Doubt Banner

UPSSSC Pet Exam 2022: क्या 2021 की पेट परीक्षा में फेल होने वाले अभ्यार्थी दे पाएंगे इस साल पेट परीक्षा

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 25 Jun 2022 10:19 AM IST

यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप सी भर्ती करने के लिए यूपीएसएसएससी द्वारा प्रारंभिक परीक्षा पेट का आयोजन 2021 से करवाया ना शुरू किया गया है। यूपी में पहली बार प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 24 अगस्त 2021 को यूपीएसएसएससी द्वारा करवाया गया था जिसके बाद आयोग ने विभिन्न मंत्रालयों में अलग-अलग भर्ती के लिए मुख्य परीक्षाओं का आयोजन करवाया था और इस साल भी उत्तर प्रदेश में लेखपाल मुख्य परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल होंगे जिन्होंने 2021 की पेट परीक्षा पास की थी। 2022 में 18 सितंबर को यूपीएसएसएससी के ऑफिशियल एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक पेट परीक्षा का आयोजन करवाया जाना है। पिछले साल के तरह इस भी पेट परीक्षा के बाद आयोग विभिन्न भर्तियों का आयोजन करवाएगा, ग्रुप सी भर्तियों में शामिल होने के लिए अभ्यार्थी इस साल भी बड़ी संख्या में पेट परीक्षा में शामिल होंगे। चलिए जानते हैं इस साल होने वाली पेट परीक्षा में क्या पिछले साल फेल हुए अभ्यार्थी भी शामिल हो पाएंगे कि नहीं। अगर आप भी इस साल होने वाले पीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारी एक्सपर्ट फैकेल्टी द्वारा बनाई गई फ्री UPSSSC e-Book Set 2022 को डाउनलोड कर सकते हैं।
Half Yearly Current Affair Magazine 2022 Free E-Book -Download Now General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 
 PET General Hindi Free E-Book PET History Free E-Book
PET Reasoning Free E-Book PET Revision E Book
 

क्या छात्र दोबारा दे पाएंगे पेट परीक्षा

यूपी में पेट परीक्षा एक प्रारंभिक पात्रता परीक्षा है जो केवल ग्रुप सी भर्तियों की मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र की पात्रता सिद्ध करती है। जिस वजह से इस परीक्षा में दसवीं पास अभ्यर्थी भी शामिल हो सकता है क्योंकि यूपी में होने वाली ग्रुप सी भर्तियों में कई भर्ती ऐसी भी होती है जिसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होगी। प्रारंभिक परीक्षा होने के कारण आयोग ने पिछले साल अपने नोटिफिकेशन में जानकारी दी थी कि एक अभ्यार्थी जितनी बार चाहे उतनी बार पेट परीक्षा दे सकता है लेकिन उसको बाकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया भी पूरा करना होगा जैसे की आयु सीमा। 

जो अभ्यार्थी पिछले साल पेट परीक्षा में पास नहीं हो पाए थे या उनको ग्रुप सी भर्तियों में शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया था वह भी इस साल दोबारा से पेट परीक्षा दे सकते हैं। उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उत्तर प्रदेश में होने वाली प्रारंभिक परीक्षा में वह सभी अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है। साल 2022 की पेट परीक्षा के लिए अगले सप्ताह तक नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। 


यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण आर्टिकल
 
UPSSSC Exam Calendar 2022 UPSSSC ITI Instructor Syllabus 2022
UPSSSC ITI Instructor Eligibility 2022 UPSSSC ITI Instructor Salary 2022
UPSSSC PET Syllabus 2022 UPSSSC Supply Inspector Eligibility 2022
UPSSSC PET Eligibility 2022 UP Lekhpal Syllabus 2022
UPPSC Staff Nurse Salary 2022 UP Lekhpal Practice Set 2022

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर अनलिमिटेड फ्री मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं। 

Source: Safalta

Free E Books