BSSC CGL Eligibility Criteria in Hindi 2022, बीएसएससी सीजीएल भर्ती के लिए पात्रता मापदंड देखें यहाँ पर

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 12 Sep 2022 01:37 PM IST

BSSC CGL Eligibility Criteria in Hindi - बीएसएससी बिहार सरकार में ग्रुप बी पदों को भरने के लिए सीजीएल परीक्षा का आयोजन करता है और इस साल सीजीएल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 26 और 27 नवम्बर को करवाई जाएगी। बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी होने वाले सीजीएल परीक्षा के नोटिफिकेशन में एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दी जाती है। छात्र जो बिहार सीजीएल परीक्षा में शामिल होने उनको सीजीएल परीक्षा के लिए सिलेबस जाना जरूरी है तभी अब परीक्षा के सही से तैयारी कर पाएगे। इस आर्टिकल में हम आपको BSSC CGL Eligibility Criteria के बारे में बताने वाले है क्योंकि बिना  एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करें कोई भी छात्र इस प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है। नवंबर महीने में आयोजित होने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पहले ही समाप्त हो चुका है। लेकिन अगर आप अगले साल होने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा में शामिल होने की सोच रहे हैं तो आपको जरूर एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को जानना चाहिए। तो चलिए जानते हैं डिटेल में बिहार सीजीएल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में।  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आप सफलता की एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा बनाए गए जर्नल अवेयरनेस ई बुक की सहायता ले सकते हैं- Download Free GK E-Book
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 
 

बीएसएससी सीजीएल आयु सीमा

बिहार में होने वाली ग्रुप बी भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए तो वही अधिकतम आयु सीमा पुरुष कैंडिडेट के लिए 37 साल निर्धारित की गई है। अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाती है जिसकी जानकारी नीचे के टेबल में आप देख सकते हैं। 
 
श्रेणी आयु में छूट
अन्य पिछड़ा वर्ग 40 साल
एससी/एसटी 42 साल
पूर्व सैनिक 42 साल
 

बीएसएससी सीजीएल शैक्षिक योग्यता

बिहार सीजीएल परीक्षा में आवेदन करने वाले कैंडिडेट का भारत के किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या बोर्ड से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है तभी वह बिहार सीजीएल परीक्षा के लिए पात्र माने जाएंगे। 
 
Bihar History Free E-Book- Download Now
Bihar Geography Free E-Book- Download Now
Bihar Industries- Free E-Book- Download Now
Bihar Forests and Animals- Free E-Book- Download Now
Bihar Agriculture and Animal Husbandry- Free E-book- Download Now
 

बीएसएससी सीजीएल: राष्ट्रीयता

बिहार में होने वाली सीजीएल भर्ती में शामिल होने के लिए स्टूडेंट का भारत का नागरिक होना जरुरी है तभी वह इस भर्ती के लिए पात्र होगा साथ ही स्टूडेंट को बिहार सरकार से मिलने वाले लाभ को लेने के लिए बिहार का डोमिसाइल होना जरुरी है। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

बीएससी के लिए कौन पात्र है?

मानदंड को पूरा नहीं करने वाले उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के पात्र नहीं होंगे।

बीएसएससी सीजीएल क्या है?

बिहार कर्मचारी चयन आयोग राज्य सरकार के तहत विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए बीएसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है।

क्या बीएससी सीजीएल हर साल आयोजित किया जाता है?

हाँ, बीएससी सीजीएल परीक्षा हर साल करवाई जाती है.

Free E Books