List of Currencies by Value 2022: दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी के बारे में जानिए यहां

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Thu, 16 Jun 2022 12:29 AM IST

List of Currencies by Value - हमें यकीन है कि आपने यह जानने के लिए पर्याप्त विचार किया होगा कि दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा कौन सी है। सबसे अधिक संभावना है कि आपके दिमाग में पहला विचार यह हो सकता है कि ब्रिटिश पाउंड, यूएस डॉलर या यूरो हो सकता है। मजबूत मुद्रा की परिभाषा वह है जो वैश्विक आरक्षित मुद्रा - अमेरिकी डॉलर की तुलना में सबसे महंगी है। दूसरे शब्दों में, जब आप विनिमय करते हैं तो आपको 1 अमेरिकी डॉलर के लिए सबसे छोटी मुद्रा वापसी मिलेगी। संयुक्त राष्ट्र लगभग 180 मुद्राओं को कानूनी निविदा के रूप में मान्यता देता है लेकिन कौन सा सबसे अधिक मूल्य रखता है?  यह जानने के लिए हमारा लेख पढ़े कि 2021 में दैनिक आधार पर उपयोग की जाने वाली और विदेशी मुद्रा व्यापार में आदान-प्रदान करने वाली 20 सबसे मजबूत मुद्राएं कौन सी हैं, वे क्यों मजबूत हैं और क्या उन्हें इतना समृद्ध मूल्य प्रदान करती हैं। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. 
Half Yearly Current Affair 2022 (Hindi) DOWNLOAD NOW
GK Capsule Free pdf - Download here
President of India From 1950 to 2022
 

List of Currencies by Value 2022 दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

1. कुवैती दिनारी

दुनिया में सबसे मजबूत मुद्रा के रूप में जाना जाता है, कुवैती दीनार या KWD 1960 में पेश किया गया था और शुरू में एक पाउंड स्टर्लिंग के बराबर था।  कुवैत एक छोटा सा देश है जो इराक और सऊदी अरब के बीच बसा है, जिसका धन बड़े पैमाने पर तेल के बड़े वैश्विक निर्यात से प्रेरित है।

1 अमेरिकी डॉलर का आदान-प्रदान करने के बाद आपको केवल 0.30 कुवैत दीनार प्राप्त होगा, जिससे कुवैती दीनार दुनिया की सबसे अधिक मूल्य वाली मुद्रा इकाई प्रति अंकित मूल्य, या 'दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा' बन जाएगी।

2. बहरीन दिनारी

दुनिया की दूसरी सबसे मजबूत मुद्रा बहरीन दीनार या बीएचडी है। इस सूची में अधिकांश अरबी मुद्राओं की तरह, इसे 1000 छोटी मुद्रा इकाइयों में विभाजित किया गया है, इस मामले में, जिसे 'फ़िल्स' कहा जाता है। बहरीन दीनार केवल बहरीन में उपयोग किया जाता है और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आंकी जाती है। ओमानी रियाल के समान मूल्य का, 1 यूएस डॉलर का व्यापार करते समय आपको 0.38 बहरीन दीनार प्राप्त होगा।


3. ओमानी रियाल

ओमानी रियाल या ओएमआर ओमान की राष्ट्रीय मुद्रा है। अधिकांश पारंपरिक मुद्राओं के विपरीत, ओमानी रियाल को बाईसा के नाम से जाने  वाले 1000 छोटे डिवीजनों में विभाजित किया गया है। ओमान के तेल निर्यात की सफलता और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आंकी जाने के कारण पेश किए जाने के बाद ओमानी रियाल का मूल्य तेजी से बढ़ा। एक अमेरिकी डॉलर लगभग 0.38 ओमानी रियाल के लिए विनिमय करेगा, जो पाउंड स्टर्लिंग की मुद्रा शक्ति से लगभग दोगुना है।
 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning - Click here
Attempt Free Daily General English - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here
 
4. जॉर्डन दीनार

जॉर्डन की राष्ट्रीय मुद्रा जॉर्डन दीनार या जेओडी है, जिसने आज दुनिया में चौथी सबसे मजबूत मुद्रा के रूप में स्थान अर्जित किया है। यह मुद्रा फ़िलिस्तीनी पाउंड की जगह लेने के बाद 1950 में जॉर्डन की आधिकारिक मुद्रा बन गई। 1 अमेरिकी डॉलर लगभग 0.71 जॉर्डन दिनार के लिए हस्तांतरणीय है, मुद्रा को शीर्ष 5 सबसे मूल्यवान मुद्राओं में एक सही स्थान अर्जित करता है।

5. पौंड स्टर्लिंग

ग्रेट ब्रिटिश पाउंड, पाउंड स्टर्लिंग या GBP दुनिया की 5वीं सबसे मूल्यवान मुद्रा है।  हालाँकि जीबीपी दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा नहीं है, लेकिन यह अभी भी उपयोग में आने वाली सबसे पुरानी मुद्रा के रूप में शीर्षक रखता है। एक अमेरिकी डॉलर का आदान-प्रदान करते समय, आपको बदले में लगभग 0.75 ग्रेट ब्रिटिश पाउंड प्राप्त होंगे। यह मुद्रा जोड़ी (यूएसडी / जीबीपी ), आमतौर पर "केबल" के रूप में जानी जाती है और यह दुनिया में तीसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा जोड़ी है। 

6. जिब्राल्टर पाउंड

जिब्राल्टर पाउंड या जीआईपी जिब्राल्टर की राष्ट्रीय मुद्रा है और अंकित मूल्य पर ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग के साथ विनिमय योग्य है। इसलिए, जिब्राल्टर में आप जीआइबी और जीबीपी दोनों का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। एक अमेरिकी डॉलर आपको लगभग 0.81 जिब्राल्टर पाउंड खरीदेगा, जो कि पाउंड स्टर्लिंग के मूल्य के समान है।

7. केमैन आइलैंड्स डॉलर

दुनिया की 7वीं सबसे महंगी मुद्रा केमैन आइलैंड्स डॉलर या केवाईडी है, जो केमैन आइलैंड्स की राष्ट्रीय मुद्रा है। कैरिबियन में स्थित एक स्वायत्त ब्रिटिश क्षेत्र, केमैन द्वीप धनी व्यक्तियों और निगमों के लिए एक प्रमुख वित्तीय टैक्स हेवन है। एक संयुक्त राज्य का डॉलर लगभग 0.83 केमैन आइलैंड्स डॉलर के लिए विनिमय योग्य है जो इसे सूची में एकमात्र और सबसे मजबूत कैरेबियाई मुद्रा बनाता है।
 

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची

Mughal Emperor Akbar विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची गांधी जयंती इतिहास और महत्व उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री


8. यूरो

नवीनतम मुद्राओं में से एक यूरो है। यूरो 19 देशों की आधिकारिक मुद्रा है, जो इसे दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली 'आधिकारिक मुद्रा' बनाती है। जिन देशों में इसे आधिकारिक मुद्रा के रूप में उपयोग किया जाता है, उनमें जर्मनी, फ्रांस और स्पेन शामिल हैं, और इसे अक्सर दुनिया की दूसरी आरक्षित मुद्रा के रूप में जाना जाता है।  यह केवल अमेरिकी डॉलर से पहले विदेशी मुद्रा बाजार में दूसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा के रूप में जाना जाता है। वास्तव में, ईयूआर/यूएसडी  या 'फाइबर' दुनिया में सबसे अधिक कारोबार वाली विदेशी मुद्रा जोड़ी है, जो लगभग एक चौथाई दैनिक विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए जिम्मेदार है।

1 यूएस डॉलर के बदले में, आपको लगभग 0.90 यूरो या 90 सेंट प्राप्त होंगे। यह इसे अब तक की सूची में सबसे मजबूत मुद्रा और दुनिया में 8वीं सबसे मजबूत मुद्रा बनाता है।

9. स्विस फ्रैंक

स्विस फ़्रैंक या CHF स्विट्ज़रलैंड और लिकटेंस्टीन दोनों की राष्ट्रीय मुद्रा है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्विट्जरलैंड दुनिया के सबसे स्थिर और धनी देशों में से एक है। यह यूएसडी और जेपीवाई के साथ-साथ आर्थिक अस्थिरता की अवधि में निवेशकों के लिए एक सुरक्षित आश्रय मुद्रा के रूप में भी कार्य करता है। 1 यूएस डॉलर आपके लगभग 0.98 स्विस फ़्रैंक खरीदेगा, इसलिए स्विस फ़्रैंक यूएस डॉलर की तुलना में अधिक मूल्य वाली पहली मुद्रा के रूप में आता है।
 
Monthly Current Affairs May 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs April 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs March 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs February 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs January 2022  डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs December 2021 डाउनलोड नाउ


10. यूनाइटेड स्टेट का डॉलर

मेरिकी डॉलर संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों की मुद्रा है। यह दुनिया की प्राथमिक आरक्षित मुद्रा है और विश्व स्तर पर अधिकांश केंद्रीय बैंकों और वाणिज्यिक बैंकों के पास है। इसके व्यापक रूप से अपनाने के कारण, अमेरिकी डॉलर का विदेशी मुद्रा बाजार में दैनिक व्यापार का लगभग 88.3% हिस्सा है।

अमेरिकी डॉलर दुनिया के सबसे अमीर देश सहित कई प्रथम स्थान रखता है, लेकिन उल्लेखनीय रूप से केवल 10 वें स्थान पर आता है जब दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा के दावेदार के रूप में स्थान दिया जाता है। इस सूची की सभी मुद्राओं की तुलना अमेरिकी डॉलर के सापेक्ष उनकी मुद्रा की मजबूती के लिए की जाती है।  इसलिए, अमेरिकी डॉलर 10वें स्थान पर दिखाई देता है, क्योंकि 1 अमेरिकी डॉलर का मूल्य ठीक वैसा ही है 1.0 अमेरिकी डॉलर।

11. कैनेडियन डॉलर

कैनेडियन डॉलर या सीएडी कनाडा की मुद्रा है और कनाडा की कानूनी और राजनीतिक स्थिरता के कारण केंद्रीय बैंकों के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के रूप में रखने के लिए सबसे लोकप्रिय मुद्राओं में से एक है। इसके अतिरिक्त, विदेशी मुद्रा व्यापार करते समय सीएडी एक बहुत लोकप्रिय विकल्प है, और वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार में दैनिक व्यापार का लगभग 5% हिस्सा है। एक अमेरिकी डॉलर लगभग 1.31 कनाडाई डॉलर खरीदेगा, जो इसे दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा सूची में 11वें स्थान पर रखता है, लेकिन इसकी वैश्विक लोकप्रियता इसके मूल्य से पहले है।

12. लीबियाई दीनार

लीबिया की राष्ट्रीय मुद्रा को इसके संक्षिप्त रूप में लीबिया दीनार या एलवाईडी के रूप में जाना जाता है। दिलचस्प बात यह है कि एक दीनार को 1000 दिरहम में उप-विभाजित किया जाता है, 100 के उप-माप के विपरीत, जो कई अन्य मुद्राओं का पालन करता है। एक अमेरिकी डॉलर आपको लगभग 1.41 लीबियाई दिनार खरीदेगा। हालांकि एलवाईडी दुनिया की सबसे मूल्यवान मुद्रा नहीं है, फिर भी यह एक बहुत मजबूत मुद्रा है। 
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  

13. ब्रुनेई डॉलर

ब्रुनेई डॉलर या बीएनडी 1967 से ब्रुनेई सल्तनत की मुद्रा रही है। ब्रुनेई डॉलर अंकित मूल्य पर सिंगापुर डॉलर के साथ विनिमेय है और दोनों मुद्राएं प्रत्येक देश में कानूनी निविदा हैं। 1 अमेरिकी डॉलर लगभग 1.35 ब्रुनेई डॉलर के लिए विनिमय करेगा, जिससे बीएनडी सिंगापुर डॉलर की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा हो जाएगा।

14. सिंगापुर का डॉलर

सिंगापुर डॉलर (एसजीडी) सिंगापुर की आधिकारिक मुद्रा है। इसका उपयोग सिंगापुर और ब्रुनेई दोनों में किया जाता है। 1 अमेरिकी डॉलर आपको 1.36 सिंगापुरी डॉलर के आसपास खरीदेगा। सिंगापुर डॉलर एक महंगी मुद्रा है जो विदेशी मुद्रा बाजार में 13 वीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है, जो दैनिक विदेशी मुद्रा व्यापार का लगभग 1.8% है।


15. ऑस्ट्रलियन डॉलर

ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (AUD) ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय मुद्रा है;  इसका उपयोग इसके बाहरी क्षेत्रों और कुछ प्रशांत द्वीप राज्यों द्वारा भी किया जाता है।  हालांकि यह दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा नहीं है, लेकिन यह बेहद मूल्यवान है और इस सूची में सबसे स्थिर मुद्राओं में से एक है। 

1 अमेरिकी डॉलर आपको लगभग 1.45 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर मिलेगा, जिससे यह उपलब्ध सबसे महंगी मुद्राओं में से एक बन जाएगा। ऑस्ट्रेलियाई डॉलर भी विदेशी मुद्रा बाजार में 5 वीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है और दैनिक व्यापार का लगभग 6.8% हिस्सा है। एयू डॉलर के इतने लोकप्रिय होने के कारण मुद्राओं की स्थिरता, इसकी उच्च-ब्याज दरें और यह दृष्टिकोण है कि यह विविधीकरण लाभ रखता है।

16. न्यूज़ीलैंड डॉलर

न्यूजीलैंड डॉलर 16वें नंबर पर सबसे मजबूत मुद्रा सूची में अपना सही स्थान बनाता है। इस मुद्रा की ताकत बढ़ रही है, सबसे अधिक संभावना देश की राजनीतिक स्थिरता, उच्च ब्याज दरों और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के कारण है। 1 यूएस डॉलर के बदले आपको लगभग 1.52 न्यूजीलैंड डॉलर प्राप्त होंगे। भले ही एंजेडी दुनिया की 16वीं सबसे मजबूत मुद्रा है, लेकिन यह कई मजबूत मुद्राओं को पछाड़कर सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्राओं में शीर्ष 10 स्थान पर है।

17. बल्गेरियाई लेव

बल्गेरियाई लेव बुल्गारिया की आधिकारिक मुद्रा है जिसकी रूपांतरण दर USD के मुकाबले 0.6 है।  प्रारंभ में, वर्ष 1997 में, बीजीएन ने एक निश्चित दर पर ड्यूश मार्क के साथ एक मुद्रा बोर्ड व्यवस्था में प्रवेश किया। यूरो मुद्रा की शुरुआत के बाद, इसे बीजीएन 1.95583: EUR 1 की निश्चित दर पर EUR पर आंका गया था।

18. फ़िजी डॉलर 

फ़िजी की मुद्रा रही है, जिसकी रूपांतरण दर यूएसडी के मुकाबले 0.48 है। इसे 1969 में 1 पाउंड = 2 डॉलर की दर से फिजी पाउंड को बदलकर पेश किया गया था। 1970 में अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बावजूद, सिक्कों और बैंकनोटों में 2013 तक महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की विशेषता बनी रही। बाद में इसे पौधों और जानवरों के चित्रों से बदल दिया गया।

बाबरी मस्जिद की समयरेखा- बनने से लेकर विध्वंस तक, राम जन्मभूमि के बारे में सब कुछ
जाने क्या था खिलाफ़त आन्दोलन – कारण और परिणाम
2021 का ग्रेट रेसिग्नेशन क्या है और ऐसा क्यों हुआ, कारण और परिणाम
जानिए मराठा प्रशासन के बारे में पूरी जानकारी
क्या आप जानते हैं 1857 के विद्रोह विद्रोह की शुरुआत कैसे हुई थी
भारत में पुर्तगाली शक्ति का उदय और उनके विनाश का कारण
मुस्लिम लीग की स्थापना के पीछे का इतिहास एवं इसके उदेश्य
भारत में डचों के उदय का इतिहास और उनके पतन के मुख्य कारण

19. ब्राजील रियल

ब्राजीलियाई रियल ब्राजील में एक डॉलर के मुकाबले 0.19 की रूपांतरण दर के साथ आधिकारिक निविदा है। बीआरएल की शुरुआत 1994 में हुई थी दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं की हमारी सूची में बीआरएल 20वें स्थान पर है। ब्राजील दुनिया भर में आधार सामग्री के प्रमुख निर्यातकों में से एक है। 

20. इज़राइल न्यू शेकेल

इज़राइल न्यू शेकेल इजराइल  में एक डॉलर के मुकाबले 0.19 की रूपांतरण दर के साथ आधिकारिक निविदा है। हमने 2021 में में दुनिया की 19 सबसे मजबूत मुद्राओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। आशा है कि आपको लेख पढ़ने में मज़ा आया होगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books