SSC GD Constable Recruitment 2021: जानें कितने नंबर लाने से होगा चयन, ऐसी रहेगी संभावित कट-ऑफ

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 22 Nov 2021 04:59 PM IST
एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 परीक्षा अपेक्षित कट ऑफ मार्क्स: गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा तैयार की गई भर्ती योजना के अनुसार, कर्मचारी चयन आयोग सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ) और असम राइफल्स में राइफलमैन (सामान्य ड्यूटी) में कांस्टेबल (जीडी) 25,271 रिक्तियों की भर्ती के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 परीक्षा आयोजित कर रहा है। उम्मीदवार, जो 16 नवंबर से 15 दिसंबर 2021 तक एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं, वे यहां अपेक्षित कट-ऑफ अंक देख सकते हैं। कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) के कठिनाई स्तर के आधार पर हमने एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 ऑनलाइन परीक्षा के कट-ऑफ अंक निर्धारित किए हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now.
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
Source: My result plus

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes


एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 परीक्षा के लिए न्यूनतम योग्यता अंक
 
नीचे दिए गए कट-ऑफ अंक (एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों को बोनस अंक जोड़े बिना) प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण यानी पीईटी / पीएसटी में शॉर्टलिस्ट करने के लिए योग्य माना जाएगा:
 
एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) के लिए न्यूनतम योग्यता अंक
 
ईडब्ल्यूएस/ईएसएम/यूआर                                                                         35%
 
अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग                                   33%
 
 
एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 अपेक्षित कट-ऑफ मार्क्स-
 
एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) में 100 अंकों के लिए 100 प्रश्न शामिल थे। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों में चार वर्गों के तहत आसान से मध्यम स्तर के प्रश्न शामिल थे - सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, प्रारंभिक गणित, और अंग्रेजी या हिंदी। साथ ही, गलत उत्तरों के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन था।
 
श्रेणी                                                    अपेक्षित कट-ऑफ (100 अंकों में से)
 
सामान्य                                                  75 से 85 अंक
 
ईडब्ल्यूए                                                 73 से 83 अंक
 
अन्य पिछड़ा वर्ग                                       70 से 80 अंक
 
अनुसूचित जाति                                         60 से 70 अंक
 
अनुसूचित जनजाति                                    55 से 65 अंक
 
 
कट-ऑफ अंक क्लियर करने के बाद, छात्रों को आगे की चयन प्रक्रियाओं के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को देखने की सलाह दी जाती है:

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here
 
शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी): सीबीई में प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को आयोग द्वारा पीईटी / पीएसटी के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) सीएपीएफ द्वारा अंतिम रूप दिए गए विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किए जाएंगे। यदि उम्मीदवार शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं है तो वह इस परीक्षा में अच्छा स्कोर नहीं कर सकता है।
 
विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई): पीईटी/पीएसटी अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के पूल से विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। चिकित्सा परीक्षा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि चिकित्सकीय रूप से फिट उम्मीदवारों को सीएपीएफ में स्वीकार किया जाता है।
 
परिणाम: कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा, और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर आयोग द्वारा बल आवंटन के साथ अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा, जो अर्हक प्रकृति का होगा। परिणाम घोषित होने पर उम्मीदवार आधिकारिक एसएससी सीजीएल वेबसाइट पर सीधे लिंक से परिणाम की जांच कर सकते हैं।
 
अंतिम चयन: अंतिम चयन एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के सभी तीन चरणों, यानी कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) / शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), और विस्तृत में उम्मीदवार के प्रदर्शन पर आधारित होगा। चिकित्सा परीक्षा (डीएमई)। इसलिए, यदि उम्मीदवार शारीरिक और चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं है, तो असम राइफल्स में बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एनआईए, और एसएसएफ या जीडी राइफलमैन में जीडी कांस्टेबल के पद के लिए चयन नहीं किया जा सकता है। इसलिए, उम्मीदवारों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे न केवल परीक्षा के लिए कठिन अध्ययन करें बल्कि शारीरिक और चिकित्सीय परीक्षणों को पास करने के लिए शारीरिक व्यायाम के माध्यम से खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखें
 
SSC GD EXAM IMPORTANT QUES SSC GD अपडेटेड पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम SSC GD इस बार आधे से भी पदों पर भर्ती 
SSC MTS Exam नॉर्मलाइजेशन की व्यवस्था SSC GD Exam difficult questions SSC GD कैसे होगा आंसर शीट का मूल्यांकन
 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी

अगर आप SSC GD, UP SI, NDA/NA या अन्य किसी भी तरह के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो पक्की एवं बेहतर तैयारी करने के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं। एक्सपर्ट्स फैकल्टीज के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे इन कोर्सेस में आपको स्टडी क्लासेज के साथ फ्री-मॉक टेस्ट और ई-बुक्स जैसी अन्य ढेरों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। आप इन कोर्सेस से  सफलता ऐप  से जुड़ सकते हैं और साथ ही डेली करेंट अफेयर्स और वीकली, मंथली करेंट अफेयर्स का भी बिल्कुल फ्री में लाभ उठा सकते हैं।