Career Benefits of Learning Ethical Hacking: एथिकल हैकिंग सीखने के करियर लाभ क्या है व एथिकल हैकर कौन होते है

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 04 Jan 2022 10:18 PM IST

साइबर-सुरक्षा सबसे तेजी से विकसित होने वाले डोमेन में से एक है और यह तब से फल-फूल रहा है जब से इसने आईटी बाजार में अपनी शुरुआत की है। इस डिजिटल दुनिया में जहां उपकरणों के इंटरनेट (IoT) का बोलबाला है कि हम इंटरनेट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और हमारा डेटा विभिन्न सर्वरों या क्लाउड सिस्टम के आसपास कैसे घूमता है, शुरू करने के लिए, सुरक्षा मुद्दे होना तय है। हैकर्स और साइबर-अपराधी पहले से ही इन उपकरणों की सुरक्षा के भीतर मौजूद खामियों और सुरक्षा मुद्दों को खोजने की पूरी कोशिश कर रहे हैं और जो भी डेटासेट वे वहां पा सकते हैं, उसकी खेती कर रहे हैं।
 
एथिकल हैकिंग क्या है?
 
एथिकल हैकिंग एल्गोरिदम और प्रक्रियाओं के एक सुसंगत सेट को विकसित करने और डिजाइन करने की एक प्रक्रिया है जिसे सिस्टम या नेटवर्क की सुरक्षा की जांच के लिए लागू किया जाता है। मुख्य रूप से इस परीक्षण के दौरान कमजोरियों का पता लगाया जाता है और उनका आकलन किया जाता है और यदि पाया जाता है तो उन्हें मिटाने के लिए कुछ कार्रवाई की जाती है और यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी प्रणाली को स्वीप किया जाता है कि ये कहीं और न हों। एथिकल हैकर्स इस डोमेन के विशेषज्ञ हैं जो एथिकल हैकिंग है और वे इन उपकरणों और प्रणालियों को विकसित करने के प्रभारी हैं जो उन्हें उक्त घटक की भेद्यता की जांच करने में मदद कर सकते हैं चाहे नेटवर्किंग या भंडारण से संबंधित हो।

DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं
 
यदि एथिकल हैकिंग सक्रिय नहीं है और विभिन्न डिजिटल उद्यमों द्वारा उपयोग की जाने वाली पैठ परीक्षण तकनीकों के बीच नियोजित किया जा रहा है, तो हैकर्स द्वारा नियोजित किए जा रहे हमले और इनके कारण होने वाले उल्लंघनों पर किसी का ध्यान नहीं जाएगा। इसलिए, अच्छी तरह से बोलते हुए, यह एक महान प्रणाली है जो पेशेवरों को यह सुनिश्चित करने की अनुमति देती है कि उनकी सुरक्षा प्रणालियों में कोई जाल या अन्य विसंगतियां नहीं हैं और सब कुछ उसी तरह काम कर रहा है जैसे इसे करना चाहिए।
 
एथिकल हैकर कौन है?

Free E Books