर्ष 2020 के लिए भर्ती के लिए परीक्षा चल रही है। उम्मीदवार जो बिहार पीसीएस के लिए उपस्थित होने के इच्छुक हैं। परीक्षा बिहार बीडीओ वेतन और नौकरी प्रोफ़ाइल के वेतन विवरण से परिचित होनी चाहिए इससे उन्हें परीक्षा की मांग और पेशे की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। वेतन का भुगतान सातवें वेतन आयोग के प्रावधानों के अनुसार किया जाता है। वेतन की एक अच्छी राशि के साथ, उम्मीदवार विभिन्न भत्ते जैसे महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता, मकान किराया भत्ता आदि प्राप्त करने के लिए भी पात्र हैं। संलग्न विभिन्न लाभों के साथ जोड़े गए भत्ते बिहार बीडीओ वेतन को आकर्षक बनाते हैं। यह स्थान खंड विकास अधिकारियों (बीडीओ) के मूल वेतन, वेतनमान, भत्ते और नौकरी प्रोफ़ाइल जैसे विवरणों को कवर करेगा।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो आप हमारी मासिक मुफ़्त करेंट अफेयर्स ईबुक देख सकते हैं  Download Now

बिहार बीडीओ वेतन 2021

बिहार बीडीओ का मूल वेतन रु 9300 से 34800, 7वें सीपीसी पर आधारित पे बैंड पीबी2 के अनुसार इनका ग्रेड पे 4800 रुपये है। वार्षिक वेतन रु. 2,66,400 से रु.4 लाख/- प्रति वर्ष है। वे कई भत्तों के लिए भी पात्र हैं। बिहार बीडीओ की वेतन संरचना नीचे दी गई है। 
पे स्केल  पीबी2
स्तर  6
मूल वेतन रु. 9300 से 34800
ग्रेड पे रु. 4,800
वार्षिक वेतन रु. 2,66,400 से रु.4 लाख/- प्रति वर्ष

बिहार बीडीओ भत्ते और लाभ

बीडीओ को नौकरी के स्थान, खर्च किए गए खर्च और अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति के आधार पर विभिन्न भत्ते दिए जाते हैं। भत्ते बीडीओ के वेतन ढांचे को आकर्षक बनाते हैं।
Source: Safalta



डीए: यह समय-समय पर बढ़ता रहता है। डीए मूल वेतन का 113% भी हो सकता है।
  • मकान किराया भत्ता
  • किसी भी प्रकार की चिकित्सा स्थिति के खिलाफ बीडीओ को सुरक्षित करने के लिए चिकित्सा भत्ते।
  • अन्य सुविधाएं: विभिन्न राज्यों में बीडीओ को वाहन, फोन बिल, क्वार्टर, शिक्षा भत्ते का भुगतान किया जा रहा है।
  • कठिनाई भत्ता- पोस्टिंग के क्षेत्र के आधार पर।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

बिहार बीडीओ जॉब प्रोफालइ

प्रखंड स्तर पर योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में प्रखंड विकास अधिकारी का महत्वपूर्ण अंग होता है। उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का उल्लेख नीचे किया गया है।
  • प्रखंड क्षेत्र के विकास के पर्यवेक्षक।
  • ब्लॉक में राजस्व मामलों की निगरानी करना।
  • योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन।
  • ग्राम स्तर पर लाभार्थियों की पहचान।
  • वे ग्रामीण युवाओं के प्रशिक्षण और कौशल को सुनिश्चित करते हैं।
  • वे ब्लॉक स्तर पर काम कर रहे सभी लघु उद्योगों का रिकॉर्ड रखते हैं।

बिहार बीडीओ करियर ग्रोथ

बीडीओ के पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 6 महीने की प्रशिक्षण अवधि और परिवीक्षा पर अतिरिक्त दो साल की सेवा करनी होगी। उन्हें विकास के विभिन्न अवसर और अवसर दिए जाते हैं, समय के साथ वे नीचे उल्लिखित वरिष्ठ बीडीओ स्तरों तक पहुंच सकते हैं।
  1. मुख्य कार्यकारी अधिकारी/जिला विकास अधिकारी
  2. उप विकास आयुक्त।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree