MP Police Constable Salary 2022: एमपी कांस्टेबल की सैलरी क्या होती है और कैसे ये नौकरी हासिल करें, सब कुछ जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 29 Apr 2022 02:33 PM IST

Madhya Pradesh Police विभाग में काफी लोग कांस्टेबल बनना चाहते हैं। सरकारी नौकरियों द्वारा गारंटीकृत भत्तों और स्थिर वेतन के कारण काफी लोग कांस्टेबल के रूप में भर्ती होने के वांछनीय है। अगर आप एमपी पुलिस विभाग में नौकरी के लिए उपस्थित हो रहे हैं, तो सैलरी, भत्तों के साथ-साथ नौकरी के साथ आने वाली जिम्मेदारियों के बारे में सभी विवरण जान लेना चाहिए। इस लेख में इसके बारे में ही बताया गया। अत: यह लेख पढ़ें।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
April Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  
 

Madhya Pradesh Police Constable Salary क्या होती है?

 

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

Madhya Pradesh में एक Police Constable को 7वें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी दी जाती है। एक्सपीरियंस और पोस्ट बढ़ने पर कांस्टेबल की सैलरी भी बढ़ती है। अनुमानित MP Police Constable की Salary लगभग 25,500 से लेकर 28,100 रुपये तक होता है। यह विभाग द्वारा दिए जाने वाले भत्तों पर निर्भर करता है। भत्तों के चलते वेतन में वृद्धि और कमी देखी जा सकती है। बता दें सैलरी पोस्टिंग की जगह पर भी निर्भर करती है। डिडक्शन में नेशनल पेंशन स्कीम शामिल है जो मूल वेतन का 10% होता है।  एमपी पुलिस में कांस्टेबल का प्रारंभिक वेतन प्रति माह पोस्टिंग और भत्ते के क्षेत्र के आधार पर तय होता है। अगर कटौती की बात करें तो लगभग रुपये 2,000 (एनपीएस के मद में मूल वेतन का 10%) कटते हैं। एमपी कांस्टेबल की कैश इन हैंड सैलरी 23,500 रुपये से लेकर 26,100 रुपये होती है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश पुलिस विभाग के नियमों के अनुसार महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, परिवहन भत्ता, चिकित्सा भत्ता और सुविधाएं, कैंटीन, भुगतान किए गए पत्ते, अन्य भत्ते और लाभ भी कांस्टेबल को मिलते हैं।
 
जरूरी योग्यता क्या हैं?
 
कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 8वीं पास और अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए।

MP Police SI Eligibility 
 
आयु सीमा क्या है?
 
सामान्य वर्ग के लिए 21 साल से 33 साल की आयु सीमा है। इसके अलावा, महिला और आरक्षित वर्ग के लिए 21 साल से 38 साल की आयु सीमा है। बता दें महिला वर्ग, एससी, एसटी और ओबीसी को पांच साल की छूट मिलेगी।
 
एमपी पुलिस कांस्टेबल नौकरी विवरण:
 
मध्य प्रदेश पुलिस का एक कांस्टेबल पुलिस बल के भीतर कई गतिविधियों में शामिल रहता है। हर कांस्टेबल की प्राथमिक भूमिका कानून को बनाए रखना और लागू करना है। इसके अलावा, अपराध की जांच और अपराध पर रोक लगाना भी एक कांस्टेबल का काम है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने, सहायक उप-निरीक्षक और उप-निरीक्षकों की सहायता करने के अलावा समस्याओं और स्थितियों की पहचान करना और समाधान प्रदान करना भी कांस्टेबल का काम होता है। काम के संबंध में कागजी कार्रवाई जमा करने के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों का भी पालन करना होता है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क पुस्तक डाउनलोड करें
एमपी पुलिस कांस्टेबल का प्रमोशन कैसे होता है?
 
किसी कांस्टेबल का प्रमोशन उम्मीदवार की योग्यता और अनुभव पर निर्भर करता है। संतोषजनक सेवा और पद के लिए योग्यता के आधार परकॉन्स्टेबल को हेड कांस्टेबल के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है । इसके बाद उसे असिस्टेंट पुलिस सब-इंस्पेक्टर और पुलिस सब-इंस्पेक्टर के पद पर भी प्रमोट किया जा सकता है |

 
आप अन्य सरकारी नौकरी के वेतन के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
CISF Head Constable Salary NDA Salary 2022 SSC CGL Salary 2022
Delhi Police Constable Salary
UP Lekhpal Salary 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 UP Police Constable Salary 2021 Bihar Police SI Salary 2021

Free E Books