Free Courses for Engineering Students: इंजीनियरिंग छात्रों के लिए फ्री ऑनलाइन कोर्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 08 Jan 2022 04:03 PM IST
फ्री ऑनलाइन कोर्स न केवल आपके कौशल और ज्ञान का विस्तार करते हैं बल्कि निजी या सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती करने वालों के लिए आपके रेज़्यूमे को और अधिक आकर्षक बनाते हैं। मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम आपको बिना एक पैसा खर्च किए उद्योग के विशेषज्ञों से सीखने का मौका देते हैं। प्रमुख एमओओसी (Massive Open Online Course) प्लेटफॉर्म (उडेमी, उडेसिटी, कौरसेरा, और एडएक्स) ने अपना मॉडल बदल दिया है जहां कोर्स मुफ्त है, लेकिन प्रिंट करने योग्य प्रमाणीकरण शुल्क योग्य है। हालांकि प्रतिष्ठित प्रदाताओं के प्रमाणपत्रों के साथ अभी भी बहुत सारे मुफ्त पाठ्यक्रम ऑनलाइन हैं। लेकिन सभी पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम सामग्री को गहराई से कवर नहीं करते हैं या उद्योग-तैयार पाठ्यक्रम सामग्री नहीं रखते हैं।
 
इंजीनियरिंग स्नातक हमेशा एक नया कौशल सीखने या मौजूदा कौशल को अपडेट/पॉलिश करने के लिए उत्सुक रहते हैं। ऐसा इसलिए है, उद्योग में बने रहने के लिए, उनके लिए नवीनतम विकास के साथ खुद को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। यहीं पर इंजीनियरिंग पास आउट के लिए online certification program सामने आता है। पिछले कुछ वर्षों में, यह देखा गया है कि इंजीनियरिंग पास आउट के लिए ऑनलाइन प्रमाणन पाठ्यक्रम अत्यधिक मूल्यवान हैं क्योंकि वे अपने मौजूदा कौशल को ब्रश करते हैं, नए विकसित करने में मदद करते हैं, और रिज्यूमे को अधिक प्रभावशाली बनाते हैं।

आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाएं, जानें हार्डवेयर और नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स के बारें में
 
1.कंप्यूटर विज्ञान के लिए CS50 का परिचय-
 
हार्वर्ड CS50 एक एंट्री-लेवल फ्री ऑनलाइन कंप्यूटर साइंस कोर्स है जो आपको यह सीखने में मदद करता है कि आप एल्गोरिथम के अनुसार कैसे सोच सकते हैं और समस्याओं को कुशलता से हल कर सकते हैं।
 
इसमें एक समस्या सेट शामिल है जो क्रिप्टोग्राफी, जीव विज्ञान, वित्त, फोरेंसिक और गेमिंग के वास्तविक दुनिया के डोमेन से प्रेरित है। इस ऑनलाइन पाठ्यक्रम को पंजीकृत करके आप सीखने के बारे में शोध में भी भाग लेंगे। अधिक जानने के लिए हमारा शोध विवरण पढ़ें।
 
2.डेटा विज्ञान और व्यापार विश्लेषिकी-

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes