Is Digital Marketing well paid:- क्या वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है, जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 19 Nov 2022 10:56 AM IST

Digital Marketing well paid- हम माने या ना माने लेकिन डिजिटल मार्केटिंग आज की तारीख में हर किसी पर असर डाल रही है जिस वजह से ना केवल इंडिया में बल्कि पूरी दुनिया में अच्छे डिजिटल मार्केटर की तलाश कंपनियों को करनी पड़ रही है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं या आप डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल के रूप में काम कर रहे हैं तो आपको भी बदलते डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड्स के बारे में जरूर जानना चाहिए। अगर आप भारत में रहकर कोई डिजिटल मार्केटिंग की जॉब ढूंढ रहे हैं तो आपको पता रहना चाहिए कि डिजिटल मार्केटिंग जॉब में केवल सैलरी ही नहीं देखी जाती बल्कि करियर ग्रोथ के बारे में भी आपको सोचना चाहिए। अपने आज के इस आर्टिकल में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में मिल रही सैलरी के बारे में बताने वाले हैं साथ ही हम आपको यह भी जानकारी देंगे कि किस प्रकार आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में एक अच्छी सैलरी कमा सकते हैं। Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course.

Download these FREE Ebooks:

1 Introduction to Digital Marketing
2 Website Planning and Creation

 Table of Content 

कमाई के लिहाज से डिजिटल मार्केटिंग एक आकर्षक करियर है
डिजिटल मार्केटिंग यहां रहने के लिए है -
डिजिटल मार्केटिंग त्वरित करियर विकास प्रदान करता है -
डिजिटल मार्केटिंग करियर में कोई 'एक पसंदीदा भूमिका' नहीं है -
किस तरह का व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग करियर के लिए उपयुक्त है?


डिजिटल मार्केटिंग के करियर में यहां प्राथमिक बात यह है कि आप कैसे शुरुआत करते हैं और कहां से सीखते हैं। इस लेख में हम कुछ संभावनाओं पर गौर करेंगे ताकि हम जान पाएं कि क्या कमाई के मामले में वास्तव में डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतर करियर ऑप्शन है।
 
1) कमाई के लिहाज से डिजिटल मार्केटिंग एक आकर्षक करियर है-

जैसे ही आप डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय में प्रवेश करते हैं, आप प्रति माह 25 हज़ार  रुपये से लेकर 35 हज़ार रुपये के बीच शुरुआती वेतन अर्जित करने में सक्षम होंगे। यह दूसरे व्यवसाय में शुरुआती वेतन के बराबर हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस वेतन की मांग अपनी विशेषज्ञता और प्रतिभा के आधार पर कर सकते हैं, न कि आपके पास जितनी डिग्रियां हैं। इसका परिणाम यह है कि आप अपने द्वारा किए गए पिछले कैंपेन की तुलना में अच्छी कमाई कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय में तेजी से ग्रोथ लेने के लिए, आपको हमेशा खुद से चीजें करनी होंगी और बहुत अच्छा काम करना होगा। यदि आप सक्षम होंगे, तो निश्चिंत रहें कि आप उस योग्यता से मेल खाने वाले वेतन प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने महत्वपूर्ण सवाल और जानें इनके जवाब
 
बेशक, यह केवल आपका शुरुआती वेतन हो सकता है। जैसे-जैसे आप अपने डिजिटल मार्केटिंग करियर में आगे बढ़ते हैं और मूल्यांकन में आगे बढ़ते हैं, आपका वेतन पूरी तरह से बढ़ सकता है।
 
2). डिजिटल मार्केटिंग यहां रहने के लिए है -

90 के दशक में, 'इंटरनेट' किसी न किसी तरह से प्रचलित फैशन में दिखाई दे सकता था। हम सभी वर्तमान में जानते हैं कि यह बिल्कुल भी सच नहीं है! डिजिटल मार्केटिंग सालाना 25-30% की दर से बढ़ रही है और इसके धीमे होने के कोई संकेत नहीं दिखाई पड़तें हैं। बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियां वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग पर अपने मार्केटिंग बजट का एक बड़ा हिस्सा चुकाती हैं। तो उन लोगों के लिए जो मानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग 'इन दिनों यहाँ है, कल चला गया, हम यहाँ यह बताना चाहेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग यहाँ बने रहने के लिए अपने पैर जमा चुका है!

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
3). डिजिटल मार्केटिंग त्वरित करियर विकास प्रदान करता है -

उन सभी लोगों के लिए जो यह महसूस करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में त्वरित करियर विकास नहीं हो सकता है। उनके लिए बता दें कि यह अपेक्षाकृत नया क्षेत्र है, इसलिए इसमें कम नियम और संरचनाएं हैं। लेकिन कुछ डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों की खोज की जानी अभी बाकी है। इसलिए इसमें विकास की संभावनाएं बहुत ज्यादा हैं। इसके अलावा, इस उद्योग के दौरान, यह आपका काम है जो मायने रखता है। यदि आप मेहनत करने में सक्षम हैं, आप लंबे-लंबे वक्त तक काम करते हैं, अच्छे ब्रांडों के लिए पिचों में खुद को शामिल करते हैं और अच्छे-अच्छे ब्रांडों के लिए कैंपेन चलाते हैं तो आप भविष्य में काफी ज्यादा पैसा अर्जित कर सकते हैं।
 
4). डिजिटल मार्केटिंग करियर में कोई 'एक पसंदीदा भूमिका' नहीं है -

वे समय गए जब कार्यस्थल में काम करना 'बैकएंड सपोर्ट' के बराबर था। डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां वर्तमान में हमेशा की तरह सोची जाती हैं और देश के भीतर कई सरलतम ब्रांडों के साथ काम करती हैं। साथ ही, एक डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के बीच आप किस भूमिका को निभाने में सक्षम होंगे, इसकी संभावनाएं अनंत हैं। यदि आप अवसरों को जानना चाहते हैं तो फ्रेशर्स के लिए डिजिटल मार्केटिंग नौकरियों को देखें, उससे आप जान पाएंगे कि नौकरियां हैं या नहीं, ताकि नए लोग इस क्षेत्र में आ सकते हैं या नहीं।
 
किस तरह का व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग करियर के लिए उपयुक्त है?
 
यदि आप डिजिटल मार्केटिंग को करियर के रूप में अपनाना चाहते हैं, तो आप इस उलझन में होंगे कि क्या आप इस क्षेत्र के लिए फिट हैं? लगभग सभी लोग इस लाइन के लिए उपयुक्त होते हैं, इस क्षेत्र में सफल होने के लिए कुछ खास बातें हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:-
 
  • जुनूनी - व्यक्ति में कुछ नया करने का जुनून और तीव्र इच्छा होनी चाहिए।
  • क्रिएटिव - डिजिटल मार्केटिंग अपने आप में एक क्रिएटिव फील्ड है। व्यक्ति के पास रचनात्मक दिमाग होना चाहिए।
  • रोगी - इस क्षेत्र में व्यक्ति को थोड़ा धैर्य रखना चाहिए क्योंकि कभी-कभी यह एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया होती है। उन्हें प्रक्रिया के साथ धैर्य रखना होगा।
  • लक्ष्योन्मुखी - इस क्षेत्र में सफलता पाने के लिए आपको लक्ष्योन्मुख होना होगा, कुछ योजनाएँ और उद्देश्य होने चाहिए और एक रणनीति बनाकर उसी के अनुसार उसे लागू करना चाहिए।
  • इनोवेटिव - व्यक्ति में चीजों को अलग तरह से देखने का व्यक्तित्व होना चाहिए। उनके पास एक अभिनव दिमाग होना चाहिए।
 
डिजिटल मार्केटिंग के लिए करियर विकल्प के रूप में भविष्य क्या है?
 
डिजिटल क्षेत्र में अर्थव्यवस्था पारंपरिक अर्थव्यवस्था की तुलना में बहुत अधिक दर से विस्तार कर रही है। विकास की यह दर हमें बताती है कि अनुभवी और जानकार डिजिटल मार्केटर की मांग बढ़ रही है।

डिजिटल मार्केटिंग का उदाहरण क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग में शामिल हैं, सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)

डिजिटल मार्केटिंग के 3 प्रकार क्या हैं?

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ)
पे-पर-क्लिक (पीपीसी)
सामाजिक मीडिया विपणन।
विषयवस्तु का व्यापार।
ईमेल व्यापार।

डिजिटल मार्केटर क्या करते हैं?

सामान्य शब्दों में, एक डिजिटल मार्केटर लीड उत्पन्न करने और ब्रांड जागरूकता बनाने के लिए विभिन्न डिजिटल चैनलों का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार होता है।

Free E Books