Global Wind Day 2022 : वैश्विक पवन दिवस - स्वच्छ ऊर्जा की शक्ति का जश्न

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Thu, 16 Jun 2022 05:12 PM IST

Highlights

पूरी दुनिया में, पवन उर्जा के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए हर साल 15 जून को ग्लोबल विंड डे या वैश्विक पवन दिवस मनाया जाता है.

हवा मानव जाति को प्रकृति की वो अनुपम भेंट है जो उसके जीवन के लिए सबसे अनिवार्य संसाधन है. पर मनुष्य की गलतियों से आज पूरी धरती की हवा हीं अशुद्ध हो चुकी है. भविष्य के खतरे को भांप कर मनुष्य अब अपनी जीवनदायिनी वायु की शुद्धता के प्रति चौंकन्ना भी हो चुका है. ग्लोबल विंड डे मानव का अपनी गलतियों को सुधारने की दिशा में एक बेहतर प्रयास है. पूरी दुनिया में, पवन उर्जा के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए हर साल 15 जून को ग्लोबल विंड डे या वर्ल्ड विंड डे या वैश्विक पवन दिवस मनाया जाता है. यह दिवस ऊर्जा के सबसे स्वच्छ रूप के महत्व को उजागर करता है. यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW  

Source: Safalta.com

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

इस वर्ष यानि 2022 में इस दिवस का विषय ''celebration and appreciation of wind energy and its benefits'' यानि ''पवन ऊर्जा का उत्सव और इसके लाभों का अभिमूल्यन'' है. इस दिन दुनिया भर में निगमों और समुदायों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.


ऐतिहासिक पृष्ठभूमि -

दुनिया का सबसे पहला पवन दिवस या ग्लोबल विंड डे वर्ष 2007 में आयोजित किया गया था. ग्लोबल विंड डे का यह आयोजन यूरोपियन विंड एनर्जी एसोसिएशन यानि EWEA के द्वारा किया गया था. इसके बाद वर्ष 2009 में यूरोपियन विंड एनर्जी एसोसिएशन (EWEA) तथा ग्लोबल विंड एनर्जी काउन्सिल (GWEC) ने आपसी सहयोग के द्वारा इसे एक वैश्विक कार्यक्रम का रूप देकर पूरी दुनिया से परिचित करवाया.
साल 2012 में इसके तहत एक फोटो प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया था. इसके विषय थे -
The wind in mind (द विंड इन माइंड) तथा
Future wind (फ्यूचर विंड)


ग्लोबल विंड एनर्जी काउन्सिल (GWEC) -

यह एक मेम्बर बेस्ड आर्गेनाइजेशन या सदस्य आधारित संगठन है, जो दुनिया भर की पवन उर्जा का प्रतिनिधित्व करता है.
इसका सचिवालय बेल्जियम के ब्रुसेल्स में स्थित है.
ग्लोबल विंड एनर्जी काउन्सिल (GWEC) के सदस्य 80 से भी ज्यादा देशों में 1,500 से अधिक कंपनियों, संगठनों और संस्थानों का प्रतिनिधित्व करते हैं.
उल्लेखनीय है कि पवन उर्जा, वर्ष 2050 तक वैश्विक उर्जा प्रणाली को आधार प्रदान कर सकती है.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  


शुद्ध-शून्य उत्सर्जन (Net zero emissions) का लक्ष्य -

गौरतलब है कि कई रेड वार्निंग, चेतावनियों और खतरे के पूर्वसंकेत के बावजूद जीवाश्म ईंधन के प्रयोग में कटौती करने में दुनिया विफल रही है. हर तरफ वायु प्रदुषण का बोलबाला है. इन्हीं सब बातों के मद्देनजर पूरी मानव जाति में जागरूकता को बढ़ाने तथा पवन ऊर्जा की शक्ति और संभावनाओं को उजागर करने के लिए ग्लोबल विंड डे या विश्व पवन दिवस मनाया जाता है. शुक्र है कि हाल के दिनों में दुनिया ने जलवायु परिवर्तन को एक महत्वपूर्ण चुनौती के रूप में लिया है, और यह देखा जा सकता है कि दुनिया भर के देश अब ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस पर सीमित करने के प्रयास में लगे हुए हैं. दुनिया के सभी प्रमुख जागरूक देश, कार्बन उत्सर्जन को सीमित करने और शुद्ध-शून्य उत्सर्जन (Net zero emissions) की ओर अपना लक्ष्य रखने का भी वादा कर रहे हैं. पवन ऊर्जा अक्षय ऊर्जा का एक अनिवार्य स्रोत है जो दुनिया को अपने शुद्ध शून्य उत्सर्जन लक्ष्य तक पहुंचने में सफलतापूर्वक मदद कर सकती है.


ग्लोबल विंड डे थीम -

ग्लोबल विंड डे जिसे हमारे यहाँ विश्व पवन दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 15 जून को पवन ऊर्जा और भविष्य में इससे सम्बन्धित किसी भी प्रकार की संभावनाओं को महसूस करने, संबोधित करने और अमल में लाने के लिए मनाया जाता है. ग्लोबल विंड डे या विश्व पवन दिवस 2022 स्वच्छ ऊर्जा के महत्व पर प्रकाश डालता है, कि भविष्य में मानव सभ्यता को जीवित और अक्षुण्ण रखने के लिए हमें स्वच्छ ऊर्जा को प्राथमिकता के प्रथम सोपान पर कैसे रखा जाना चाहिए.


सेलिब्रेशन एंड एप्रिशिएशन ऑफ़ विंड एनर्जी एंड इट्स बेनिफिट्स -

वैश्विक पवन दिवस में हमारे ऊर्जा संसाधनों को स्वच्छ, परिशुद्ध तथा अक्षय रखने से सम्बन्धित बातों पर ध्यान दिया जाता है क्योंकि हवा न केवल हमारे ऊर्जा संसाधनों में से एक है बल्कि यह हमारे लिए बहुमूल्य भी है. पवन ऊर्जा में हमारी समूची ऊर्जा प्रणालियों को पूरी तरह से नया रूप देने की क्षमता है, जिस पर बेशक ये दुनिया टिकी हुई है. वैश्विक पवन दिवस 2022 पवन ऊर्जा की शक्ति की खोज के लिए पुर्णतः समर्पित है. यह तमाम देशों की अर्थव्यवस्थाओं को डीकार्बोनाइज करने और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है.
 
Quicker Tricky Reasoning E-Book- Download Now
Quicker Tricky Maths E-Book- Download Now


वैश्विक पवन दिवस 2022 - स्वच्छ ऊर्जा क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग दुनिया की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है. और पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ते औद्योगिक क्षेत्रों के लिए ''शुद्ध हवा'' के जैसा स्वच्छ ऊर्जा स्रोत कुछ और नहीं हो सकता. स्वच्छ ऊर्जा या नवीकरणीय ऊर्जा, अक्षय स्रोतों से एकत्र की जाती है.
वर्तमान समय में जब पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन जैसी विषम परिस्थिति से लड़ रही हैं और बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने के लिए हजारों लाखों नीतियां पेश की जा  रही हैं तब पवन ऊर्जा, जीवाश्म ईंधन का एक सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है जो ना केवल बिना उपोत्पाद (by product) का उत्पादन (हवा की उत्पत्ति) करती है बल्कि वैश्विक कार्बन उत्सर्जन सम्बन्धित कोई अन्य समस्या को भी नहीं जोड़ती.

यह भी देखें -
World Environment Day: 5 जून को मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस, जाने क्यों यह दिन है महत्वपूर्ण

World No Tobacco Day Award 2022: जानिए किस किस को मिलेगा विश्व तंबाकू निषेध दिवस पुरस्कार 2022

वैश्विक पवन दिवस - पवन ऊर्जा कैसे करती है काम ?

पवन ऊर्जा मूल रूप से यांत्रिक या विद्युत शक्ति का उत्पादन करने के लिए पवन का उपयोग है. पवन ऊर्जा आज सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रौद्योगिकियों में से एक है जो अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में आती है. इसमें हवा द्वारा उत्पन्न kinetic speed (काइनेटिक एनर्जी) को जनरेटर या मोटर शाफ्ट के उपयोग द्वारा electrical energy (विद्युत ऊर्जा) में परिवर्तित किया जाता है.
 

Free E Books