Tips for Success in Interview: इंटरव्यू में सफलता के लिए टिप्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 15 Feb 2022 02:37 PM IST

आपको अपने आसपास बहुत सारे ऐसे उदाहरण मिल जाएँगे जहाँ उम्मीदवार मुश्किल से मुश्किल परीक्षाओं को तो पास कर जाता है पर इंटरव्यू में बाहर हो जाता है. कई उदाहरण तो ऐसे हैं कि कैंडिडेट ने आईएएस की पीटी और मेन जैसे बड़े एग्जाम चुटकियों में हर बार क्लियर किए परन्तु हर बार इंटरव्यू में जाकर वह बाहर हो गया. एक प्रतिभाशाली कैंडिडेट के लिए वह कैसी अवसाद और निराशा की घड़ी होती होगी इसका केवल अनुमान हीं लगाया जा सकता है. देखा जाए तो इस असफलता का कारण बहुत हीं साधारण है. दरअसल कुछ कैंडिडेट साक्षात्कार को केवल एक फॉर्मेलिटी समझ लेते हैं तो कुछ इंटरव्यू हॉल के एनवायरनमेंट से एकाएक नर्वस हो जाते हैं और जानते हुए भी चीजों को उस प्रकार एक्सप्लेन नहीं कर पाते जिस प्रकार इंटरव्यू में जरुरत होती है.

Source: social media

तो आईये आज हम इस बात की चर्चा करते हैं कि इंटरव्यू में सफलता के लिए हमें किस प्रकार की तैयारी करने की जरुरत है.  यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

एक साक्षात्कार की प्रक्रिया एक्साम्स के प्रारंभ के चयन के चरणों से अलग होती है. क्योंकि जहाँ पूर्व के चरण केवल प्रश्नों के माध्यम से विषयों पर आपकी पकड़ का परीक्षण करता है वहीँ साक्षात्कार के माध्यम से आपकी बौद्धिकता, मानसिक स्तर तथा आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व का आकलन और परीक्षण किया जाता है वह भी चंद मिनटों में.

असफलता के कारण -

होता क्या है कि, एक्साम्स की तैयारी में जी जान से जुटे रहने वाले कैंडिडेट खुद को कमरे में घंटों अकेले बंद कर दिन रात मेहनत से पढाई करते हैं. इस तरह उन्हें लंबे समय तक अकेले रहने की आदत पड़ जाती है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
ऐसे में साक्षात्कार के दौरान अचानक से उतने सारे लोगों के बीच वह कहीं न कहीं नर्वस हो जाता है और कई बार जानकारी होते हुए भी विषय पर नहीं बोल पाता है या उस प्रकार नहीं बोल पाता है जैसा कि उसे बोलना चाहिए. अन्दर की घबड़ाहट उसके बॉडी लैंग्वेज में स्पष्ट परिलक्षित हो जाती है जो किसी भी साक्षात्कार के लिए बहुत बड़ा माईनस पॉइंट का काम करता है. इसलिए पूरी तरह कॉन्फिडेंट रहें.

कैसे बनें जिला आबकारी अधिकारी ? आइए जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया
जानें ड्रग इंस्पेक्टर क्या होता है? जानें क्या होनी चाहिए योग्यता
विस्तार से जानें फ़ूड इंस्पेक्टर जॉब प्रोफाइल, योग्यता मानदण्ड के बारे में

आइए देखते हैं कुछ काम की टिप्स -

1. सबसे पहले तो आप बगैर किसी तनाव के मस्तिष्क को हल्का फुल्का रखें और इंटरव्यू के पूरे समय के दौरान सकारात्मक रहें. एक सकारात्मक बातचीत सफल इंटरव्यू की सबसे बड़ी कुंजी है.
2.अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें. आप जो कहते हैं वह तो महत्वपूर्ण है हीं पर आप जो नहीं कहते हैं वह भी उतना ही महत्वपूर्ण हो सकता है. यानि आपकी बॉडी लैंग्वेज वो सब कह देती है जो आप छुपाना चाहते हैं सो बॉडी लैंग्वेज से आपकी स्मार्टनेस और इंटेलिजेंस झलकनी चाहिए.
3.पूरी तरह से ओरिजिनल रहें, रियल रहें, वास्तविक रहें, असली रहें, कोई भी बनावट आपके व्यक्तित्व को नकली बना देगी, बौना बना देगी.  
4.अपने एक्सपीरियंस और स्किल्स के बारे में उत्साह से तथा स्पष्ट रूप से बताएँ. अपनी किसी भी प्रकार की उपलब्धियाँ हमारे लिए गर्व की बात होती है.
5.प्राइवेट सेक्टर में भी चयन प्रक्रिया के तहत साक्षात्कार लिया जाता है. यहाँ भी आपको पूर्ण आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार को फेस करना चाहिए. यहाँ भी आपको उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए. इसके अलावे जब दोनों तरफ के पक्षों की जिज्ञासाएँ समाप्त हो जाएँ और साक्षात्कार समाप्त हो जाए, तो अपने साक्षात्कारकर्ताओं को उनके उस समय के लिए धन्यवाद दें जो उन्होंने इंटरव्यू के लिए आपको दिए. यह आपकी विनम्रता और अनुशाषित व्यक्तित्व की परिचायक होगी. आप उनसे पूछ सकते हैं कि आप कब उम्मीद कर सकते हैं.

Click here to buy a course on Digital Marketing Digital Marketing Specialization Course
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Free E Books