Lt General Anil Chauhan Biography in Hindi, कौन है देश के दूसरे सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान? जाने यहां

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 29 Sep 2022 05:34 PM IST

Lt General Anil Chauhan Biography in Hindi- जनरल बिपिन रावत की मृत्यु के बाद से खाली पड़े चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को नियुक्त किया गया। 30 सितम्बर को लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान देश के दुसरे सीडीएस के रूप में इस पद को संभालेंगे। भारत सरकार के नोटिस के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को सीडीएस पद के साथ-साथ भारत सरकार के सचिव के रूप में भी नियुक्त किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) ने अपने सेना में सेवा के दौरान पूर्व पूर्वी सेना कमांडर और सैन्य अभियानों के महानिदेशक के रूप में भी काम किया है। पिछले साल 31 मई को वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ पद से सेवानिवृत्त हो गए थे। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई, 1961 को हुआ था और वह गढ़वाल के राजपूत परिवार के है। इस आर्टिकल में हम आपको लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Lt General Anil Chauhan in Hindi) के बारे में बताने वाले है। जिसके बारे में आपको जरूर पढ़ना चाहिए- अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. 
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 
List of Vice Presidents of India
 

सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान- प्रारंभिक जीवन, करियर और शिक्षा

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने अपनी स्कूली शिक्षा कोलकाता के केंद्रीय विद्यालय से पूरी की जिसके बाद उन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी ज्वाइन की थी। अनिल चौहान गढ़वाल के राजपूत फैमिली ताल्लुक रखते हैं और उनकी एक बेटी है जिसका नाम प्रज्ञा चौहान है। 1981 में अनिल चौहान को 11 गोरखा राइफल में कमीशन किया गया था। 40 साल के अपने करियर में लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने कई पदों पर रहकर देश की सेवा की है जिसमें से मुख्य द्वार पर उन्होंने जम्मू कश्मीर और नॉर्थईस्ट इंडिया में आतंकवाद विरोधी अभियानों में अहम भूमिका निभाई थी। अंगोला में चले यूनाइटेड नेशन के मिशन में भी लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने अपनी सेवा दी है। 

भारतीय सेना में उनके करियर के दौरान उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (2020), उत्तम युद्ध सेवा पदक (2018), अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक, विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। 

जुलाई 2019 में लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को मनोज मुकुंद नरवाने की जगह जीओसी ईस्टर्न कमांड में बनाया गया था। जिसके बाद वह वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ 31 अगस्त 2019 में बने थे। अंत में वह 31 मई 2021 को भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हो गए थे। 


सीडीएस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को मिले पदक की सूची
 
परम विशिष्ट सेवा मेडल उत्तम युद्ध सेवा पदक अति विशिष्ट सेवा मेडल सेना पदक
विशिष्ट सेवा पदक सामान्य सेवा मेडल विशेष सेवा पदक ऑपरेशन पराक्रम मेडल
सायन्या सेवा मेडल उच्च ऊंचाई सेवा पदक विदेश सेवा मेडल स्वतंत्रता पदक की 50वीं वर्षगांठ
30 साल लंबी सेवा पदक 20 साल लंबी सेवा पदक 9 साल लंबी सेवा पदक मोनुआ
 

भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची

Mughal Emperor Akbar विश्व की दस सबसे लंबी नदियां
भारत के प्रधानमंत्रियों की सूची गांधी जयंती इतिहास और महत्व उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री

Source: safalta

Free E Books