DevOps Engineer Job Description: DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 30 Dec 2021 06:29 PM IST
DevOps इंजीनियर, सॉफ्टवेयर के तेजी से विकास और रिलीज की अनुमति देने के लिए बुनियादी ढांचे और उपकरणों का निर्माण, परीक्षण और रखरखाव करते हैं व DevOps इंजीनियर सॉफ्टवेयर विकसित करने वाली कंपनियों के भीतर विकास और संचालन के इंटरफेस पर काम करते हैं। किसी उत्पाद के अस्तित्व के प्रत्येक चरण में उनकी भागीदारी दक्षता को बढ़ावा देती है और अंततः, राजस्व में वृद्धि करती है।
 
एक DevOps इंजीनियर क्या है?
 
एक DevOps Engineer इंजीनियरिंग और कोडिंग दोनों की समझ रखते है। एक DevOps Engineer एक कंपनी के भीतर सिस्टम बनाने और विकसित करने के लिए विभिन्न विभागों के साथ काम करता है। सिस्टम सॉफ़्टवेयर बनाने और लागू करने से लेकर मौजूदा सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने के लिए डेटा का विश्लेषण करने तक, एक DevOps Engineer कार्यस्थल में उत्पादकता बढ़ाता है। एक DevOps Engineer एक प्रोजेक्ट के विभिन्न पहलुओं को संतुलित करने के लिए काम करता है, उनमें प्रोग्रामिंग और नेटवर्क बिल्डिंग जैसे जटिल मुद्दे भी शामिल हैं।

एडब्ल्यूएस क्लाउड प्रैक्टिशनर नौकरी विवरण
 
एक DevOps Engineer आमतौर पर एक आम इंजीनियर के रूप में शुरूआत करता हैं, और जैसे ही वे इस उद्योग में आगे बढता है उसे विशेषज्ञता हासिल होती हैं। वह DevOps Engineer बन जाता हैं। एक DevOps Engineer बनने के लिए कंप्यूटर साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या संबंधित इंजीनियरिंग या सम्बंधित विषयो में उन्नत डिग्री की आवश्यकता होती है। परियोजनाओं के परिचालन और कार्यक्षेत्र के सटीक और समग्र समझ वाले व्यक्ति को इस क्षेत्र में प्राथमिकता दी जाती है।
 
DevOps Engineer की जिम्मेदारियां-

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes