Digital Marketing Fundamentals: डिजिटल मार्केटिंग फंडामेंटल जो हर SEO प्रोफेशनल को पता होना चाहिए

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 14 Jan 2022 04:48 PM IST

Digital marketing  के बुनियादी सिद्धांत ग्राहकों को यह समझने की नींव रखते हैं कि व्यावसायिक मूल्य प्रस्तावों को बढ़ाने और उनकी समग्र प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए विभिन्न Digital marketing टूल का उपयोग कैसे करें। 2021 के लिए कंपनी के राजस्व के प्रतिशत के रूप में marketing  बजट 11% से गिरकर 6.4% हो गया है, जो गार्टनर के वार्षिक सीएमओ खर्च सर्वेक्षण इतिहास में विपणन के लिए समर्पित सबसे कम दर है। एसईओ पेशेवर और marketing कंपनी के नेता, कम लागत पर और अधिक करके विकास और वसूली को वित्त देना चाहते हैं, 2022 से पहले अपने बजट और उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है।
 
नए विचारों की खोज और प्रयोग करने के लिए बजट के एक हिस्से को अलग रखना हमेशा अच्छा अभ्यास है। लेकिन बजट का वह हिस्सा सिकुड़ सकता है क्योंकि विपणक Digital marketing की बुनियादी बातों और रणनीति की तलाश करते हैं जिन्हें इस साल प्रदर्शन बढ़ाने के लिए आजमाया और साबित किया गया है। इस पोस्ट में, हम डिजिटल मार्केटिंग ज्ञान के 10 बुनियादी क्षेत्रों और उन अवसरों का पता लगाएंगे जिनका आप उपयोग करना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
Digital marketing क्या है?
 
Digital marketing सोशल मीडिया, SEO, email, और mobile apps जैसे चैनलों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बेचने का कार्य है। मूल रूप से, Digital marketing मार्केटिंग का कोई भी रूप है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल होते हैं।
 
यह ऑनलाइन और ऑफलाइन किया जा सकता है, और वास्तव में, एक अच्छी तरह गोल Digital marketing रणनीति के लिए दोनों प्रकार महत्वपूर्ण हैं।
 
1. अपनी Digital  उपस्थिति को पहचानना-

Free E Books