Daily Top  Current Affairs: यहां 10 फरवरी के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें।

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 10 Feb 2022 07:05 PM IST

Highlights

राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है।

Daily Top  Current Affairs:अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। जो कि आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

1.मुकेश अंबानी ने गौतम अडानी से वापस लिया एशिया के सबसे अमीर शख्स का खिताब, जानिए आज का रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स क्या कहता है।

आज मुकेश अंबानी ने अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी को 11 नंबर पर पछाड़ खुद नंबर 10 पर अपनी जगह बना लिया है । अब वो एशियन कॉन्टिनेंट के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। हर साल की तरह इस साल भी फोर्ब्स ने अपनी रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स (Forbes Real Time Billionaire Index) जारी किया है जिसके अनुसार, मुकेश अंबानी का नेटवर्थ91.4 बिलियन डॉलर है जबकि गौतम अडानी की संपत्ति 90.9 अरब डॉलर है । मुकेश अंबानी  ने न केवल गौतम अडानी से आगे हैं बल्कि इस दौड़ में मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को भी पछाड़ दिया है। वहीं, टेसला के फाउंडर एलन मस्क अब भी विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति के उपाधि पर कायम हैं, 2022 में उनका नेटवर्थ 256.1 बिलियन डॉलर है।

2.1000 वनडे मैच खेलने वाली विश्व की पहली टीम बनी भारतीय क्रिकेट टीम

 6 फरवरी 2022 को भारत ने अपना आज तक का हजारवां वनडे (ODI – One Day International) मैच खेल लिया है,इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया में 1000  वनडे मैच खेलने वाली पहली टीम है। भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में यह मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला और इसमें जीत हासिल की। इसके पहले 5 फरवरी को अंडर-19 खेला गया था जिसमें भी भरत ने जीत हासिल की थी, अंडर 19 में जीत भारत ने दुनिया में सबसे ज्यादा अंडर-19 जितने वाला देश बन गया है।

3.एम. जगदीश कुमार बने UGC के नए चेयरमैन

शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में श्री एम. जगदीश कुमार को यूजीसी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। यूजीसी के पूर्व अध्यक्ष डीपी सिंह का कार्यकाल दिसंबर के पहले हफ्ते में खत्म हो चुका था जिसके बाद, जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

4.जम्मू-कश्मीर में खोला गया दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे

हाल ही में जम्मू-कश्मीर में दूनिया के सबसे बड़े इग्लू कैफे का उद्दघाटन किया गया है। जिसका नाम स्नोग्लू (Snowglu) है। इसे जम्मू-कश्मीर के रहने वाले सैयद वसीम शाह ने बनवाया है, शाह ने इसे दुनिया सबसे बड़ा इग्लू  कैफे होने का दावा किया है । जैसा कि आप सब जानते हैं कि कश्मीर को यू हीं धरती का स्वर्ग नहीं कहा जाता, यहां के झील एवं घाटी में हर वो चीज है जो आपको स्वर्ग के समान सुख देती है। चिनार के पेड़ों और बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच, गुलमर्ग क्षेत्र में अब दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे खुल गया है, जो यहां आने वाले पर्यटकों और यहां के रहने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है।

5.आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी की बैठक में की दस प्रमुख घोषणाएं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज 10 फरवरी 2022 कोअपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति के फैसलों की घोषणा की है। आरबीआई  की मॉनीटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने रेपो रेट (RR), रिवर्स रेपो रेट (RRR), बैंक रेट BR और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसलिटी (MSF) रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। केंद्रीय बैंक की एमपीसी ने नीतिगत दरों में लगातार दसवीं बार कोई बदलाव नहीं किया है।
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों की विस्तार से जानकारी दी। केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट चार फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी पर पूर्वानुसार रखा है। केंद्रीय बैंक ने इसके पहले आखिरी बार 22 मई, 2020 को पॉलिसी रेट में बदलाव किए थे। एमपीसी ने 5:1 के बहुमत से इकनॉमिक ग्रोथ और रिकवरी को बनाए रखने के लिए अनुकूल रुख बनाए रखा है।

6.अरावली जैव विविधता पार्क को भारत की पहली अन्य प्रभावी क्षेत्र आधारित संरक्षण उपाय साइट घोषित किया गया

देश में और पूरे विश्व में  2 फरवरी, 1971 को कैस्पियन सागर के तट पर ईरानी शहर रामसर में वेटलैंड्स पर कन्वेंशन को अपनाने की तारीख को चिह्नित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। विश्व आर्द्रभूमि दिवस पहली बार 1997 में मनाया गया था। आर्द्रभूमि एक ऐसा स्थान है जहां पौधे और पशु प्रजातियों की घनी विविधता पाई जाती है और ये जैव विविधता से भी संपन्न होता हैं और जो  रिसर्चर्स के अनुमान के अनुसार जो कि कम होते जा रहा है। ये ऐसे भूमि क्षेत्र हैं जो हर मौसम में  जलमग्न रहते हैं। विश्व आर्द्रभूमि दिवस  के मौके पर अरावली जैव विविधता पार्क को पहले  (Other Effective Area – based Conservation Measures – OECM) के रूप में घोषित किया गया।

7.आने वाले ओलंपिक में कुछ नए खेलों को शामिल किया गया है

जैसा की आप सभी को पता होगा कि 2021 olympics जापान के टोक्यो में आयोजित हुआ था, वैसे ही 2028 के ओलंपिक लॉस एंजिल्स में आयोजित किये जाएगा। यह पेरिस में होने वाले 2024 के ओलंपिक के बाद आयोजित किये जायेंगे। अभी जो चीन में हो रहा है वह विंटर ओलंपिक है। International Olympic Committee ओलंपिक खेलों में होने वाले खेलों का निर्धारण करती है। इस समिति ने लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक 2028 में 28 ओलंपिक खेल और 24 पैरालंपिक खेलों का आयोजन करने का निर्णय लिया है।
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

Free E Books