Top 10 Benefits of Learning DevOps: DevOps सीखने के शीर्ष 10 लाभ और DevOps क्यों सीखें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 31 Dec 2021 07:25 PM IST
DevOps IT उद्योग में उच्च मांग वाले डोमेन में है। ऐसा क्यों है? DevOps क्या है? DevOps पेशेवर क्या सांस्कृतिक बदलाव हासिल करते हैं? वे कैसे काम करते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि DevOps के क्या लाभ हैं और आपको DevOps में करियर क्यों बनाना चाहिए? 
 
सॉफ्टवेयर विकास की दुनिया में नवीनतम आविष्कार या ट्रेंड़ में से एक DevOps है। इस क्षेत्र में, डेवलपर्स की टीम यह सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों के साथ काम करती है कि सॉफ्टवेयर प्रभावी ढंग से और कुशलता से चलेगा। सॉफ्टवेयर विकास से जुड़ी अधिकांश टीमें DevOps के लिए काम करना पसंद करती हैं। DevOps की अवधारणा सॉफ्टवेयर विकास, सेवाओं और संचालन से संबंधित है। सूचना संचालन कर्मियों और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के बीच, DevOps संचार, एकीकरण और सहयोग के निर्माण में मदद करता है।
 
DevOps क्या है?
 
DevOps सॉफ्टवेयर विकास के लिए एक दृष्टिकोण है, जहां विकास दल (Dev) सॉफ्टवेयर विकास के सभी चरणों में संचालन विभागों / सुविधाओं के साथ काम करता है। इनमें उत्पाद डिजाइन, विकास, परीक्षण, परिनियोजन और समर्थन शामिल हैं। DevOps ने जो किया वह विकास और संचालन टीमों को मिला कर अनुप्रयोगों को बाज़ार में बहुत तेज़ी से लाने के लिए किया गया। DevOps पेशेवर एक ऐसा उत्पाद बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं जो शुरू से ही बग-मुक्त हो। इस दृष्टिकोण के साथ एक उत्पाद विकसित करने से आपको जल्दी और प्रभावी ढंग से एप्लिकेशन बनाने में मदद मिलती है, जिससे खर्च कम होता है।

DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं
 
DevOps क्यों महत्वपूर्ण है?

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes