Top Jobs in IT Security: आईटी सिक्योरिटी में टॉप नौकरियां

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 06 Jan 2022 02:50 PM IST

साइबर सिक्योरिटी में नौकरी चाहते हैं?। साइबर सिक्योरिटी वेंचर्स ने अनुमान लगाया है कि साल के अंत तक उद्योग में 35 लाख रोजगार के अवसर होंगे। यह समझ आता है। गार्टनर के अनुसार, सूचना सुरक्षा और जोखिम प्रबंधन प्रौद्योगिकी पर वैश्विक खर्च 2021 में 150 बिलियन डॉलर से अधिक होने की उम्मीद है। संगठनों को उन नए समाधानों को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए किसी की आवश्यकता होगी।
 
साइबर सिक्योरिटी वेंचर्स द्वारा ट्रैक किए गए आठ वर्षों में, अपूर्ण साइबर सुरक्षा नौकरियों की संख्या में 350 प्रतिशत की वृद्धि हुई, 2013 में एक मिलियन पदों से 2021 में 3.5 मिलियन हो गई।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

एक दशक में पहली बार, साइबर सिक्योरिटी कौशल अंतर समाप्त हो रहा है। पांच साल आगे देखते हुए, 2025 में इतनी ही संख्या में उद्घाटन होने की भविष्यवाणी की गई है। दुनिया हर दिन प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भर हो रही है, और परिणामस्वरूप डिजिटल सुरक्षा पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होती जा रही है। डेटा, प्रोग्राम और डिजिटल संपत्तियों की सुरक्षा अब सर्वोपरि हो गई है क्योंकि सब कुछ ऑनलाइन संग्रहीत है। यह लेख 2022 और उसके बाद के शीर्ष भुगतान वाली साइबर सुरक्षा नौकरियों को सूचीबद्ध करता है।

आईटी हार्डवेयर और नेटवर्किंग में करियर कैसे बनाएं, जानें हार्डवेयर और नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स के बारें में
 
1: चीफ इनफार्मेशन सिक्योरिटी ऑफिसर (CISO)-
 
एक सीआईएसओ एक सी-स्तरीय प्रबंधन कार्यकारी है जिसका प्राथमिक कार्य किसी संगठन के आईटी सुरक्षा विभाग और अन्य संबंधित कर्मचारियों के सामान्य संचालन की निगरानी करना है। संगठन की समग्र सुरक्षा CISO की सबसे बड़ी चिंता है। जैसे, सीआईएसओ बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों को आईटी रणनीति और सुरक्षा वास्तुकला में एक मजबूत पृष्ठभूमि का प्रदर्शन करना चाहिए।
 
उनके पास लोग और संचार कौशल भी होने चाहिए, जिनसे उनसे आईटी सुरक्षा विशेषज्ञों की एक टीम को इकट्ठा करने और प्रबंधित करने के साथ-साथ उनके कार्यस्थल की प्रकृति के आधार पर अन्य संगठनात्मक अधिकारियों और/या संघीय एजेंसियों के साथ परामर्श करते समय उपयोग करने की उम्मीद की जाती है।
 
2. रिस्क मैनेजर- एक रिस्क मैनेजर (आरएम) का काम कंपनी के लिए किसी भी संभावित जोखिम की पहचान और आकलन करने के लिए क्लाइंट कंपनियों के साथ काम करना है जो संगठन की सुरक्षा, प्रतिष्ठा, सुरक्षा, संपत्ति या वित्तीय भलाई में बाधा उत्पन्न कर सकता है। किसी भी और सभी संभावित जोखिमों की पहचान और मूल्यांकन के बाद इन जोखिमों को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई प्रक्रियाओं को बनाना और कार्यान्वित करना आरएम का काम है। यह सिक्योरिटी क्षेत्र की सबसे अधिक भुगतान वाली सिक्योरिटी नौकरियों में से एक है।

3.सिक्योरिटी डायरेक्टर-
एक सिक्योरिटी डायरेक्टर एक वरिष्ठ स्तर का कर्मचारी है जिसका कार्य पूरे संगठन में सभी आईटी सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी करना है। जैसे, सुरक्षा निदेशक संगठन के सुरक्षा विभाग के भीतर विभिन्न सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए संसाधनों को डिजाइन करने, प्रबंधित करने और आवंटित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं; उपयोगकर्ता जागरूकता और सुरक्षा अनुपालन शिक्षा अभियान बनाना; गैर-प्रबंधन कर्मचारियों के साथ बातचीत; और सुरक्षा घटना की स्थिति में और बाद की जांच के दौरान कानून प्रवर्तन को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करना।

2022 में फ्रेशर्स और अनुभवी के लिए मार्केट में टॉप साइबर सिक्योरिटी सैलरी
 
सिक्योरिटी डायरेक्टर के पास आईटी रणनीति, उद्यम वास्तुकला और अन्य सुरक्षा संबंधी अवधारणाओं के अपने ज्ञान के संबंध में सीआईएसओ जैसी पृष्ठभूमि होनी चाहिए। वे सीधे एक CISO को रिपोर्ट करते हैं और छोटे संगठनों में इस कार्यकारी भूमिका की स्थिति ग्रहण करते हैं।

4.नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर-
एक  नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर (एनएसई), एक आईटी है और सॉफ्टवेयर इंजीनियर सबसे अधिक भुगतान वाली सुरक्षा नौकरियों में से एक है। एक एनएसई एक कंप्यूटर नेटवर्क से युक्त कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। एक एनएसई कुल नेटवर्क के स्वास्थ्य, सर्वर के उपयोग और कार्यान्वयन, और सुरक्षा से संबंधित है। एनएसई से यह सुनिश्चित करने की अपेक्षा की जाती है कि नेटवर्क कनेक्टिविटी उन मापदंडों के अनुरूप है जो संगठन के आईटी नेटवर्क प्रबंधन द्वारा निर्धारित किए गए हैं।
 
नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर मूख्य जिम्मेदारियां निभाता हैं-
  • कंप्यूटर, डिवाइस, नेटवर्किंग उपकरण और ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करना, कॉन्फ़िगर करना और बनाए रखना
  • नेटवर्क डिज़ाइन, सुरक्षा और विशेष रूप से समस्या निवारण समस्या
  • मापने योग्य, विश्वसनीय, सुसंगत और सुरक्षित नेटवर्किंग सेवाएं प्रदान करने के लिए आईटी अवसंरचना को सुरक्षित करना
  • साइबर हमले को रोकना और रोकना
  • सुरक्षा उल्लंघनों को संभालना, घुसपैठ को रोकना, नेटवर्क ट्रैफ़िक का विश्लेषण और एन्क्रिप्शन
  • प्राधिकरण के बुनियादी ढांचे और नेटवर्क बैकअप सिस्टम को बनाए रखना
  • नेटवर्क सुविधाओं, उपकरणों, ड्राइवरों और डिवाइस सेटिंग्स को बनाए रखना
  • नेटवर्क सर्वर, फ़ाइल सर्वर, वीपीएन, घुसपैठ का पता लगाना
DevOps इंजीनियर कौन होते है और एक DevOps इंजीनियर के लिए चाहिए कौन सी योग्यताएं

5.आईटी सिक्योरिटी आर्किटेक्ट-
 
एक आईटी सिक्योरिटी आर्किटेक्ट एक वरिष्ठ स्तर का कर्मचारी होता है जो एक संगठन के लिए कंप्यूटर और नेटवर्क सुरक्षा बुनियादी ढांचे के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार होता है। इस स्थिति के लिए आवश्यक है कि व्यक्ति किसी संगठन की प्रौद्योगिकी और सूचना आवश्यकताओं की एक व्यापक तस्वीर विकसित करें, जिसका उपयोग वे सुरक्षा संरचनाओं के विकास और परीक्षण के लिए कर सकते हैं।
 
6. आईटी सिक्योरिटी मैनेजर-
 
एक आईटी सिक्योरिटी मैनेजर एक मध्य-स्तरीय कर्मचारी है जो किसी संगठन की आईटी सुरक्षा नीति का प्रबंधन करता है। आईटी सिक्योरिटी मैनेजर नेता हैं, इसलिए सफल होने के लिए, उनके पास मजबूत पारस्परिक और संचार कौशल होना चाहिए।
 
आईटी सिक्योरिटी मैनेजर बनने में रुचि रखने वाले व्यक्तियों को सुरक्षा निदेशक और/या सीआईएसओ के इनपुट के आधार पर सुरक्षा रणनीतियां बनाने और निष्पादित करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्हें नए सुरक्षा उपकरणों का परीक्षण और कार्यान्वयन भी करना चाहिए, सुरक्षा जागरूकता अभियानों का नेतृत्व करना चाहिए और विभाग के बजट और स्टाफ शेड्यूल दोनों का प्रबंधन करना चाहिए।

 2022 में एथिकल हैकर सैलरी व पात्रता मानदंड
 
7. मैलवेयर एनालिस्ट-
 
मैलवेयर एनालिस्ट किसी संगठन को रैंसमवेयर, वर्म्स, बॉट्स, ट्रोजन और अन्य दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर को समझने में मदद करने के लिए ज़िम्मेदार होता है जो उसके नेटवर्क को दैनिक आधार पर खतरे में डालते हैं।
 
इस क्षमता में, मैलवेयर विश्लेषक आमतौर पर फोरेंसिक कंप्यूटर विश्लेषकों और घटना प्रतिक्रियाकर्ताओं के साथ काम करते हैं ताकि किसी संगठन के कंप्यूटर सिस्टम में घुसपैठ करने वाले दुर्भावनापूर्ण प्रोग्रामों की पहचान करने में सहायता मिल सके। इसमें मैलवेयर की उपस्थिति के साथ-साथ विकासशील उपकरणों के हस्ताक्षर स्थापित करने के लिए संदिग्ध कोड का स्थिर और गतिशील विश्लेषण करना शामिल है जो भविष्य में घुसपैठ के खिलाफ संगठन के नेटवर्क की रक्षा करने में मदद कर सकता है।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Free E Books