Cabinet Secretary Salary 2022: भारत की केंद्र सरकार में कैबिनेट सेक्रेटरी का मासिक वेतन व जानें वर्तमान में कैबिनेट सेक्रेटरी कौन हैं

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 25 Jan 2022 03:56 PM IST

भारत में कैबिनेट सेक्रेटरी का पद एक बहुत प्रतिष्ठित पद होता है। ये सबसे सीनियर ब्यूरोक्रेट के पास होता है। आमतौर पर कैबिनेट सेक्रेटरी एक अनुभवी आईएएस अधिकारी होता है। हालांकि किसी भी इंसान के जीवन में सेक्रेटरी का पद उनके करियर का सर्वोच्च पद और एक बड़ी घटना हो सकती है। Cabinet Secretary होने के साथ-साथ ये कई बोर्डों  के चेयरमैन भी होते है। इसके साथ-साथ वह सिविल सेवा बोर्ड और आईएएस के सीनियर अध्यक्ष होते हैं।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 टेबल ऑफ कंटेंट 
भारत के वर्तमान कैबिनेट सेक्रेटरी कौन हैं?
कैबिनेट सेक्रेटरी नौकरी की भूमिका
 कैबिनेट सेक्रेटरी सैलरी
भारत की केंद्र सरकार में कैबिनेट सेक्रेटरी मासिक सैलरी

भारत के वर्तमान कैबिनेट सेक्रेटरी कौन हैं?

 
अब सवाल उठता है कि भारत के वर्तमान में कैबिनेट सेक्रेटरी कौन हैं- भारत के वर्तमान कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा हैं। वह 2019 से इस पद पर विराजमान हैं।  भारत के कैबिनेट सेक्रेटरी का पद आईएएस में पद का टॉप लेवल है। अगर प्रायोरिटी की बात की जाएं तो प्रायोरिटी लिस्ट में कैबिनेट सेक्रेटरी ग्यारहवें स्थान पर है। वह सीधे प्रधानमंत्री के अंडर आते है। 2010 के बाद से एक कैबिनेट सेक्रेटरी अधिकतम चार वर्षों तक के लिए पदभार संभाल सकता है। यह पद कई वर्षो से विकसित हुआ है। ब्रिटिश इंडिया के दौरान भी वायसराय की कार्यकारी परिषद का एक सचिवालय था। इस परिषद की अध्यक्षता वायसराय के निजी सचिव करते थे। यह कार्यालय तब वर्षों में विकसित हुआ। अंत में, यह स्वतंत्र भारत के कैबिनेट सचिव का कार्यालय बन गया।

उत्तर प्रदेश में एक ग्राम प्रधान को कितना वेतन मिलता हैं
 

कैबिनेट सेक्रेटरी नौकरी की भूमिका-

 
 एक कैबिनेट सेक्रेटरी कैबिनेट पैनल के सुचारू व्यवसाय को सुनिश्चित करता है। वह जाँचता है कि क्या मंत्रालय और विभाग दिए गए नियमों और विनियमों के अनुसार अपना कार्य कर रहे हैं। वह विभिन्न विभागों और मंत्रालयों को निर्णय लेने में भी सहायता करता है। इसके अलावा, सरकार में कोई आंतरिक विवाद होने पर वह मध्यस्थ के रूप में भी कार्य करता है। कैबिनेट सचिवालय पीएम को अपडेट रखने का काम करते है। वह राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति को भी अपडेट करते है। इसलिए, वे इन कार्यालयों को करने के लिए उत्तरदायी हैं। इसके साथ साथ ये कार्यालय विभिन्न मंत्रालयों के बीच एक सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है। कैबिनेट सचिवालय के तीन विंग हैं। सिविल विंग है, सैन्य विंग है और इंटेलिजेंस विंग है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं उनके कार्यकाल
 

 कैबिनेट सेक्रेटरी सैलरी-

 
अब हम बात करेंगे कैबिनेट सेक्रेटरी के वेतन की। यह भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है।  कैबिनेट सेक्रेटरी का वेतन लगभग 2,50,000 रुपए प्रति माह है। यह सातवें वेतन आयोग के अनुसार है। आप भारत के कैबिनेट सेक्रेटरी कैसे बनते हैं? आइए जानें कि भारत के  कैबिनेट सेक्रेटरी कैसे बनें। सबसे पहले, आपको यह जानना होगा कि ज्यादातर आईएएस अधिकारी इस पद तक पहुंचते हैं। इसलिए, आपको सबसे पहले UPSC CSE को क्रैक करना होगा। फिर, आपको एक आईएएस अधिकारी बनना होगा। इसलिए IAS में भारतीय सिविल सेवक बनना महत्वपूर्ण है।

अपने परीक्षा की तैयारी को परखें हमारे फ्री मॉक टेस्ट से  
 

भारत की केंद्र सरकार में कैबिनेट सेक्रेटरी मासिक सैलरी-

 
एक  कैबिनेट सेक्रेटरी का पहला मूल वेतन ₹2,50,000 है जिसमें कुछ अतिरिक्त भत्ते (डीए, एच.आर.ए. और टी.ए.) हैं जो भारत सरकार द्वारा एक  कैबिनेट सेक्रेटरी को दिए जाते हैं। लेकिन वेतन के आंकड़े हर छह महीने में बदल जाते हैं क्योंकि भारत सरकार हर साल जनवरी और जुलाई के महीने में महंगाई भत्ता बढ़ाती है।
 
आप अन्य सरकारी नौकरी के वेतन के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
CISF Head Constable Salary NDA Salary 2022 SSC CGL Salary 2022
Delhi Police Constable Salary
UP Lekhpal Salary 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 UP Police Constable Salary 2021 Bihar Police SI Salary 2021

 

Free E Books