NDA Exam Preparation: एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्पूर्ण टिप्स जानें यहां

Safalta Expert Published by: Blog Safalta Updated Mon, 27 Dec 2021 12:33 PM IST

एनडीए तैयारी टिप्स इस परीक्षा को आसानी से क्रैक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। एनडीए परीक्षा उन छात्रों के बीच प्रमुख परीक्षा है जो भारतीय रक्षा बलों में शामिल होना चाहते हैं। यह परीक्षा यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा नियंत्रित की जाती है। यह छात्रों के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल होने का प्रवेश द्वार है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो साल में दो बार आयोजित की जाती है। एनडीए लिखित परीक्षा के लिए मार्गदर्शन और तैयारी के सुझावों की तलाश करने वाले छात्रों को इस लेख के माध्यम से जाने के लिए सूचित किया जाता है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta.com

यहां, हमने एनडीए 2022 की तैयारी कैसे करें, इसके बारे में सभी लाभकारी जानकारी का उल्लेख किया है।
Register Here to Prepare for NDA/NA (I) 2022 Exam: Click Here

पाठ्यक्रम का ज्ञान -

एनडीए के परीक्षा पैटर्न के ज्ञान के साथ-साथ उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए एनडीए 2021 पाठ्यक्रम भी जानना चाहिए। एनडीए लिखित परीक्षा में दो विषय होते हैं, गणित और सामान्य क्षमता परीक्षण। एनडीए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न इन्हीं से विषयों के होते हैं। उम्मीदवार यहां एनडीए 2021 पाठ्यक्रम विवरण देख सकते हैं।


कोर्स पूरा करने पर फोकस -
लिखित परीक्षा के लिए एनडीए 2021 का पाठ्यक्रम आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है। उम्मीदवारों को पहले यूपीएससी द्वारा लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित एनडीए 2021 के पाठ्यक्रम को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करेGeneral Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

संदर्भ के लिए कौन सी अध्ययन सामग्री -
उम्मीदवारों को अखबार और किताबें पढ़ने की आदत विकसित करनी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें अपने व्याकरण कौशल सेट में सुधार करने, दुनिया में हाल की घटनाओं और विकास को कवर करने और उनके बुनियादी सामान्य ज्ञान में सुधार करने में मदद मिलेगी। आवेदकों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे बहुत अधिक पुस्तकों को न देखें क्योंकि इससे उम्मीदवारों को बहुत भ्रम होगा। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे केवल मानक देखें और सर्वोत्तम पुस्तकें और आवंटित समय सीमा में अधिक से अधिक नमूना प्रश्न पत्रों को हल करें।

एनडीए परीक्षा के लिए पात्रता मापदंड, आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि यहां देखें

लिखित परीक्षा -
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनडीए लिखित परीक्षा के लिए अधिक से अधिक सैंपल पेपर और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें। इससे परीक्षा में उनकी गति और सटीकता के स्तर में सुधार होगा। एसएसबी आवेदकों के लिए शारीरिक रूप से फिट रहने और अपने पारस्परिक कौशल सेट विकसित करने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवारों को अपनी तैयारी पर एक विचार प्राप्त करने के लिए एनडीए 2021 पाठ्यक्रम को कवर करने के बाद एनडीए सैंपल पत्रों का प्रयास करना चाहिए। इससे उम्मीदवारों को एनडीए परीक्षा में उनके कमजोर क्षेत्रों / वर्गों के बारे में जानने में भी मदद मिलेगी, जिनमें सुधार की आवश्यकता है। यह उन्हें वास्तविक एनडीए परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार का भी एहसास देगा। 

क्या आप जानते हैं एनडीए में मिलने वाली सैलरी और विभिन्न भत्ते के बारे में

समय प्रबंधन -
उम्मीदवारों को अपनी एनडीए की तैयारी एक साफ स्लेट के साथ शुरू करनी चाहिए यानी उन्हें एनडीए  के बारे में सभी पूर्वकल्पित धारणाओं से छुटकारा पाना चाहिए। उनका ध्यान अंतिम लक्ष्य और इसे कैसे प्राप्त किया जाए, इस पर होना चाहिए। सभी विषयों, गणित और सामान्य क्षमता परीक्षण को कवर करने के लिए आवेदकों को वास्तविक परीक्षा से पहले यूपीएससी एनडीए की तैयारी अच्छी तरह से शुरू कर देनी चाहिए। समय प्रबंधन हर परीक्षा में महत्वपूर्ण है इसलिए उम्मीदवारों को यह सीखने की जरूरत है कि आवंटित समय में अपनी दक्षता में सुधार कैसे करें। अलग-अलग उम्मीदवारों के पास समय प्रबंधन के अलग-अलग तरीके होते हैं, इसलिए यह आप पर निर्भर है कि आप एनडीए 2021 परीक्षा के दौरान अपने समय का बेहतर उपयोग करना सीखें।
 
CISF Head Constable Salary SSC CGL Salary 2022
NDA Salary 2022 UP Lekhpal Salary 2021

स्वस्थ रहें -
आवेदकों को किसी भी परीक्षा में अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए शांत, हाइड्रेटेड और केंद्रित रहने की जरूरत है। एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए हर उम्मीदवार का एक अलग तरीका या रणनीति होती है। आवेदकों को उस रणनीति का पालन करना चाहिए जो दूसरों की नकल करने के बजाय उनके लिए सबसे उपयुक्त हो। एनडीए 2021 परीक्षा को पास करने का मंत्र लक्ष्य प्राप्त होने तक केंद्रित और दृढ़ रहना है।

Free E Books