Doubt Banner

Digital Marketing, डिजिटल मार्केटिंग के इन टूल्स के साथ बनाये करियर, मिलेगी लाखों की सैलरी

Safalta Expert Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 27 Jul 2022 11:22 AM IST

आज के समय में जब दुनिया भर के बाजार डिजिटल होते जा रहे हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में संवृद्धि की संभाव्यता दिन प्रति दिन बढती जा रही है. तो अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहती हैं तो आज से हीं इसके लिए प्रयास शुरू कर दें. आप थोड़ी सी मेहनत में हीं न सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग में अच्छी सैलरी बना सकती हैं बल्कि एक शानदार कामयाबी हासिल कर अपना एक अलग ब्रांड भी डेवलप कर सकती हैं.  Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course
 

रास्ते हैं और भी

घर परिवार के उत्तरदायित्व की वजह से अगर आपके लिए नौकरी कर पाना मुमकिन नहीं हो पा रहा है तो निराश होने की कोई जरुरत नहीं आपके लिए और भी कई मौके हैं जिसके जरिए आप पैसे कमा सकती हैं और घर बैठे एक कामयाब बिजनेस वुमन बन सकती हैं. ऐसा हीं एक काम है डिजिटल मार्केटिंग का जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने खाली समय का सदुपयोग करके बिना किसी दौड़ भाग के अपने करियर को आगे बढ़ा सकती हैं. 

सीखनी होगी डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग सीखनी होगी जिसका एक सर्वोत्तम तरीका है ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का. एक अच्छा कोर्स आपको एक सफल डिजिटल मार्केटर बनने के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करेगा.

Source: safalta

डिजिटल मार्केटिंग में विभिन्न प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज की मार्केटिंग करने के लिए तथा टार्गेटेड कंज्यूमर्स तक पहुंचने के लिए ईमेल मार्केटिंग, स्मार्ट फोन्स, डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, रेडियो एडवरटाइजिंग आदि डिजिटल तकनीकों की मदद ली जाती है. इनके जरिए कस्टमर बेस को बढ़ाने की कोशिश की जाती है. आइए जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े टॉप कोर्सेस और इसमें करियर की संभावनाओं के बारे में.
 

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (search engine optimization)

इसके द्वारा आप वेब पेज को गूगल और याहू जैसे सर्च इंजन पर देख सकते हैं और जान सकते हैं कि एक खास तरह का ऑडियंस किन किन वेबसाइट्स को देख रहा है और क्या क्या कंटेंट सर्च कर रहा है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन डिजिटल मार्केटिंग का एक ऐसा टूल है जिसके जरिए ना सिर्फ यूजर बेस बढ़ने लगता है बल्कि वेबसाइट की रेंकिंग भी बढ़िया होने लगती है. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए कराए जाने वाले कोर्सेस में साइट डिजाइन्स, कीवर्ड्स रिसर्च, इंटरलिंकिंग, नेटिव लिंकिंग आदि कई प्रकार की स्किल्स सिखाई जाती है. ज्यादा लोगों तक कंटेंट को पहुंचाने की कोशिश की जाती है. साइंस बैकग्राउंड वाले लोगों के लिए जो तकनीकी रूप से भी कुशल हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का कोर्स ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मार्केटिंग का कोर्स करके आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्रोफेशनल, वेबसाइट ऑडिटर आदि बन सकती हैं. प्रायः इस लाइन में आरंभिक सैलरी आमतौर पर 2 लाख से 4 लाख रुपये तक की हो सकती है.
 

सोशल मीडिया मार्केटिंग

इंटरनेट मार्केटिंग के लिए कराया जाने वाला दूसरा कोर्स है सोशल मीडिया मार्केटिंग. इसमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स के लिए कई सारी मार्केटिंग तकनीकें बताई जाती हैं. इन टेक्निक्स के द्वारा सोशल मीडिया से जुड़े लोगों से संपर्क बढ़ाना होता है और तस्वीरों और वीडियो और कंटेंट आदि के जरिए विभिन्न तरह की सर्विसेज की जानकारी देनी होती है.

यह भी पढ़ें
 क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 

इनबाउंड मार्केटिंग

इस कोर्स के माध्यम से किसी प्रोडक्ट या फिर सर्विस को खरीदने के पहले यूज़र्स को इसके बारे में जानकारी दी जाती है. अधिकतर यूजर्स किसी प्रोडक्ट्स या फिर सर्विसेस को खरीदने से पहले उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च करते हैं. वे इन्टरनेट पर उस प्रोडक्ट्स या सर्विसेस से जुड़े कंटेट को विशेष रूप से देखते सुनते हैं. बिजनेस बढ़ाने के लिए यह तरीका भी बहुत कारगर, प्रभावकारी और किफायती है.


वेब एनालिटिक्स

आपका जो टार्गेट ऑडियंस है उसे क्या पढना पसंद है, वे कितनी बार वेबसाइट पर विजिट करते हैं, वे किस इलाके के हैं, वे कितने टाइम तक साइट पर बने रहते हैं, वे कौन कौन सी जानकारियों को पाना चाहते हैं, उन्हें क्या क्या चीजें पढ़ना अच्छा लगता है आदि कई चीजों की अहम जानकारियाँ वेब एनालिटिक्स के जरिए मिल जाती हैं. और इस प्रकार कैसे कंटेंट अथवा सर्विस को किस तरह से लोगों तक पहुंचाया जाए इस बात की विशिष्ट स्टडी करके एक पूरी तरह से कारगर रणनीति बनाई जा सकती है. वेब एनालिटिक्स का कोर्स करके आप ऑनलाइन बिजनेस को आगे बढ़ाने से जुड़ी सर्विस दे सकतीं हैं. इससे आप अपने काम को बिजनेस वुमन के तौर पर भी प्रमोट कर सकती हैं.


यह भी पढ़ें
क्या 2022 में डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

 

ई-मेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स के द्वारा लोगों को ई-मेल भेज कर और फिर उनसे मिलने वाले रेसपॉन्स का एनालिसिस करके अपने टार्गेट यूज़र्स के बीच बेस बनाया जाता है. ई-मेल मार्केटिंग का कोर्स करके आप कंपनियों को ईमेल-मैनेजर के तौर पर सर्विसेस दे सकती हैं.
 

डिजिटल मार्केटिंग और आपकी सैलरी

कई प्रकार के सैक्टर्स जैसे कि बैंकिंग, आईटी, मीडिया, कंसल्टेंसी, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, मार्केट रिसर्च, पीआर एडं एडवरटाइजिंग, पीएसयू, मल्टी नेशनल कंपनियों आदि में डिजिटल मार्केटिंग में अच्छी जॉब हासिल की जा सकती है. यहाँ आपको सैलेरी पैकेज भी अच्छा मिलता है. इन सैक्टर्स में आरंभिक सैलरी 2 लाख से 4 लाख रूपए के बीच होती है.
 

एक्सपीरियंस की पूछ हर जगह  

एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ-साथ इन सैक्टर्स में बढ़िया पैकेज मिलने की पासिबिलिटी भी बढ़ती जाती है. अपने काम में निपुण हो जाने के बाद डिजिटल मार्केटिंग में आपको 2.5 लाख की मासिक सैलरी का पैकेज भी हासिल हो सकता है.
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Free E Books