Advantages of Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग क्या है और इसके क्या फायदे है ?

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 18 Jan 2022 11:49 PM IST

Digital Marketing आज के सबसे अच्छे उद्योगों में से एक है, जिसने मार्केटिंग के संचालन के तरीके में काफी बदलाव लाया है।  मार्केटिंग एक उत्पाद खरीदने या किसी सेवा की सदस्यता लेने के लिए उन्हें मनाने के लिए ग्राहकों के साथ जुड़ने का कार्य है। विपणन, किसी भी रूप में, प्रमुख गतिविधियों में से एक है जिसमें प्रत्येक व्यवसाय को भाग लेना चाहिए, क्योंकि कोई भी व्यवसाय प्रभावी विपणन और प्रचार के बिना जीवित नहीं रह सकता है।

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course
 
डिजिटल मार्केटिंग वस्तुओं और सेवाओं के प्रचार की दिशा में किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का उपयोग करके की जाने वाली कोई भी क्रिया है। यह मुख्य रूप से इंटरनेट आधारित गतिविधि है जिसका उद्देश्य सामान बेचना या सेवाएं प्रदान करना है।
 
Digital Marketing क्या है?
 
डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल चैनलों और इंटरनेट के माध्यम से संभावित ग्राहकों को उत्पादों या सेवाओं के विपणन की प्रक्रिया है। Digital Marketing के लक्ष्य पारंपरिक मार्केटिंग के समान ही होते हैं, फर्क सिर्फ इतना है कि मार्केटिंग संदेश देने के लिए जिस माध्यम का इस्तेमाल किया जाता है।

आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाएं, जानें हार्डवेयर और नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स के बारें में
 
व्यवसाय विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों जैसे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), ईमेल मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM), कंटेंट क्रिएशन, और अपने ब्रांड को अपने संभावित उपभोक्ताओं को बढ़ावा देने या अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए लाभ उठाते हैं। 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

Free E Books