Types of Social Media Marketing:-इन 6 तरीकों से आप कर सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग, डालें एक नज़र

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 19 Jan 2022 11:31 PM IST

सोशल मीडिया एक निरंतर विकसित होने वाली दुनिया है, यहां समय-समय पर चीजें अपडेट करते रहने पड़ता है।Social Media  की 6 प्राइमरी कैटेगरी यहां दी गई हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं और मार्केटिंग स्ट्रेंथ है।
 
सोशल नेटवर्क (Social Networks)
 
जब ज्यादातर लोग सोशल मीडिया के बारे में सोचते हैं, तो वे सोशल नेटवर्किंग साइट्स की कल्पना करते हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो समान पृष्ठभूमि वाले या समान रुचियों वाले लोगों को ऑनलाइन जुड़ने की अनुमति देता है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम फिलहाल शीर्ष तीन सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म हैं, हालांकि 2022 में सोशल मीडिया के बाजार में कई नए दावेदार अपनी जगह बना सकते हैं।

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course
 
सोशल न्यूज़ (Social News)
 
सोशल न्यूज़ साइट्स (Social news sites) एग्रीगेटर हैं जो उपयोगकर्ताओं को अन्य साइट्स पर समाचार लिंक पोस्ट करने की अनुमति देती हैं, जिस पर अन्य उपयोगकर्ता सबमिशन को इस तरह से ऊपर या नीचे वोट कर सकते हैं जो उनके समग्र प्रदर्शन को प्रभावित करता है। बता दें कि सबसे अधिक मतों वाले लिंक प्रमुखता से प्रदर्शित होते हैं।
 
  रेडिट (Reddit) एक सोशल न्यूज़ प्लेटफॉर्म का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। ये काफी पुराने वक्त से चल रहा है। रेडिट प्लेटफॉर्म के यूजर्स लिंक, टेक्स्ट पोस्ट या फोटोज़ जैसी सामग्री को अलग-अलग, उपयोगकर्ता-निर्मित बोर्डों में व्यवस्थित करते हैं, जिन्हें "सबरेडिट्स" कहा जाता है। 2019 तक, रेडिट (Reddit) साइट को अमेरिका में पांचवीं सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट के रूप में स्थान दिया गया था।
 
माइक्रोब्लॉगिंग (Microblogging)
 
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ऐसी साइटें हैं जो उपयोगकर्ताओं को लघु लिखित प्रविष्टियां पोस्ट करने की अनुमति देती हैं, जिसमें उत्पाद और सेवा साइटों के लिंक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिंक शामिल हो सकते हैं। माइक्रोब्लॉगिंग साइटें आमतौर पर अनुयायियों (Followers) के साथ विशिष्ट साझाकरण (specific sharing) की अनुमति देने के लिए "वॉल" या "न्यूज़फ़ीड" बनाती हैं।
 
सबसे प्रसिद्ध माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर है, जिसके 321 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (Users) हैं। पहला ट्वीट मार्च 2006 में भेजा गया था, जब सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने "जस्ट सेट अप माय ट्विटर" पोस्ट किया था।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
बुकमार्क करने वाली साइटें (Bookmarking Sites)
 
बुकमार्किंग साइटों का उपयोग इंटरनेट के ढेर सारे ऑनलाइन संसाधनों और वेबसाइटों से लिंक को सहेजने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। ये साइटें आम तौर पर उपयोगकर्ताओं को इन लिंक को "टैग" या वर्गीकृत करने की अनुमति देती हैं, जिससे अनुयायियों के विशिष्ट समूहों के साथ साझा करना आसान हो जाता है।
 
300 मिलियन से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ, Pinterest बेहद सफल बुकमार्किंग साइट का एक बेहतरीन उदाहरण है, हालांकि Pinterest के सीईओ बेन सिल्बरमैन ने साइट को सोशल नेटवर्क की तुलना में "विचारों की सूची" के रूप में वर्णित किया है।

Register here to prepare for the course you are interested for.
 
 
मीडिया साझेदारी (Media Sharing)
 
मीडिया साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन मीडिया की एक श्रृंखला साझा करने की अनुमति देता है; फोटोज़ और वीडियोज़ का इन साइटों पर बोलबाला रहता है। 2005 में लॉन्च होने के बाद से YouTube दुनिया के सबसे प्रसिद्ध मीडिया शेयरिंग प्लेटफॉर्म में से एक रहा है। 2019 में, हर मिनट 500 घंटे से अधिक वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म पर अपलोड होता है।
 
समुदाय ब्लॉग (Community Blogs)
 
अक्सर, एक स्वयं-होस्ट की गई वेबसाइट या आउटलेट को बनाए बिना एक मुख्य संदेश को ऑनलाइन साझा करना किसी ब्रांड के लिए पर्याप्त से अधिक होता है। यह वह जगह है जहाँ सामुदायिक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म एक आवश्यक सेवा प्रदान कर सकते हैं, और संचारकों को कम से कम उपद्रव (minimal fuss) के साथ दर्शकों तक पहुँचने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
सामुदायिक ब्लॉग के कुछ उदाहरणों में मीडियम, तथाकथित "सामाजिक पत्रकारिता" को समर्पित एक अपेक्षाकृत नया ऑनलाइन प्रकाशन मंच और मल्टीमीडिया और लघु-फ़ॉर्म ब्लॉगिंग के साझाकरण के लिए डिज़ाइन किया गया एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म टम्बलर शामिल हैं।
 
जैसा कि डिजिटल मार्केटिंग बाजार में सभी चीजों के साथ होता है, सोशल मीडिया का दायरा दिन-ब-दिन बदलता और बदलता रहता है। यह सूची अब से एक साल पहले पूरी तरह से अलग दिख सकती है।
 
Most Popular Machine Learning Tools Top 5 Machine Learning Companies Pros and Cons of Data Science
Career in Marketing Management Digital Marketing Resume Guide Career in Data Science in 6 Easy Steps
How to Build a Successful Data Analyst Career Digital Marketing and How Does It Work Data Entry Operator Earning

Free E Books