Salary of a RAW Agent: क्या आपको पता है भारत में रॉ एजेंट को कितनी सैलरी मिलती है

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Tue, 10 May 2022 11:02 AM IST

रॉ यानि रिसर्च एंड एनालिसिस विंग देश की एक आवश्यक संस्था है. रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) एजेंट का काम बहुत महत्वपूर्ण होता है. इसका काम दूसरे देशों की गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों को इकठ्ठा करना होता है. इसके लिए एक रॉ एजेंट को बहुत से चैलेन्जिंग मिशनों पर भेजा जाता है. एक रॉ एजेंट का काम जितना चुनौतीपूर्ण और रोमांचक होता है उतना हीं जोखिम भरा और खतरनाक भी होता है. ये रॉ एजेंट देश की सीमाओं के भीतर और सीमाओं के बाहर भी काम करते हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW    
 

रॉ एजेंट का उद्देश्य -

साधारण शब्दों में कहें तो एक रॉ एजेंट का काम 'जासूसी' करना होता है. आमतौर पर सरकारों द्वारा दूसरे देशों की राजनीतिक और सैन्य जानकारी आदि प्राप्त करने के लिए एक रॉ एजेंट का इस्तेमाल किया जाता है. उनका काम दूसरे देश की गतिविधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करना, अन्य देशों और उनके सैन्य अभियान, आंतरिक स्रोतों आदि के गुप्त अभियानों के खिलाफ नागरिकों की रक्षा करना होता है. संभावित राजनीतिक जांच के जोखिम और अन्य गंभीर परिणामों के बावजूद वे एक जासूस के रूप में काम कर सकते हैं. उनका एक हीं मकसद होता है, अपने-अपने देशों के लिए अन्य देशों से ज्यादा से ज्यादा महत्वपूर्ण जानकरियां जुटाना. ये जानकारियां आतंकवादी गतिविधियों से सम्बन्धित, पॉलिटिक्स की गतिविधियों से सम्बन्धित, युद्ध इत्यादि गतिविधियों से सम्बन्धित या और भी कोई हो सकती है. इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का इस्तेमाल खुफिया जानकारी का लाभ उठाने के लिए किया जाता है, भले ही वे भारत की आंतरिक खुफिया जानकारी के लिए जवाबदेह हों. रॉ एजेन्सी और रॉ एजेंट अपने देश के ऊपर मंडराने वाले हर खतरे के बारे में पहले ही संकेत दे देता है.

एक रॉ एजेंट बनने के लिए, सिविल सेवा परीक्षा के सभी चरणों को उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है. सिविल सेवा परीक्षा के सभी चरणों को उत्तीर्ण करने वाले शीर्ष उम्मीदवारों को हीं इस विभाग की सेवा करने का अवसर दिया जाता है.
यही नहीं आवेदकों के पास सरकार के साथ काम करने का 20 साल का अनुभव भी होना चाहिए.

रॉ एजेंट की सैलरी -
हम में से अधिकांश लोग हमेशा जासूसी जैसे जॉब प्रोफाइल को लेकर उत्साहित रहते हैं और उनका सपना इंटेलिजेंस में शामिल होने का होता है. अब करियर विकल्प चुनने से पहले जो सबसे महत्वपूर्ण बात होती है वह होती है सैलरी पैकेज की. तो आइए जानते है एक रॉ एजेंट की सैलरी के बारे में -
 

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now

Hindi Vyakaran E-Book-Download Now

Polity E-Book-Download Now

Sports E-book-Download Now

Science E-book-Download Now


भारत में प्रति माह रॉ एजेंट वेतन -
हालांकि प्रत्येक देश में रॉ एजेंट की सैलरी अलग अलग होती है. अगर हम भारत के एक रॉ एजेंट के वेतन के बारे में बात करते हैं तो सर्विस में कुछ वर्षों के अनुभव के बाद एक रॉ एजेंट प्रति महीने लगभग 1.3/- लाख रुपये या उससे अधिक कमा सकता है. यह सैलरी भारत सरकार के द्वारा हीं प्रदान की जाती है.
  • एक रॉ एजेंट का वेतन उसकी योग्यता के अनुसार भिन्न भिन्न होता है और यह प्रति महीने 1.3/- लाख रूपए से 0.8/- लाख रूपए तक हो सकता है.
  • बात अगर एक्सपीरियंस की करें तो अनुभव के कारण, रॉ एजेंट का वेतन 80,000/- रुपये प्रति महीने से 1.3/- लाख रूपए प्रति माह के बीच हो सकता है. प्रति वर्ष रॉ एजेंट का वेतन 9.60/- लाख रूपए से 15.60/- लाख रूपए तक होता है.
  • रॉ एजेंट को वेतन के अलावा अन्य बेनेफिट्स भी मिलते हैं. एक रॉ एजेंट को मिलने वाली सैलरी पूरी तरह से उसके एक्सपीरियंस और सेनिओरिटी (वरिष्ठता) पर निर्भर करता है.

Quicker Tricky Mathematics (हिंदी संस्करण)-Download Free E-Book  

Quicker Tricky Reasoning (हिंदी संस्करण)-Download Free E-Book  


रॉ एजेंट को वेतन के अलावा मिलने वाले अन्य बेनेफिट्स निम्न लिखित हैं -
  • रॉ एजेंटों या अधिकारियों को प्रति वित्तीय वर्ष में दो महीने का अतिरिक्त वेतन मिलता है.
  • उन्हें एक स्पेशल सिक्योरिटी अलाउंस (विशेष सुरक्षा भत्ता) भी मिलता है, जो उनकी ग्रॉस इनकम (सकल आय), बेसिक पे (मूल वेतन) और डिअरनेस अलाउंस (महंगाई भत्ता) से अधिक हो सकता है.
  • विदेशों में तैनात रॉ कर्मचारियों को विशेष डीए के साथ-साथ फॉरेन सर्विस अलाउंस (विदेश सेवा भत्ता) भी मिलता है.
  • रॉ एजेंटों को उन पोस्टिंग के लिए कठिनाई भत्ता मिलता है, जिन्हें विभाग द्वारा कठिनाई पोस्टिंग (हार्डशिप पोस्टिंग) के रूप में वर्गीकृत किया गया है.
  • रॉ के अधिकारी अपने बच्चों के लिए अच्छी विश्वविद्यालय शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए खुद को संयुक्त राज्य अमेरिका, सिंगापुर या यूरोपीय देश में नियुक्त करते हैं.

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 
 

यदि आप अन्य सरकारी नौकरी के वेतन के बारे में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप Safalta के इन लेखों पर को पढ़  सकते हैं।
CISF Head Constable Salary NDA Salary 2022 SSC CGL Salary 2022
Delhi Police Constable Salary
UP Lekhpal Salary 2021 Uttar Pradesh Primary Teacher Salary 2022 UP Police Constable Salary 2021 Bihar Police SI Salary 2021

Free E Books